राजनीति से लेकर दबंग 3 तक, मध्‍य प्रदेश की इन खूबसूरत जगहों पर शूट हुईं ये 10 पॉपुलर फ‍िल्‍में

मध्‍य प्रदेश हमेशा से ही फ‍िल्‍म निर्माण के लिए महफूज और पसंदीदा जगहों में शामिल रहा है। भोपाल से लेकर इंदौर तक, ग्‍वालियर से लेकर ओरछा तक, हर जगह को फ‍िल्‍मी पर्दे पर जगह मिली है।

Movies Shot in Madhya Pradesh
Movies Shot in Madhya Pradesh 

मुख्य बातें

  • कंगना रनौत की फ‍िल्‍म रिवॉल्‍वर रानी मध्‍य प्रदेश में शूट की गई है।
  • महेश्‍वर घाट पर फ‍िल्‍माया गया है फ‍िल्‍म तेवर का फेमस गाना।
  • दबंग 3 का भी काफी हिस्‍सा महेश्वर और मांडव में शूट किया गया था।

10 Popular films Shot in Madhya Pradesh: सतपुड़ा की खूबसूरत वादियों में बसी विद्युत नगरी सारनी एवं कोल नगरी पाथाखेड़ा की खूबसूरती कंगना रनौत व अर्जुन रामपाल की फिल्म 'धाकड़' में देखने को मिलेगी। कुछ समय पहले ही मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में स्थित इन वादियों में शूट करने कंगना सहित फ‍िल्‍म की पूरी टीम पहुंची है। उनसे पहले प्‍यार का पंचनामा फेम अदाकारा नुसरत भरूचा ने अगली भूतिया फ‍िल्‍म छोरी की शूटिंग मध्‍य प्रदेश में की थी। विशाल फूरिया के निर्देशन में बनने वाली इस फ‍िल्‍म को विक्रम मल्‍होत्रा और जैक डेविस प्रोड्यूस करेंगे। वहीं इस फ‍िल्‍म का स्‍क्रीनप्‍ले और संवाद विशाल कपूर के होंगे। 

मध्‍य प्रदेश हमेशा से ही फ‍िल्‍म निर्माण के लिए महफूज और पसंदीदा जगहों में शामिल रहा है। भोपाल से लेकर इंदौर तक, ग्‍वालियर से लेकर ओरछा तक, हर जगह को फ‍िल्‍मी पर्दे पर जगह मिली है। बीते वर्षों में कई फ‍िल्‍मों, टीवी सीरियल्‍स और विज्ञापनों की शूटिंग यहां हुई है। आइये एक नजर डालते हैं मध्‍य प्रदेश में शूट हुई 10 लोकप्रिय फ‍िल्‍मों पर! 

रिवॉल्‍वर रानी 
कंगना रनौत की फ‍िल्‍म रिवॉल्‍वर रानी मध्‍य प्रदेश में शूट की गई है। इस फ‍िल्‍म का अहम हिस्‍सा ग्‍वालियर किले में और ग्‍वालियर जिले के बाकी हिस्‍सों में शूट किया गया है। 

राजनीति 
रणबीर कपूर, कटरीना कैफ, अर्जुन रामपाल की फ‍िल्‍म राजनीति की शूटिंग भी भोपाल में हुई है। इस फ‍िल्‍म में जिस इमारत को दिखाया गया है वह भोपाल का मिंटो हॉल है। 

प्‍यार किया तो डरना क्‍या 
साल 1998 में आई सलमान खान और काजोल की फ‍िल्‍म 'प्‍यार किया तो डरना क्‍या' की शूटिंग इंदौर में हुई है। इस फ‍िल्‍म में इंदौर के फेमस डेली कॉलेज को दिखाया गया है। 

तेवर 
अर्जुन कपूर और सोनाक्षी सिन्‍हा की फ‍िल्‍म तेवर की काफी शूटिंग मध्‍य प्रदेश में हुई है। महेश्‍वर घाट पर इस फ‍िल्‍म का गाना भी शूट किया गया है। वहीं इस फ‍िल्‍म में सोनाक्षी सिन्‍हा का जो कॉलेज दिखाया है वह आगरा का फेमस सेंट जोंस कॉलेज है। 

महेश्‍वर 
मध्‍य प्रदेश का महेश्‍वर फ‍िल्‍मकारों की पहली पसंद है। इस जगह पर बाजीराव मस्‍तानी, नीरजा, यमला पगला दीवाना 2 जैसी कई फ‍िल्‍मों के दृश्‍य फ‍िल्‍माए जा चुके हैं। 

अशोका
शाहरुख खान और करीना कपूर की फ‍िल्‍म अशोका की शूटिंग मध्‍य प्रदेश के पचमढ़ी में हुई है। करीना और शाहरुख के कई सीन यहां के जंगल में ही फ‍िल्‍माए गए हैं। 

मोहन जो दारो 
ऋतिक रोशन की फ‍िल्‍म मोहन जो दारो की शूटिंग जबलपुर के भेड़ाघाट में हुई है। यहां की पहाड़ियों के बीच बहती नदियों में ऋतिक रोशन ने खूब दौड़ लगाई है। 

पान सिंह तोमर
दिवंगत अभिनेता इरफान खान की फ‍िल्‍म पान सिंह तोमर की शूटिंग चंबल क्षेत्र में हुई है। इस फ‍िल्‍म को ग्‍वालियर के आसपास शूट किया गया था। 

दबंग 3 
सलमान खान की लोकप्रिय फ‍िल्‍म दबंग 3 का भी काफी हिस्‍सा महेश्वर और मांडव में शूट किया गया था। यहां शूटिंग के दौरान ही उनकी फ‍िल्‍म पर विवाद भी हुआ था। 

ये फ‍िल्‍में भी हुई शूट 
गुजरे जमाने की बात करें तो नया दौर, मुझे जीने दो, तीसरी कसम, किनारा, सूरमा भोपाली, पीपली लाइव, चक्रव्‍यूह, गंगाजल 2 जैसी अनगिनत फ‍िल्‍में मध्‍य प्रदेश में शूट हुई हैं।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर