UPSC CSE Mains 2022: यूपीएससी मेंस परीक्षा हो सकती है स्थगित? हाई कोर्ट का फैसला आएगा इस दिन

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Jan 05, 2022 | 15:10 IST

UPSC Civil Services Mains Exam 2022 date postponed: संघ लोक सेवा आयोग, UPSC Mains 2021 exam 7 जनवरी, 2022 से शुरू होने वाली है। बढ़ते COVID-19 मामलों के प्रभावों को देखते हुए, कुछ उम्मीदवारों ने दिल्ली उच्च न्यायालय, HC में एक याचिका दायर कर सिविल सेवा को स्थगित करने की मांग की है...

upsc mains exam postponed, upsc mains exam news,upsc mains exam update
UPSC CSE Mains 2022:यूपीएससी मेंस परीक्षा हो सकती है स्थगित? (i-stock) 
मुख्य बातें
  • यूपीएससी मेन्स 2021 को अभी तक स्थगित नहीं किया गया है, इस पर फैसला कल होगा।
  • ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के कारण सिविल सेवा मेन्स परीक्षा को स्थगित करने की हो रही मांग
  • सुनवाई कल 6 जनवरी के लिए निर्धारित है।

UPSC Civil Services Mains Exam 2022 Date: Union Public Service Commission, UPSC Mains 2021 exam 7 जनवरी, 2022 से शुरू होने वाली है। बढ़ते COVID-19 मामलों के प्रभावों को देखते हुए, कुछ उम्मीदवारों ने दिल्ली उच्च न्यायालय, HC में एक याचिका दायर कर सिविल सेवा को स्थगित करने की मांग की है। मुख्य परीक्षा शुरू होने से ठीक एक दिन पहले कल यानी 6 जनवरी 2022 को सुनवाई होनी है।
 
UPSC Mains 2021 exam स्थगित करने का मामला ओमिक्रोन के तेजी से प्रसार के मद्देनजर बनाया गया है। याचिका उन उम्मीदवारों द्वारा दायर की गई है जिन्होंने UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक 2021 (UPSC Civil Services Prelims 2021) को पास कर लिया है और अब वे मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए पात्र हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मामले को कल उठाया जा रहा है क्योंकि इस मामले को 'अत्यावश्यक' बताया जा रहा है और परीक्षा शुरू होने में बहुत कम समय बचा है। मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के समक्ष इसका उल्लेख किया गया था। इसके बाद गुरुवार को तत्काल लिस्टिंग की अनुमति दी गई।

UPSC सिविल सेवा मेन्स 2021 स्थगित है या नहीं, यह कल सुनवाई के बाद ही पता चलेगा। याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया है कि ऐसे समय में जब देश COVID-19 की तीसरी लहर के कगार पर है, ऑफलाइन परीक्षा कराना बहुत सही फैसला नहीं होगा और संक्रमित होने का जोखिम बहुत अधिक होगा। ऐसे में चिंता बनी रहनी जरूरी है।

आगे तर्क देते हुए, याचिका में उल्लेख किया गया है कि यूपीएससी मेन्स 2021 परीक्षा के अधिकांश केंद्र मेट्रो शहरों में स्थित हैं जो घनी आबादी वाले हैं। इससे उनके संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है और कई उम्मीदवारों के लिए यह आखिरी प्रयास भी हो सकता है इसलिए, वे ओमिक्रोन के कारण इस मौके को खोना नहीं चाहते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर