श्रीदेवी ने क‍िया था इन 12 बड़ी फ‍िल्‍मों को र‍िजेक्‍ट, बॉक्‍स ऑफ‍िस पर रही थीं सुपरह‍िट

बॉलीवुड
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Aug 13, 2020 | 12:23 IST

बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी फिल्म इंडस्ट्री की टॉप अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल रही हैं लेकिन उन्होंने अपने करियर में ऐसी कई फिल्मों को ठुकराया था, जो सुपरहिट साबित हुईं। जानें कौन सी थी ये फिल्में।

Sridevi
Sridevi 

मुख्य बातें

  • बाहुबली फिल्म को ठुकराने के बाद मीडिया में श्रीदेवी के बारे में कई सवाल उठे
  • श्रीदेवी के लिए ही लिखी गई थी फिल्म बेटा
  • दिल तो पागल है फिल्म को ठुकराया

बॉलीवुड की चांदिनी श्रीदेवी समय से पहले इस जहां को छोड़कर आसमान में एक टिमटिमाता तारा बन गईं। श्रीदेवी एक ऐसी अदाकारा थीं, जिनके लिए फिल्में बनाई जाती थीं। फिल्म में हीरो के रहने के बावजूद श्रीदेवी के रोल को देखकर पटकथा लिखी जाती थी। आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर हम आपको उन 12 फिल्मों के बारे में बताएंगे, जिसे श्रीदेवी ने कहा ना।  

जांबांज  

इस फिल्म की मुख्य भूमिका के लिए श्रीदेवी पहली पसंद थीं। हालांकि श्रीजी के ना कहने के बाद ये फिल्म डिंपल कपाड़िया को मिल गई। फिरोज खान किसी भी कीमत पर फिल्म में श्रीदेवी को चाहते थे। इसलिए आखिरी समय में, श्रीदेवी को पिच करने के लिए सीमा की छोटी भूमिका बनाई गई। 

अजूबा  

फिल्म निर्माता शशि कपूर फिल्म में अमिताभ बच्चन के विपरीत श्रीदेवी को कास्ट करने के लिए बहुत उत्सुक थे। फिल्म का बजट भी अपने चरम पर था, एक ही सेट पर दो सुपरस्टार लाए। इसके अलावा, यह एक ऐसा समय था जब श्रीदेवी अमिताभ के साथ समान व्यवहार और फुटेज न मिलने के कारण बहुत सी भूमिकाएँ अस्वीकार कर रही थीं। यही कारण था कि श्रीदेवी ने इस फिल्म को ना कह दिया।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by bollywood__romania (@bollywood7786) on

लेकिन  

फिल्म लेकिन में लता मंगेशकर चाहती थीं कि मुख्य भूमिका श्रीदेवी निभाएं, लेकिन वक्त को कुछ और ही मंजूर था। ये फिल्म भी श्रीदेवी ने ना कह दिया और फिल्म डिंपल की झोली में जा गिरी। 

बेटा  

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये फिल्म श्रीदेवी के लिए लिखी गई थी। फिल्म का बेहद मशहूर गीत धक-धक करने लगा ख़ासतौर पर श्रीजी के लिए लिखा गया था। अनिल कपूर के साथ कई फिल्में करने के नाते श्रीदेवी ने इस फिल्म को ना कह दिया था। बाद में ये फिल्म माधुरी को मिली और वो स्टार की श्रेणी में खड़ी हो गईं।  

डर  

यश चोपड़ा इस फिल्म में श्रीदेवी को लेना चाहते थे, लेकिन श्रीदेवी ने इसे नकार दिया। बाद में यश चोपड़ा ने इसके लिए जूही चावला को लिया और इस फिल्म के एक गाने में उन्होंने जूही को चांदिनी का लुक दिया।  

आईना  

ये फिल्म भी चोपड़ा प्रोडक्शन की थी। श्रीदेवी ने इस फिल्म में काम करने से इनकार कर दिया। इसमें जैकी श्रॉफ, अमृता सिंह और जूही चावला लीड रोल में थीं।

बाजीगर  

ये फिल्म भी श्रीदेवी के लिए लिखी गई थी। श्रीदेवी का डबल रोल था इसमें। लेकिन फिल्म निर्माता को लगा कि श्रीदेवी को मरने के बाद शाहरुख खान को दर्शक एक स्टार के रूप में नहीं देख पाएंगे। इसलिए फिल्म श्रीदेवी के हाथ से निकल गई।  

मोहरा  

जिस पिली साड़ी में ‘टिप टिप बरसा पानी’ पर मोहक नृत्य करते हुए आपने रवीना टंडन को देखा, असल में वो किरदार श्रीदेवी के लिए लिखा गया था। हालाँकि श्रीदेवी के ना कहने पर ये रोल दिव्या भारती को दिया गया। दिव्या की मौत के बाद रवीना ने इस ऑफर को स्वीकार कर लिया।  

दिल तो पागल है  

शाहरुख खान के अपोजिट ये चौथी फिल्म थी, जिसे श्रीदेवी ने ठुकराया। श्रीदेवी ने कहा कि इस तरह की फिल्में वो पहले कर चुकी हैं, इसलिए इसमें कुछ नया करने जैसा नहीं है।  

मोहब्बतें  

इस फिल्म में श्रीदेवी के लिए एक खास तरह का किरदार लिखा गया था, लेकिन श्रीदेवी के ना कहने के बाद फिल्म को पूरी तरह से बदल दिया गया।  

यादें  

जैकी श्रॉफ, करीना कपूर और ऋतिक रोशन जैसे कलाकारों से सजी इस फिल्म में जो किरदार रति अग्निहोत्री ने निभाया, वो श्रीदेवी के लिए लिखा गया था।  

बागबान  

श्रीदेवी के रुपहले परदे पर वापसी के लिए ये फिल्म उन्हें ऑफर की गई, लेकिन श्रीदेवी ने इसे बॉलीवुड में अपने कमबैक के लिए सही नहीं समझा। उन्होंने फिल्म को ठुकरा दिया।  

बाहुबली  

इस फिल्म की दमदार महिला किरदार शिवगामी के किरदार के लिए पहले श्रीदेवी को चुना गया था। उन्हें ये रोल ऑफर भी किया गया, लेकिन श्रीदेवी ने इसे ठुकरा दिया। फिल्म ने दुनियाभर में जबरदस्त मुकाम हासिल किया।   

हालांकि इन सभी फिल्मों को ठुकराने के बावजूद उनके नाम कई सुपरहिट फिल्में हैं। कहा हैं कि श्रीदेवी एकमात्र ऐसी हीरोइन थीं, जो अपने समय में हीरो के बराबर फीस लेती थीं। महिला किरदारों को उन्होंने ही बॉलीवुड में एक नई ऊंचाई दिलाई।  
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर