REET 2022 Answer key: कल इस समय जारी होगी रीट 2022 उत्तर पुस्तिका, नहीं होगी रिजल्ट में देरी

एजुकेशन
आदित्य सिंह
Updated Jul 31, 2022 | 19:18 IST

REET 2022 Answer key Date: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। आरबीएसई कल यानी 1 अगस्त को रीट 2022 की आंसर की जारी कर सकता है। प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद एक हफ्ते के भीतर फाइनल आंसर की जारी कर दी जाएगी। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर जाकर उत्तर पुस्तिका डाउनलोड कर सकेंगे। 

reet answer key 2022,reet 2022 answer key,reet answer key,reet level 1 answer key 2022
यहां डाउनलोड करें रीट 2022 प्रोविजनल आसंर की 
मुख्य बातें
  • कल शाम तक जारी हो सकता है रीट 2022 प्रोविजनल आंसर की।
  • फाइनल उत्तर पुस्तिका के बाद एक से दो दिन के भीतर जारी होगा रिजल्ट।
  • 23 और 24 जुलाई को चार शिफ्ट में आयोजित की गई थी परीक्षा।

REET 2022 Answer key at reetbser2022.in: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले लाखों उम्मीदवारों के रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कल यानी 1 अगस्त 2022 को आंसर की जारी कर सकता है। बोर्ड के एक करबी सूत्र ने बताया कि बीएसईआर ने प्राविजनल आंसर की जारी करने की तैयारी पूरी कर ली है, आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को आपत्ति दर्ज करवाने के लिए दो से तीन दिन का समय दिया जाएगा। हालांकि इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। कयास लगाया जा रहा है कि इसके 1 हफ्ते के भीतर फाइनल आंसर की जारी कर दी जाएगी। पिछले आंकड़ो को देखें तो फइनल आंसर की जारी होने के बाद एक से दो दिन के भीतर रिजल्ट उपलब्ध करवा दिया जाता है। ध्यान रहे प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

हाल ही में बोर्ड ने प्रश्न बुकलेट जारी किया था, अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रश्न बुकलेट डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें यह आंसर चेक करने के लिए आपके काम आएगा। यहां प्रश्नों से उत्तर मैच आकर अभ्यर्थी अपने मार्क्स चेक कर सकते हैं। इस बार राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 23 और 24 जुलाई 2022 को चार पालियों में आयोजित की गई थी। पेपर 1 के लिए करीब 3 लाख 86 हजार 508 उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवाया था, जबकि पेपर 2 के लिए 12 लाख 57 हजार 738 अभ्यर्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी अपने पंजीकरण संख्या व पासवर्ड के माध्यम से नीचे दिए गए आसान स्टेप के माध्यम से अपनी आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

Read More - योगी सरकार ने बदली मदरसों की तस्वीर, अब TET के जरिए होगी शिक्षकों की भर्ती

REET 2022 Answer key, ऐसे डाउनलोड करें आंसर की

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 आंसर की डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं। होमपेज पर जाकर REET Answer Key 2022 लिंक पर क्लिक करें। यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड दर्ज करें। आंसर की आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी। नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर डेक्सटॉप पर सेव कर लें। वहीं यदि आपने प्रश्न बुकलेट पहले डाउनलोड कर रखा है तो आंसर की से मैच कर अपने उत्तर को चेक कर सकते हैं, जो अभ्यर्थी आंसर की से असंतुष्ट हैं वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अलग फीस का भुगतान करना होगा।

कुछ न देख पाने के बावजूद टॉप किया यूनिवर्सिटी, सभी कर रहे है इस छात्रा को सालाम

नहीं होगी रिजल्ट में देरी

पिछले आंकड़ो को देखें तो राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड टीईटी परीक्षा का एक से डेढ़ महीने के भीतर रिजल्ट जारी कर देता। हालांकि इस बार कयास लगाया जा रहा है कि परिणाम में देरी नहीं की जाएगी, क्योंकि इस परीक्षा के तहत प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 8वीं तक के 60 हजार से अधिक शिक्षकों के पदों पर भर्ती किया जाना है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर