MP 12th Board Exam 2020: परीक्षा के लिए गाइडलांस जारी, थर्मल स्क्रीनिंग, फेस मास्क हुआ अनिवार्य

MP 12th Board Exam 2020: मध्‍य प्रदेश बोर्ड की 12वीं की लंबित परीक्षाएं 9 जून से शुरू हो रही हैं, जिसके लिए गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। इसमें फेस मास्‍क पहनना और थर्मल स्‍क्रीनिंग अनिवार्य किया गया है।

MP 12th Board Exam 2020: परीक्षा के लिए गाइडलांस जारी, थर्मल स्क्रीनिंग, फेस मास्क हुआ अनिवार्य
MP 12th Board Exam 2020: परीक्षा के लिए गाइडलांस जारी, थर्मल स्क्रीनिंग, फेस मास्क हुआ अनिवार्य  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • मध्‍य प्रदेश बोर्ड की 12वीं की लंबित परीक्षाएं 9 जून से शुरू हो रही हैं
  • छात्रों के लिए मास्‍क पहनना और थर्मल स्‍क्रीनिंग अनिवार्य किया गया है
  • परीक्षा केंद्रों को भी सैनिटाइजेशन आदि को लेकर कई निर्देश दिए गए हैं

भोपाल : मध्‍य प्रदेश में 12वीं की लंबित परीक्षाओं को लेकर सरकार ने डेटशीट पहले ही जारी कर दी है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लंबित विषयों की परीक्षाएं 9 जून से शुरू हो रही हैं। राज्‍य सरकार ने अब 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनमें परीक्षा केंद्रों पर मास्‍क व थर्मल स्‍क्रीनिंग को अनिवार्य किया गया है। इसके अतिरिक्‍त छात्रों को भी कई निर्देश दिए गए हैं।

थर्मल स्क्रीनिंग, फेस मास्क अनिवार्य

छात्रों की सुरक्षा व उनके स्‍वास्‍थ्‍य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए मध्य प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग ने विस्तृत दिशा निर्देश दिए हैं, जिनका अनुपालन छात्रों, शिक्षकों, पर्यवेक्षकों और अन्य स्टाफ सदस्यों को परीक्षा केंद्रों पर करना होगा। दिशा-निर्देशों के अनुसार, एमपी 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को परीक्षा हॉल के अंदर जाने से पहले अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा और थर्मल स्‍क्रीनिंग से गुजरना होगा।

इन दिशा-निर्देशों से परीक्षा केंद्र प्रशासन को अवगत करा दिया गया है और छात्रों से भी कहा गया है कि वे कोरोना संक्रमण की चपेट में न आएं, इसलिए सावधानी बरतें और सैनिटाइजेशन सहित अन्‍य नियमों का सख्‍ती से पालन करते हुए इसमें परीक्षा केंद्रों पर प्रशासन का सहयोग करें। बोर्ड प्रशासन की ओर से परीक्षा केंद्र पर हैंड सैनिटाइजर्स, साबुन व पानी की व्‍यवस्‍था रखने को कहा गया है, ताकि छात्रों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके।

अधिक परीक्षा केंद्रों की व्‍यवस्‍था

एमपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के लिए जो दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, उनमें से एक सोशल डिस्‍टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित करना भी है। बोर्ड से कहा गया है कि परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के लिए पहुंचने वाले छात्रों के बैठने की व्‍यवस्‍था उचित दूरी पर करे। इसके अलावा, प्रत्येक परीक्षा या पेपर के लिए छात्रों के स्‍कूल परिसर में दाखिल होने से पहले इसे अच्‍छी तरह से सैनिटाइज किया जाना चाहिए।

दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि अगर परीक्षा केंद्रों पर छात्रों को उचित दूरी पर बिठाने की व्‍यवस्‍था न हो पाए तो इसके लिए अतिरिक्‍त या पूरक परीक्षा केंद्र बनाए जाएं, जहां छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकें। इससे पहले इसी महीने एमपी बोर्ड ने छात्रों को परीक्षा केंद्रों में बदलाव की अनुमति दी थी, जिसमें कहा गया था कि छात्र अगर अपने गृह नगर चले गए हैं तो वे अंतर-जिला आधार पर परीक्षा केंद्रों में बदलाव का चयन कर सकते हैं।

कंटेनर जोन के परीक्षा केंद्र बदले जाएंगे

एमपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के लिए स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग की ओर से जो विस्‍तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, उनमें यह भी कहा गया है कि अगर कोई स्‍कूल या परीक्षा केंद्र कंटेनमेंट जोन में है तो उसे शिफ्ट किया जाएगा। वहां परीक्षा नहीं होगी। आखिरी समय पर परीक्षा केंद्रों में बदलाव के कारण किसी भी अराजकता की स्थिति से बचने के लिए जिला अधिकारियों से कहा गया है कि वे इस संबंध में छात्रों को 28 मई तक अवगत करा दें।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर