काजोल की मम्मी नहीं शर्मिला टैगोर थीं हाथी मेरे साथी के लिए पहली पसंद, ऐसे बनी राजेश खन्ना और तनुजा की जोड़ी

राजेश खन्ना और तनुजा की फिल्म हाथी मेरे साथी रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दी थी। बच्चों के बीच में यह फिल्म खासकर बेहद पसंद की गई थी। हाल ही में इस फिल्म ने अपने 50 साल पूरे किए हैं।

Haathi Mere Saathi
Haathi Mere Saathi 
मुख्य बातें
  • 1 मई 2021 को राजेश खन्ना की सुपरहिट फिल्म हाथी मेरे साथी की 50वी सालगिरह है।
  • तमिल फिल्म Deiva Cheyal की हिंदी रीमेक थी हाथी मेरे साथी।
  • सलीम-जावेद ने लिखी थी कहानी। हाथी मेरे साथी फिल्म की पहली पसंद थीं शर्मिला टैगोर।

मुंबई. भारतीय सिनेमा की एवरग्रीन फिल्मों कि जब भी बात की जाएगी तब राजेश खन्ना की फिल्म हाथी मेरे साथी को जरूर याद किया जाएगा। 50 साल पहले  हाथी मेरे साथी फिल्म जब रिलीज हुई थी तब इस ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था।  फिल्म के 50 साल पूरे होने पर हम आपके लिए कुछ ऐसी रोचक बातें लेकर आए हैं जो आपने कभी नहीं सुनी होगी।  

1 मई 1971 के दिन रिलीज हुई हाथी मेरे साथी फिल्म राजेश खन्ना के एक्टिंग करियर की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक है। ‌इस फिल्म को दो रास्ते, आराधना, कटी पतंग और बंधन के साथ याद किया जाता है। 

हाथी मेरे साथी तमिल फिल्म देविया छेयाल का हिंदी रिमेक है।  फिल्म को सलीम-जावेद ने लिखा था। हालांकि, फिल्म की कहानी का आइडिया राजेश खन्ना ने दिया था। इस फिल्म को जब हिंदी में लिखा गया था तब बहुत सारी चीजों को सुधारा गया था। 

Amazon.com: Haathi Mere Saathi: Abhi Bhattacharya, K N Singh, Madan Puri, Rajesh Khanna

फिल्म ने मनाई थी डायमंड जुबली 
फिल्म हाथी मेरे साथी ने अपनी डायमंड जुबली मनाई थी। फिल्म के साथ बच्चों को राजेश खन्ना बेहद पसंद आए थे और किशोर कुमार की आवाज में चल चल मेरे हाथी ओ मेरे साथी गाना बच्चों का फेवरेट गाना बन गया था। 

हाथी मेरे साथी फिल्म के प्रोड्यूसर के करियर की यह सबसे बड़ी और पहली हिंदी हिट फिल्म मानी जाती है। हाथी मेरे साथी के बाद उन्होंने जानवर और इंसान के रिश्तों पर फिल्म बनाई थी, जिसमें शशि कपूर और राखी ने काम किया था। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खरी नहीं उतर पाई थी। 

Haathi Mere Saathi - Lifetime Box Office Collection, Budget, Reviews, Cast, etc

शर्मिला टैगोर थीं पहली पसंद
हाथी मेरे साथी फिल्म की लीड एक्ट्रेस के लिए शर्मिला टैगोर को पसंद किया गया था लेकिन वह यह फिल्म नहीं कर पाई थीं।‌ शर्मिला टैगोर के बाद तनुजा को इस फिल्म में कास्ट किया गया था।

तनुजा के किरदार का नाम तनु रखा गया था। काका और तनु को हाथी मेरे साथी के बाद मेरे जीवन साथी फिल्म में साथ किया गया था लेकिन यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर