कर रहे हैं SSC CGLपरीक्षा की तैयारी, Cut off, रिजल्ट चेक करने से लेकर रखें इनका ध्यान

SSC CGL 2020: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने टीयर-2 और टियर-3 परीक्षा के लिए एसएससी सीजीएल 2020 परीक्षा तिथियों का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा पहले चरण के परिणाम को 11 दिसंबर को घोषित करने की भी बात कही है।

SSC CGL Exam
एसएससी के दूसरे-तीसरे चरण परीक्षा की तिथि का ऐलान कर दिया गया है । फोटो-आईस्टॉक 

मुख्य बातें

  • SSC CGL टियर-2 परीक्षा 28-29 जनवरी और टियर-3 परीक्षा 6 फरवरी, 2022 को आयोजित की जाएगी।
  • पहले की परीक्षा में टियर-1 का कट ऑफ क्या रहा था, उसे एसएससी की वेबसाइट पर देखा जा सकता है।
  • एसएससी सीजीएल 2020 के अनुमानित स्कोर, उम्मीदवार अपने यूजर आईडी और जन्म तिथि के जरिए चेक कर सकते हैं।

SSC CGL 2020: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने टियर-2 और टियर-3 परीक्षा के लिए एसएससी सीजीएल 2020 परीक्षा तिथियों का ऐलान कर दिया है। ऐसी संभावना है कि एसएससी सीजीएल परीक्षा-2020 टियर-1 का परिणाम 11 दिसंबर, 2021 को जारी किया जा सकता है। नोटफिकेशन के अनुसार  टियर-2 परीक्षा 28 और 29 जनवरी, 2022 को आयोजित की जाएगी। जबकि एसएससी सीजीएल टियर-3 परीक्षा 6 फरवरी, 2022 को आयोजित की जाएगी।

2018 की परीक्षा में टियर-1 का क्या रहा था Cutoff

SSC CGL Level Exam

ऐसे चेक करें अपने मार्क्स

आप टियर-1 परीक्षा में कितने अंक प्राप्त कर सकते हैं। अगर उसका आंकलन करना चाहते हैं तो कर्मचारी चयन आयोग ने 2 सितंबर, 2020को प्रविजनल एसएससी सीजीएल टियर-1 की Answerkey जारी की थी।  एसएससी सीजीएल 2020 के अनुमानित स्कोर और कट ऑफ अंक का अनुमान, उम्मीदवार अपने यूजर आईडी और जन्म तिथि के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। 

मार्क्स का क्या है फॉर्मूला

एसएससी सीजीएल की पहले चरण की परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होती है। ऐसे में फाइनल मार्क्स आने में उसकी अहम भूमिका होती है। उम्मीदवार ने जितने सवालों के जवाब सही दिए हैं, उसमें 2 का गुणा करने के बाद की संख्या , उम्मीदवार द्वारा गलत दिए गए सवालों की संख्या में 0.50 का गुणा किया जाता है। इसके बाद उसे सही वाले संख्या से घटाया जाता है। जिसके बाद उम्मीदवार के फाइनल मार्क्स तय होते हैं।

4 चरण में होती है परीक्षा

एसएससी सीजीएल की परीक्षा चार चरणों में होती है। और सभी चरण को क्वॉलिफाई करना उम्मीदवार के लिए जरूरी होता है। टियर-1 और टियर 2 परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है जबकि बाकी दो चरणों की परीक्षा  Descriptive Paper और Skill Test ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है। 

कैसे चेक करें रिजल्ट

एसएससी ने पहले चरण के रिजल्ट को 11 दिसंबर को घोषित करने का नोटिफिकेशन जारी किया है। रिजल्ट कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर चेक करना होगा। इसके लिए रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक करने पर पहले चरण के परिणाम वाले लिंक पर क्लिक करने पर एक पीडीएफ फाइल खुलेगी। जहां पर उम्मीदवार Ctrl + F के जरिए अपना रोल नंबर डालकर परिणाम चेक कर सकेंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर