Maharashtra SSC Result 2020: परीक्षा रद्द करने पर MSBSHSE ने स्‍टूडेंट्स को दिया खास तोहफा

Maharashtra Board SSC (10th) Result 2020: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, एमएसबीएसएचई एसएससी छात्रों को रद्द भूगोल परीक्षा, सभी विषयों के औसत अंक प्रदान करेगा।

ssc students
एसएससी स्‍टूडेंट्स 

महाराष्‍ट्र स्‍टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, एमएसबीएसएचई ने बुधवार 27 मई 2020 को घोषणा की है कि 10वीं कक्षा की भूगोल परीक्षा के लिए अन्‍य विषयों में प्राप्‍त औसत अंकों को प्रदान करेगा, जो कि कोरोना वायरस महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। कोरोना वायरस महामारी के कारण एमएसबीएसएचएसई ने भूगोल की परीक्षा रद्द कर दी थी, जो कि 23 मार्च 2020 को होना थी।

सर्कुलर में कहा गया, 'चूंकि लंबित भूगोल का पेपर रद्द कर दिया गया था, इसलिए बोर्ड ने एसएससी स्‍टूडेंट्स को अन्य विषयों की लिखित परीक्षा में प्राप्त औसत अंक देने का फैसला किया है।' बोर्ड दिव्‍यांग स्‍टूडेंट्स के लिए व्‍यवसायिक विषय की परीक्षा के लिए भी यही नियम लागू करगा, जो कि महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। नोटिस में कहा गया, 'अन्य विषयों के लिखित, मौखिक, व्यावहारिक और आंतरिक मूल्यांकन में प्राप्त औसत अंक, विषय के लिए प्रदान किए जाएंगे।'

इस साल महाराष्‍ट्र में हुई सेकेंडरी स्‍कूल सर्टिफिकेट एसएससी, परीक्षा में 17 लाख से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स शामिल हुए थे। यह परीक्षा 3 मार्च से 23 मार्च 2020 के बीच आयोजित की गई थीं। महाराष्‍ट्र सरकार ने इस साल राज्‍य में 12वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित कराने के लिए काफी सख्‍त दिशा-निर्देश रखे थे। परीक्षाओं की निगरानी के लिए कैमरे और फ्लाइंग स्क्वायड तैनात थे।

अब इस समय राज्‍य सबसे ज्‍यादा कोरोना वायरस मरीजों की संख्‍या से जूझ रहा है। एजुकेशन बोर्ड ऐसे में रद्द किए पेपर्स को दोबारा आयोजित कराने के बारे में नहीं सोच रहा है और इसके बजाय सभी विषयों में औसत अंक देने की बात कर रहा है। स्‍टूडेंट्स को नियमित तौर पर महाराष्‍ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट चेक करने की सलाह दी गई है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर