22 years of Hum Dil De Chuke Sanam: भंसाली की वो फ‍िल्‍म जिसने सलमान-ऐश्‍वर्या की जोड़ी को बनाया सुपरहिट

यह आज का दिन था जब संजय लीला भंसाली की प्रतिष्ठित फिल्म हम दिल दे चुके सनम सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई थी। सलमान खान, ऐश्‍वर्या राय और अजय देवगन इस फ‍िल्‍म में लीड रोल में थे।

hum dil de chuke sanam
hum dil de chuke sanam 

मुख्य बातें

  • सलमान खान, ऐश्‍वर्या राय और अजय देवगन इस फ‍िल्‍म में लीड रोल में थे।
  • 18 को ही 22 साल पहले रिलीज हुई थी फ‍िल्‍म हम द‍िल दे चुके सनम।
  • संजय लीला भंसाली की सर्वश्रेष्‍ठ फ‍िल्‍मों में शामिल है ये फ‍िल्‍म।

22 years of Hum Dil De Chuke Sanam : यह आज का दिन था जब संजय लीला भंसाली की प्रतिष्ठित फिल्म हम दिल दे चुके सनम सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई थी। कहानी कहने, बेदाग सिनेमाई समझ, भव्य सेट और भावपूर्ण प्रस्तुतियों के साथ, इस फिल्म निर्माता ने दर्शकों को 1999 में एक अलग दुनिया में पहुँचाया था। फिल्म न केवल बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी हिट साबित हुई, बल्कि इसने आलोचकों को भी चकित कर दिया क्योंकि यह पहली बार था जब किसी ने भंसाली की सिनेमा की भव्यता को देखा था। रिलीज के 22 साल बाद भी यह फिल्म अभी भी प्रशंसकों की पसंदीदा बनी हुई है। 

इस फिल्म में सलमान खान, ऐश्वर्या राय बच्चन और अजय देवगन ने शानदार अभिनय किया था। समीर का मस्ती भरा अंदाज़ और स्टाइल हो, नंदनी की मासूमियत और बेमिसाल ख़ूबसूरती, या वनराज का प्यार और दरियादिली, भंसाली का हर किरदार दर्शकों को भा गया और उनके दर्द के प्रति सहानुभूति जगा गया। अपने भावपूर्ण और सुंदर संगीत के लिए जाने जाने वाले, हम दिल दे चुके सनम से भंसाली संगीत का एक ऐसा स्वाद लेकर आए जो बॉलीवुड में बिल्कुल नया था। 

जहां ढोली तारो और काई पो छे ने लोक संगीत का स्वाद दिया और उत्सव गीत बन गए, वहीं निंबूडा हर समारोह के लिए डांस नंबर बन गया। इसी तरह, हम दिल दे चुके सनम और झोंका हवा का टाइटल ट्रैक में बिना शर्त प्यार की सुंदरता और सार ने सभी के दिल को छू लिया। तड़प तड़प की शानदार प्रस्तुति ने भी टूटे दिल वाले हर प्रेमी का दिल जीत लिया। भंसाली ने जिस खूबसूरती और बारीकियों से गुजरात की संस्कृति का संचार किया, वह एक और कारण था जिसने दर्शकों को आकर्षित किया। 

प्यार, अलगाव, धैर्य और बलिदान की अवधारणा, हम दिल दे चुके सनम को पूरे देश में हर किसी से तालियां, वाहवाही मिलीं और कई पुरस्कार मिले, जिसमें सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं। 

अब देश भर के प्रशंसक भंसाली और अजय देवगन को 22 साल बाद फिर से साथ देखने के लिए बेहद उत्साहित हैं। मशहूर फिल्म निर्माता, निर्देशक की अगली बहुप्रतीक्षित फिल्म, 'गंगूबाई काठियावाड़ी' इस जोड़ी के पुनर्मिलन को चिह्नित करेगी। अजय और आलिया भट्ट को एक साथ स्क्रीन साझा करते देखना भी दिलचस्प होगा।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर