Dilip Kumar Madhubala Love story: 9 साल रिलेशन में रहे दिलीप कुमार-मधुबाला, इस शर्त के कारण नहीं बन सके हमसफर

Dilip Kumar- Madhubala Love story: मधुबाला और दिलीप कुमार पहली बार 'तराना' की सेट पर मिले थे और एक दूसरे से बेइंतहा प्यार कर बैठे। दोनों करीब 9 साल तक रिलेशनशिप में रहे लेकिन एक नहीं हो सके।

Dilip Kumar and Madhubala Love Story
Dilip Kumar and Madhubala Love Story 

मुख्य बातें

  • मधुबाला और दिलीप कुमार पहली बार 1951 में 'तराना' की सेट पर मिले थे।
  • पहली ही मुलाकात में दिलीप कुमार और मधुबाला मिले तो दोनों के बीच एक रिश्‍ता बन गया।
  • दिलीप कुमार मधुबाला से शादी के लिए तैयार थे लेकिन उन्‍होंने एक शर्त रख दी थी।

Dilip Kumar- Madhubala Love story: पूरा देश शोक में है। हिंदी सिनेमा के महानतम अभिनेता 98 साल के दिलीप कुमार का आज सुबह निधन हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित राजनीति, सिनेमा जगत के दिग्‍गज उन्‍हें याद कर रहे हैं। दिलीप कुमार का जाना वाकई देश के लिए अर्पूणीय क्षति है। आपको बता दें कि दिलीप कुमार अपनी फ‍िल्‍मों के साथ हमेशा अदाकारा मधुबाला को लेकर चर्चा में रहे। बॉलीवुड की प्रेम कहानियों की जब जब बात होती है तो मधुबाला और दिलीप कुमार का नाम जरूर लिया जाता है। दोनों एक दूसरे से बेइंतहा प्यार करते थे। 

मधुबाला और दिलीप कुमार पहली बार 1951 में 'तराना' की सेट पर मिले थे। मधुबाला बहुत खूबसूरत थीं, उनके डायरेक्टर से लेकर एक्टर्स सभी दिवाने थे। जब वह और दिलीप कुमार मिले तो दोनों के बीच एक रिश्‍ता बन गया। दोनों करीब 9 साल तक रिलेशनशिप में थे। मुगल ए आज़म, तराना, संगदिल और अमर में दिलीप कुमार और मधुबाला की जोड़ी जबरदस्‍त हिट रही। 

दिलीप कुमार मधुबाला से शादी के लिए तैयार थे। साल 1956 में ढाका की मलमल फिल्म की शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार ने मधुबाला से कहा था-'चलो मेरे घर में आज ही शादी कर लेते हैं। घर में काजी इंतजार कर रहे हैं।' दिलीप कुमार की ये बात सुनकर मधुबाला रोने लगी। दिलीप कुमार ने कहा कि अगर तुमने मेरी बात नहीं मानी तो मैं कभी तुम्हारे पास लौटकर नहीं आऊंगा। 

शादी के लिए रखी थी ये शर्त

दिलीप कुमार मधुबाला से शादी तो करना चाहते थे लेकिन उन्‍होंने एक शर्त रख दी। दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में बताया था कि उनकी जब मधुबाला के पिता से बातचीत हुई थी तो उन्होंने कहा कि मैं अपनी तरीके से फिल्में चुनता हूं। ये बात मधुबाला के पिता को पसंद नहीं आई, उन्हें दिलीप कुमार जिद्दी और अड़ियल लगे थे। जब दिलीप कुमार ने शादी की बात मधुबाला से की तो कहा कि मैं तुमसे अभी शादी कर सकता हूं लेकिन तुम कभी अपने पिता से नहीं मिलोगी। मधुबाला कुछ नहीं बोलीं और चुपचाप वहां खड़ी रहीं। कोई जवाब ना मिलने पर थोड़ी देर में दिलीप कुमार वहां से चले गए।

ऐसी थी आखिरी मुलाकात 

इस मुलाकात के बाद दिलीप कुमार ने सायरा बानो से शादी कर ली। दूसरी तरफ मधुबाला ने किशोर कुमार से शादी कर ली। जब दिलीप कुमार ने बीमार मधुबाला को देखा तो वह काफी दुखी हुए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक उस दिन मधुबाला के चेहरे पर एक फीकी सी मुस्कान थी। मधुबाला ने दिलीप की आंखों में देखते हुए कहा,  'मैं बहुत खुश हूं कि हमारे शहजादे को उनकी शहजादी मिल गई।' बीबीसी में लिखे लेख में फिल्म पत्रकार रेहान फजल ने दिलीप कुमार मधुबाला की आखिरी मुलाकात के बारे में बताया है। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर