Bollywood Throwback: वो इकलौती फ‍िल्‍म, ज‍िसमें Shashi Kapoor बने थे Amitabh Bachchan के बड़े भाई

शशि कपूर और अमिताभ बच्चन ने सुहाग, दो और दो पांच और दीवार जैसी फिल्मों में एक दूसरे के भाई का किरदार निभाया है। लेकिन हमेशा अमिताभ ने ही शशि कपूर के बड़े भाई का किरदार निभाया। सिवाय इस फ‍िल्‍म के।

Bollywood throwback shashi kapoor played amitabh bachchan elder brother role in silsila
Amitabh Bachchan and Shashi Kapoor 

मुख्य बातें

  • एक ही फ‍िल्‍म में शशि कपूर ने बिग बी के बड़े भाई की भूमिका निभाई
  • दोनों की जोड़ी ने साथ में काफी फ‍िल्‍मों में काम क‍िया है
  • मुश्किल समय में शशि कपूर ने बिग बी की मदद की थी

मेगास्टार अमिताभ बच्चन और शशि कपूर ने बॉलीवुड को बेहतरीन फिल्में दीं। दोनों ने इमान धरम, कभी कभी, त्रिशूल और काला पत्थर जैसी फिल्मों में स्क्रीन साझा की। वास्तव में,  अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की ऑनस्क्रीन जोड़ी बॉलीवुड में काफी हिट साबित हुई। हालांकि, अमिताभ बच्चन को हर फिल्म में शशि कपूर के बड़े भाई की भूमिका में देखा गया। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि शशि कपूर ने इकलौती फिल्म में अमिताभ के बड़े भाई की भूमिका निभाई थी। तो आईए जानते हैं कौन सी थी वो फिल्म, जिसमें शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन के बड़े भाई की भूमिका निभाई थी।

Silsila Movie में निभाई थी बड़े भाई की भूमिका
साल 1981 में यश चोपड़ा की फिल्म सिलसिला में शशि कपूर ने बिग बी के बड़े भाई की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में जया बच्चन और रेखा भी लीड रोल में थीं। इस फिल्म में दोनों एक्टर एक बार फिर भाई के किरदार में नजर आए। इस फिल्म के 80 के दशक में खूब चर्चे थे।

लेकिन फ्लॉप साबित हुई थी सिलसिला
सिलसिला से हर किसी को उम्‍मीद थी। फिल्‍म के गीत सदाबहार थे। उस दौर की सबसे चर्चित जोड़ियां- अमिताभ, रेखा, संजीव कुमार और जया बहादुरी फिल्‍म के लीड एक्‍टर्स थे। यश राज बैनर का बड़ा नाम था। लेकिन फिल्‍म फ्लॉप साबित हुई। हालांकि कुछ दिनों बाद ही फिल्‍म के लोगों की लंबी कतार लगने लगी।

शशि-अमिताभ ने 14 फिल्मों में साथ किया काम
शाशि कपूर ने अमिताभ बच्चन के साथ 14 फिल्मों में काम किया था। दोनों पहली फिल्म 'रोटी कपड़ा और मकान' (1974) में साथ नजर आए थे। लेकिन कुछ सालों बाद एक फिल्म ऐसी भी आई थी, जिसके बाद अमिताभ ने अपने कॉन्ट्रेक्ट में एक क्लॉज जोड़ दिया था कि वे डबल हीरो फिल्म में शशि कपूर के साथ ही काम करेंगे।

Shashi Kapoor appeared small before Big B in Deewar: poet - NDTV Movies

बिग बी के बुरे समय में की थी मदद
60 के दशक में जब अमिताभ बच्चन फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष कर रहे थे, तब शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन की मदद की थी। शशि कपूर ने अमिताभ को छोटे-बड़े सभी डायरेक्टर से मिलवाया था। मीडिया से बातचीत में अमिताभ बच्चन ने कहा था कि शशि कपूर की तस्वीर को पहली बार तब देखा था, जब मैगजीन में उनकी शानदार तस्वीर छपी थी और साथ ही लिखा था कि राज और शम्मी कपूर के छोटे भाई जल्द ही डेब्यू करने जा रहे हैं। इसे पढ़कर अभिनेता बनने की चाहत रखने वाले अमिताभ बच्चन के मन में ख्याल आया था- "यदि आसपास ऐसे आदमी हो, तो मेरा कोई चांस नहीं।

दोनों के बीच फिल्माया गया डायलॉग हो गया हिट
अमिताभ और शशि कपूर के बीच फिल्माया डायलॉग कि मेरे पास मां है... हिंदी सिनेमा का पर्याय बन चुका है। जहां दीवार में दोनों ही एक्टर्स के इंटेंस किरदार को पसंद किया था, तो वहीं दूसरी तरफ दर्शकों ने अमिताभ और शशि का मजाकिया अंदाज़ शान और नमक हलाल में देखा। ये दोनों ही जोड़ी काफी कामयाब रही हैं। इन फिल्मों के अलावा दोनों ने अकेला, अजूबा, काला पत्थर, रोटी कपड़ा मकान जैसी फिल्मों में साथ काम किया था।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर