Uttarakhand Election: चुनाव प्रचार में नाबालिग बच्चों का इस्तेमाल, आप के CM उम्मीदवार पर कार्रवाई के निर्देश

इलेक्शन
गौरव श्रीवास्तव
गौरव श्रीवास्तव | कॉरेस्पोंडेंट
Updated Jan 07, 2022 | 20:36 IST

उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल की मुसीबतें बढ़ सकती हैं। कोठियाल पर चुनाव प्रचार के दौरान नाबालिग बच्चों का इस्तेमाल करने का आरोप है।

Uttarakhand Election Use of minor children in election campaign, instructions for action on AAP CM candidate
Uttarakhand Polls: AAP के CM कैंडिडेड पर कार्रवाई के निर्देश 
मुख्य बातें
  • उत्तराखंड में आप के सीएम कैंडिडेट कर्नल कोठियाल की बढ़ सकती हैं मुसीबतें
  • बच्चों से चुनाव प्रचार की सामाग्री चिपकवाने को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भेजा नोटिस
  • राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने उत्तराखंड पुलिस से मांगी 7 दिन में रिपोर्ट

देहरादून: राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने उत्तराखंड के डीजीपी को नोटिस भेजकर आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार कर्नल कोठियाल के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। दरअसल राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को एक शिकायत मिली थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि कर्नल कोठियाल चुनाव प्रचार के दौरान पार्टी का पोस्ट चिपकवाने के लिए नाबालिग बच्चों का इस्तेमाल कर रहे हैं। शिकायत में ये भी कहा गया है कि आम आदमी पार्टी के पोस्टर चस्पा करने वाले इन नाबालिग बच्चों को वो अपने फौजी और सेना कहकर बुलाते हैं।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भेजा नोटिस

शिकायत मिलने के बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इसका संज्ञान लिया। आयोग के मुताबिक चुनाव प्रचार के लिए बच्चों का इस्तेमाल करना जुवेनाइल जस्टिस एक्ट(2015) और बालश्रम निषेध कानून का उल्लंघन है। राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो द्वारा उत्तराखंड के डीजीपी को भेज गए नोटिस में लिखा है कि बच्चों के कल्याण और सुरक्षा को जल्द से जल्द सुनिश्चित होनी चाहिए। साथ ही इस मामले में 'एक्शन टेकेन रिपोर्ट' 7 दिन के अंदर आयोग को भेजा जाए।

AAP ने उत्तराखंड चुनाव के लिए जारी की पहली पहली लिस्ट, जानिए किसे कहां से मिला टिकट

वीडियो खुद किया था ट्वीट

आपको बता दें कि उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने वाला है जहां आम आदमी पार्टी ने कर्नल अजय कोठियाल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया हुआ है। जिस वीडियो के आधार पर कर्नल अजय कोठियाल की शिकायत की गई है वो उन्होंने 2 जनवरी को अपने ट्विटर हैंडल @colajaykothiyal से ट्वीट किया है। इस वीडियो में वो कुछ छोटे बच्चों को अपनी सेना बताते हुए रात तक पोस्टर लगा देने की बात कहते हुए दिख रहे हैं। वीडियो के आखिरी हिस्से में एक बच्चा आम आदमी पार्टी का पोस्टर लगाते हुए भी नज़र आ रहा है।

उत्तराखंड चुनाव के लिए कांग्रेस ने लॉन्च किया कैंपेन सॉन्ग 'तीन तिगाड़ा, काम बिगाड़ा'

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर