Salman Khan से लेकर Alia Bhatt तक, बॉलीवुड के ये सितारे समाज कल्याण के लिए चला रहे हैं संगठन

आज हम आपको बॉलीवुड के उन सितारों से मिलवाएंगे जो समाज की बेहतरी में अपना योगदान देने के लिए स्वयं का सामाजिक कल्याण संगठन चला रहे हैं।

Bollywood Stars who run Organization For Social Welfare
Bollywood Stars who run Organization For Social Welfare 

मुख्य बातें

  • आमिर खान और किरण राव द्वारा चलाया जा रहा है ‘पानी फाउंडेशन’
  • दीपिका पादुकोण ने साल 2015 में शुरु किया था लिव लव लाफ फाउंडेशन

Bollywood Stars who run Organization For Social Welfare: बॉलीवुड सेलेब्रिटीज पर उनके प्रशंसक केवल इसलिए जान नहीं छि‍ड़कते कि वह अच्छे दिखते हैं या फिल्मों में उनका अभिनय दमदार रहता है। बल्कि इसलिए भी उन्हें प्यार करते हैं क्योंकि वे समाज कल्याण के लिए हमेशा बढ़ चढ़कर योगदान देते हैं। आज हम आपको बॉलीवुड के उन सितारों से मिलवाएंगे जो समाज की बेहतरी में अपना योगदान देने के लिए स्वयं का संगठन चला रहे हैं। आइए जानते हैं बॉलीवुड के ऐसे सितारों के बारे में।

आलिया भट्ट (Alia Bhatt)

आलिया भट्ट बेसहारा जानवरों को बचाने के लिए ‘कोएक्सिस्ट बाय आलिया’ के नाम से जागरूकता अभियान चला रही हैं। जिसका मुख्य उद्देश जानवरों और पर्यावरण को लेकर लोगों को शिक्षित करना है। अपने इस मुहिम के बारे में बात करते हुए अभिनेत्री ने एक इंटरव्यू में कहा था कि हम में से प्रत्येक व्यक्ति की यह जिम्मेदारी है कि उसे जानवरों, पेड़ पौधों और नदियों के संरक्षण हेतु कदम उठाना चाहिए और लोगों को जागरूक करना चाहिए। क्योंकि इनकी अपनी कोई आवाज नहीं होती, यह बेजुबान होते हैं। 

आमिर खान और किरण राव (Aamir Khan)

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता आमिर खान औऱ उनकी पत्नी किरण राव द्वारा ‘पानी फाउंडेशन’ नाम से एक चैरिटेबल ट्रस्ट चलाया जा रहा है। यह ट्रस्ट महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त क्षेत्रों में जल संग्रहण को बढ़ावा देने का काम करता है। आपको बता दें आमिर और किरण द्वारा इस ट्रस्ट की स्थापना साल 2016 में की गई थी। जिसका मुख्य उद्देश्य देश को सूखे से मुक्त बनाना है। यह फाउंडेशन स्वयं ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में लोगों को सूखे से निपटने के लिए प्रशिक्षित, संगठित और शिक्षित करता है।

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)

‘लिव लव लाफ’ फांउडेशन की शुरुआत अभिनेत्री ने साल 2015 में किया। यह फाउंडेशन मेंटल हेल्थ को समर्पित है। इस संगठन का मुख्य उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के प्रति अधिक से अधिक लोगों में जागरूकता पैदा करना है। यह एक ऐसी संस्था है जो दिमागी स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर बातचीत कर उनका हल निकालने की दिशा में काम करती है। आपको बता दें इस फाउंडेशन की स्थापना अभिनेत्री ने खुद के अनुभवों पर किया है। अभिनेत्री खुद मानसिक तनाव का शिकार हो चुकी हैं। ‘दीपिका ने एक इंटरव्यू में बताया था कि मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे पूरा सपोर्ट मिला था, जिससे मैं इस भयावह स्थिति से उबर पाई थी’।

सलमान खान (Salman Khan)

बॉलीवुड के दबंग खान भाईजान फिल्मों में अपने दमदार अभिनय के साथ असल जिंदगी में सामाजिक कल्याण के लिए भी बढ़चढ़कर योगदान देते हैं। आपको बता दें सलमान खान ने साल 2007 में बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन के नाम से अपना स्वयं का गैर सरकारी संगठन शुकु किया था। यह संगठन देश में वंचितों के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य समस्याओं की दिशा में सक्रिय रूप से काम करता है।

गुल पनाग (Gul Panag)

कर्नल शमशेर सिंह फाउंडेशन पूर्व मिस इंडिया गुल पनाग द्वारा संचालित किया गया है। यह संस्था कन्या भ्रूण हत्या और नशीली दवाओं के लत से खतरे के बारे में लोगों को जागरूक करना है। आपको बता दें गुल पनाह के मिशन को पूरा करने के लिए सरकारी संस्थाएं भी अपना पूर्ण योगदान दे रही हैं।

नंदिता दास (Nandita Das)

नंदिता दास भारतीय फिल्म उद्योग की प्रसिद्ध अभिनेत्री और निर्देशक हैं। आपको बता दें नंदिता को साल 2009 में ‘चिल्ड्रन फिल्म सोसायटी ऑफ इंडिया’ का निदेशक नियुक्त किया गया था। नंदिता लीपफ्रॉग नामक एक संगठन चलाती हैं, जो समाज के विभिन्न मुद्दों पर लोगों को जागरूक करने के लिए विज्ञापन फिल्में बनाता है।

राहुल बोस (Rahul Bose)

बॉलीवुड के एक्टर-डायरेक्टर राहुल बोस अक्सर अपने स्टेटमेंट को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। आपको बता दें राहुल बोस द फाउंडेशन नामक संस्था चला रहे हैं। यह एक गैर सरकारी संगठन है, जिसका मुख्य उद्देश्य जलवायु परिवर्तन और पर्यावऱण के प्रति लोगों को जागरूक करना है। तथा लोगों को प्राकृतिक संसाधनों के प्रति सचेत करना और उनके महत्व का अहसास कराना है। इस संस्था द्वारा लोगों को समझाया जाता है कि वे प्राकृतिक संसाधनों को बचाने में अपना योगदान कैसे दे सकते हैं।

शबाना आजमी (Shabana Azmi)

शबाना आजमी देशभर की महिलाओं को वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करने व शिक्षा प्रदान करने के लिए मिजवान वेलफेयर सोसाइटी चलाती हैं। इतना ही नहीं अभिनेत्री का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक कर उन्हें सशक्त बनाना है।

शाहरुख खान (Shah Rukh Khan)

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान असल जिंदगी में भी काफी केयरिंग हैं। अभिनेता ने साल 2013 में मीर फाउंडेशन नामक एक संस्था की स्थापना की थी। इसका मुख्य उद्देश्य एसिड अटैक पीड़ित महिलाओं की बेहतरी के लिए काम करना है। आपको बता दें इस फाउंडेशन का नाम अभिनेता ने अपने पिता के नाम पर रखा है। यह संस्था एसिड हमले से पीड़ित महिलाओं के उपचार व नौकरी और अन्य सुविधाएं देने के लिए कार्य करती है।

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen)

आपको बता दें पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन ने साल 2009 में आई एम फाउंडेशन की स्थापना की। यह संगठन समाज के विभिन्न मुद्दों पर काम करता है और राष्ट्र को मजबूत बनाने के लिए कार्य करता है। यह संगठन शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाता है।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर