JAC 8th Result 2020: जल्‍द ही जारी होंगे नतीजें, देखें ट्रेंड्स और जानिए ताजा अपडेट्स यहां

झारखंड अकादमिक परिषद (जेएसी) जल्‍द ही 2020 जेएसी 8वीं के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट ac.jharkhand.gov.in पर जारी करेगा। पूर्व ट्रेंड्स और रिजल्‍ट से संबंधित ताजा अपडेट्स जानिए यहां।

8th results
8वीं कक्षा के परिणाम 

मुख्य बातें

  • जेएसी 8वीं परीक्षा बोर्ड के नतीजे जल्‍द ही जारी होंगे
  • 9वीं कक्षा के रिजल्‍ट 2 जून 2020 को जारी हुए थे
  • झारखंड में बोर्ड की शुरुआत 8वीं के स्‍टूडेंट्स की परीक्षा से होती है

झारखंड अकादमिक परिषद (जेएसी) बहुत जल्‍द 2020 जेएसी 8वीं के नतीजे जारी करेगा। 8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 24 जनवरी 2020 को आयोजित की गई थी। यह उम्‍मीदवारों के घरेलू केंद्रों पर आयोजित नहीं हुई थी। परीक्षा में बैठने वाले उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर नतीजा जारी होने के बाद डाउनलोड कर सकते हैं। जेएसी ने 8वीं के स्‍टूडेंट्स के बोर्ड रिजल्‍ट की घोषणा की आधिकारिक तारीख पर कोई अपडेट नहीं दी है।

हर साल इस राज्‍य में बोर्ड की शुरुआत 8वीं के स्‍टूडेंट्स की परीक्षा से होती है और नतीजे भी जल्‍द जारी होने की उम्‍मीद होती है। जेएसी रिजल्‍ट के लिए थर्ड पार्टी वेबसाइट jharupdate.com के मुताबिक वह 10 जून या महीने के पहले सप्‍ताह में घोषणा करते थे। यह भी जानकारी मिली है कि राज्‍य में नतीजों में देरी का कारण कोरोना वायरस महामारी के कारण देशव्‍यापी लॉकडाउन है। बोर्ड रिजल्‍ट जारी करने के लिए सरकार के आदेश का इंतजार कर रहा है।

8वीं और 9वीं कक्षा की परीक्षा में कुल 9 लाख स्‍टूडेंट्स शामिल हुए थे, जिसमें से कक्षा 9वीं के नतीजे 2 जून 2020 को घोषित हुए। जेएसी कक्षा 8वीं के परीक्षा इस साल 24 जनवरी को हुई और 6 फरवरी 2020 को उत्‍तर कुंजी जारी हुई। कुल 5.15 लाख उम्‍मीदवार परीक्षा में शामिल हुए, जो राज्‍य के 1600 परीक्षा केंद्रों में आयोजित हुई।

JAC 8th Results- पूर्व ट्रेंड

झारखंड राज्‍य 8वीं और 12वीं के स्‍टूडेंट्स के लिए अलग-अलग बोर्ड परीक्षा आयोजित कराता है। इस राज्‍य के स्‍टूडेंट्स अन्‍य लोगों से पहले ही बोर्ड परीक्षा का डर झेल चुके होते हैं। पिछले साल जेएसी 8वीं के नतीजे 16 अप्रैल 2019 को घोषित किए थे। पिछले साल भी 5 लाख से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। इस साल कोरोना वायरस के कारण नतीजे आने में देरी हुई।

2019 में 85 प्रतिशत से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स को पास घोषित किया गया था। यह 2018 से बेहतर नतीजा था, जिसमें लड़कियों से लड़कों से ज्‍यादा अच्‍छे नतीजे पेश किया थे। जब रिजल्‍ट जारी होगा तो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आएगा। उम्‍मीदवारों को सलाह दी गई है कि आधिकारिक वेबसाइट के अलावा अन्‍य सूत्रों पर विश्‍वास नहीं करें। 8वीं कक्षा की परीक्षा की सभी अपडेट्स इस पेज पर रोजाना लग रही हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर