CBSE Board Exam 2020: अब 3000 नहीं, 15000 केंद्रों पर होंगी CBSE की परीक्षाएं, अगस्‍त में आ सकता है रिजल्‍ट

CBSE Board Exam 2020: सीबीएसई की 10वीं व 12वीं के बचे हुए पेपर्स के लिए 1-15 जुलाई के बीच परीक्षाएं होनी हैं। इनके लिए पहले 3000 सेंटर बनाए गए थे, लेकिन अब यह संख्‍या 15,000 कर दी गई है।

CBSE Board Exam 2020
CBSE Board Exam 2020  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • सीबीएसई की लंबित परीक्षाओं के लिए 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं
  • कोरोना संक्रमण के कारण कुछ पेपर्स की परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं
  • बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम अगस्‍त तक आने की उम्‍मीद की जा रही है

नई दिल्‍ली : कोरोना संक्रमण के कारण देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में टली केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10 वीं व 12वीं की परीक्षाओं के लिए  डेटशीट जारी कर दी गई है। इस बीच अब केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि उक्‍त दोनों कक्षाओं की लंब‍ित परीक्षाओं के लिए पूर्व में जहां सिर्फ 3,000 परीक्षा केंद्रों के इंतजाम किए गए थे, वहीं अब छात्र-छात्राओं की सुविधाओं को देखते हुए ये परीक्षाएं पूरे देश में 15,000 केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने सोमवार को इस बात कही जानकारी दी और कहा, '10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पूरे देश में 15,000 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी, जबकि पूर्व में यह 3,000 परीक्षा केंद्रों पर ही कराया जाना था।' साथ ही विद्यार्थी उस स्कूल में परीक्षा दे सकेंगे, जहां से उन्‍होंने नामांकन कराया हो। यह निर्णय परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग बरकार रखने और छात्रों को अपने घर से दूर के परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए अधिक यात्रा न करनी पड़े, इसलिए भी किया गया है।

अगस्‍त तक आ सकता है रिजल्‍ट

परीक्षा केंद्र कोविड-19 के कंटेनमेंट जोन में नहीं बनाए जाएंगे, जैसा कि गृह मंत्रालय ने पहले ही निर्देश दिया है। बताया जा रहा है कि बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट अगस्‍त तक आ सकते हैं। जिन पेपर्स की परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनकी उत्‍तर पुस्तिकाओं का मूल्‍यांकन शुरू हो चुका है। लॉकडाउन व सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों के बीच शिक्षक घर से ही इन उत्‍तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर रहे हैं। बचे हुए पेपर्स की परीक्षाएं हो जाने के बाद इनका भी मूल्‍यांकन अगले 15 दिनों में कर लिए जाने की संभावना है, जिसके बाद रिजल्‍ट अगस्‍त तक घोष‍ित हो सकते हैं।

यहां उल्‍लेखनीय है कि सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के कुछ पेपर्स कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देशभर में लंबित पड़े हैं। नॉर्थ-ईस्‍ट दिल्‍ली में 10वीं की परीक्षा के कुछ पेपर्स भी लंबित हैं, जहां फरवरी के आखिर में भड़के दंगों के कारण परीक्षाएं रद्द हो गई थीं। अब इन लंबित परीक्षाओं के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 1 जुलाई से 15 जुलाई तक की तारीख तय की है। परीक्षाओं के डेटशीट हाल ही में जारी किए गए थे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर