बाजीराव मस्‍तानी से लेकर बजरंगी भाईजान तक, राजस्‍थान की खास लोकेशंस पर शूट हुईं ये 10 पॉपुलर फिल्में

विश्व के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक राजस्थान का सिनेमा में भी सर्वाधिक वर्चस्व रहा है। बड़ी सफल फिल्मों के भारी बजट से लेकर कम बजट वाली डॉक्यूमेंट्रीज मेकर्स की राजस्‍थान पसंदीदा जगह है।

Movies shot in Rajasthan
Movies shot in Rajasthan 

मुख्य बातें

  • अक्षय कुमार की फिल्म 'बच्‍चन पांडे' की शूटिंग राजस्‍थान के जैसलमेर में चल रही है!
  • सैफ अली खान, अर्जुन कपूर भी 'भूत पुलिस' की शूटिंग के ल‍िए जैसलमेर पहुंचे हैं।
  • करण जौहर, भंसाली जैसे फिल्मकारों के लिए यह सर्वाधिक पसंदीदा जगह रही है।

10 popular movies shot in Rajasthan: इन दिनों सुपरस्‍टार अक्षय कुमार की फिल्म 'बच्‍चन पांडे' की शूटिंग राजस्‍थान के जैसलमेर में चल रही है तो एक्‍टर सैफ अली खान, अर्जुन कपूर, यामी गौतम, जैकलीन फर्नांडिस जैसे सितारे भी अपनी फ‍िल्‍म भूत पुलिस की शूटिंग के ल‍िए जैसलमेर पहुंचे हैं। विश्व के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक राजस्थान का सिनेमा में भी सर्वाधिक वर्चस्व रहा है। बड़ी सफल फिल्मों के भारी बजट से लेकर कम बजट वाली डॉक्यूमेंट्रीज मेकर्स की राजस्‍थान पसंदीदा जगह है। भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों फिल्मकारों जैसे क्रिस्टोफर नोलन,वेस एंडरसन, संजय लीला भंसाली, करन जौहर आदि के लिए यह सर्वाधिक पसंदीदा जगह रही है। लगभग हर बड़े सितारे ने यहां फिल्मों की शूटिंग की है। आइये एक नजर डालते हैं 10 पॉपुलर फिल्मों पर जिनकी शूटिंग राजस्‍थान में हुई है। 

बद्रीनाथ की दुल्हनिया (2017)


वरुण धवन और आलिया भट्ट की फिल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया एक रोमांटिक कॉमेडी है जो पितृसत्तात्मक समाज और रूढ़िवादी मान्यताओं के विरोध में है। बड़े पैमाने पर यह फिल्म देश के कोचिंग केंद्र कोटा और राजस्थान की राजधानी जयपुर में फिल्मांकित की गई है। कोटा और कोटा के आसपास कई खूबसूरत स्थानों जैसे किशोर सागर झील, जग मंदिर , सेवन वंडर्स पार्क , सरकारी जानकी देवी बजाज गर्ल्स कॉलेज रोड, घटोत्कच सर्किल आदि को इस फिल्म में देखा जा सकता है। 

खूबसूरत
फवाद खान और सोनम कपूर की फ‍िल्‍म खूबसूरत को लक्ष्‍मी निवास जयपुर में शूट किया गया था। राजस्‍थान की कई अलग अलग जगहों को इस फ‍िल्‍म में प्रदर्शित किया गया है। 

गोलियों की रासलीला-राम लीला
रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की फ‍िल्‍म गोलियों की रासलीला-राम लीला काफी लोकप्रिय हुई थी। राजस्‍थान की कहानी पर आधारित इस फ‍िल्‍म को उदयपुर पैलेस और गंगौर घाट पर शूट की गई है। 

बजरंगी भाईजान (2015)


सलमान खान की भूमिका से सजी हिंदी फिल्म बजरंगी भाईजान एक ऐसी फिल्म थी, जिसने दर्शकों के ह्रदयों को उत्साह से भर दिया। यह फ‍ि‍ल्‍म राजस्थान के झुंझनु जिले में स्थित अद्भुत छोटे शहर मांडवा को दिखाती है। राजस्थान के आकर्षक स्थानीय रंग का आभास कराता मांडवा, एक सुंदर तस्वीर बनाता है जिसमें लहलहाते हरे खेत, खुशनुमा घर, पुरानी घुमावदार सड़कें हैं और जहां आज भी उमंग से मिलते हुए लोग हैं।

बोल बच्‍चन 
अजय देवगन और अभिषेक बच्‍चन की फ‍िल्‍म बोल बच्‍चन राजस्‍थान में बनी है। प्राची देसाई और असिन के अभिनय से सजी इस फ‍िल्‍म का काफी हिस्‍सा छोमू प्‍लेस जयपुर में शूट हुआ है। 

गाइड (1965)

विख्यात शख्सियत देव आनंद और सुंदर वहिदा रहमान अभिनीत फिल्म “गाइड” का राजस्थान के चित्तौड़गढ़ किले में फिल्मांकन किया गया है। राजपूत जुनून, वीरता और ज़ज्बे का प्रतीक, चित्तौड़गढ़ किला 700 एकड़ में फैला हुआ है और अतीत के किस्सों से भरा हुआ है। फ‍िल्‍म का गाना 'आज फिर जीने की तमन्ना है', चित्तौड़गढ़ की भव्यता को व्यक्त करता है! 

जोधा अकबर
ऋतिक रोशन और ऐश्‍वर्या राय अभिनीत फ‍िल्‍म जोधा अकबर को आशुतोष गोवारिकर ने निर्देश‍ित किया था। यह फ‍िल्‍म आमेर के किले में शूट की गई है। फ‍िल्‍म में राजस्‍थान की खूबसूरती को देखा जा सकता है। 

बाजीराव मस्तानी (2015)



इस पीरियड ड्रामा में एक महान प्रेम कहानी प्रदर्शित की गई है, जो इसकी जानदार लोकेशन के कारण और भी विख्यात हो गई। बाजीराव मस्तानी फिल्म के कुछ दृश्यों का जयपुर के शानदार आमेर महल में फिल्मांकन किया गया है। अभिनेत्री दीपिका पादुकोण पर फिल्माए प्रसिद्ध गीत 'रंग दो मोहे लाल' आमेर महल में शूट किया गया। 

दिल्ली 6 (2009)
फिल्म दिल्ली 6 में जयपुर जिले की एक छोटी सी नगरी सांभर में दिल्ली की पुरानी दुनिया की पुरानी घुमावदार गलियों का आकर्षण बेहद खूबसूरत तरीके से दिखाया गया है। ये फिल्म राजस्थान के छोटे-छोटे कस्बों की संस्कृति और सुंदरता को दर्शाती है।

ये जवानी है दीवानी (2013)


रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की इस फिल्म को कौन भूल सकता है। इस फ‍िल्‍म का काफी हिस्‍सा उदयपुर की बागौर की हवेली में शूट किया गया था। बागौर की गौरवमयी हवेली का अनूठा आकर्षण, सजावट, कांच और शीशे का काम इस फिल्म की भव्यता रचते हैं।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर