बॉलीवुड में 4 ब्‍लॉकबस्‍टर के नाम है 30 अप्रैल का द‍िन, आमिर खान, शाहरुख खान और अक्षय कुमार ने मचाया धमाल

30 अप्रैल सिनेमा जगत के लिए बेहद खास दिन है, आज के दिन रिलीज होने वाली फिल्मों ने ना केवल बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाया था बल्कि आज भी लाखों दिलों में राज करती हैं।  

30 April Box office collection and Records
30 April Box office collection and Records  

मुख्य बातें

  • आज ही के दिन हुआ था फिल्मी जगत के पितामह दादा साहब फाल्के का जन्म।
  • 30 अप्रैल को रिलीज होने वाली फिल्मों ने बनाया इस दिन को यादगार
  • यह तारीख ‘दिस डे दैट ईयर’ सैगमेंट के नाम से है मशहूर। 

साल के चौथे महीने का यह 30वां दिन इतिहास में खास महत्व रखता है। आज के दिन देश दुनिया में कई ऐसी घटनाएं हुई थी जो आज भी इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं। साथ ही यह सिनेमा जगत के लिए भी बेहद खास दिन है, आज के दिन बॉलीवुड में कुछ ऐसी फिल्में रिलीज हुई थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था और ताबड़तोड़ कमाई की थी। यह दिन फिल्म निर्माताओं के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है, क्योंकि इस दिन रिलीज होने वाली दामिनी, सरफरोश, हाउसफुल, मैं हूं ना जैसी फिल्में ना केवल सुपर डुपरहिट साबित हुई थी बल्कि आज भी लाखों दिलों में राज करती हैं। ऐसे में आइए ‘दिस डे दैट ईयर’ के सैगमेंट में जानते हैं 30 अप्रैल बॉलीवुड के इतिहास में क्यों खास है।

दामिनी

राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में सनी देओल, ऋषि कपूर, अमरीश पुरी, परेश रावल औऱ मीनाक्षी शेषाद्रि मुख्य भूमिका में नजर आई थी, फिल्म 30 अप्रैल साल 1993 में रिलीज किया गया था। फिल्म मे ऋषि कपूर और मीनाक्षी शेषाद्रि ने मुख्य भूमिका का निर्वहन किया था, जबकि सनी देओल ने फिल्म में स्पेशल एपीयरेंस दिया था। उनकी भूमिका एक बेकार औऱ नशे में डूबे वकील की थी, जिसमें भ्रष्ट सिस्टम को लेकर आक्रोश भरा हुआ था। महिलाओं के खिलाफ अपराधों को सबके सामने रखती यह फिल्म आज के दौर में भी काफी प्रासंगिक है। दाम‍िनी 2.5 करोड़ में बनी थी। 1993 में आई इस फ‍िल्‍म का वर्ल्‍ड वाइड ग्रॉस कलेक्‍शन 11 करोड़ के करीब बताया जाता है।

सरफरोश

सरफरोश जॉन मैथ्यू द्वारा निर्देशित पहली फिल्म थी। इस फिल्म में आमिर खान, नसीरुद्दनी शाह, मुकेश ऋषि औऱ सोनाली बेंद्रे मुख्य भूमिका में नजर आए थे। फिल्म में दर्शाया गया था कि कैसे एक भारतीय पुलिस अधिकारी आतंकवाद को रोकने की कोशिश करता है। आपको बता दें फिल्म को 30 अप्रैल 1999 को करगिल युद्ध से ठीक पहले रिलीज किया गया था। फिल्म ने रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था और ताबड़तोड़ कमाई की थी। आज भी इस फिल्म को दर्शकों द्वारा बेहद पसंद किया जाता है। फिल्म को अपने गानों के लिए पुरस्कृत किया गया था। 1999 में आई सरफरोश का बजट 8 करोड़ था और वर्ल्‍ड वाइड बॉक्‍स ऑफ‍िस पर इसकी कमाई 34 करोड़ बताई जाती है।

मैं हूं ना (2004)

फराह खान की फिल्म मैं हूं ना को दर्शकों द्वारा आज भी खूब सराहा जाता है। फिल्म में शाहरुख खान, जायेद खान, अमृता राव, सुष्मिता सेन और सुनील सेट्टी ने अहम किरदार निभाया था। फिल्म को साल 2004 में फराह खान द्वारा लिखित औऱ निर्देशित किया गया था। फिल्म की कहानी एक भारतीय सेना अधिकारी के इर्द गिर्द घूमती है, जिसने जनरल बख्शी (कबीर बेदी) की बेटी अमृता राव की रक्षा के लिए कॉलेज में एक अंडरकवर एजेंट के रूप में भेजा होता है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था और इस साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई वाली यह फिल्म थी। इस फिल्म के बाद फराह खान ने एक से एक सुपरहिट फिल्म पर काम किया। मैं हूं ना ने लगभग 84 करोड़ की कमाई की थी। 

हाउसफुल (2010)

साजिद खान द्वारा निर्देशित फिल्म हाउसफुल कॉमेडी से भरपूर फिल्म है। इस फिल्म में अक्षय कुमार, दीपिका पादुकोण, रितेश देशमुख, लारा दत्ता, अर्जुन रामपाल औऱ जिया खान मुख्य भूमिका में नजर आए थे। सहायक कलाकारों में बोमन ईरानी, चंकी पांडे, रणधीर कपूर औऱ मलाइका अरोड़ा ने अभिनय किया था। फिल्म को साल 2010 में रिलीज किया गया था। फिल्म की कहानी अक्षय कुमार के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे पनौती कहा जाता है। हाऊसफुल ने 125 करोड़ रुपये कमाए थे। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर