दिल्ली में 30 सितंबर तक बंद रहेंगे स्कूल, नवीं से 12वीं तक के छात्र 21 सितंबर से जा सकते हैं स्कूल

एजुकेशन
भाषा
Updated Sep 04, 2020 | 21:34 IST

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की केजरीवाल सरकार ने स्कूलों को 30 सितंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया है। हालांकि इस दौरान बड़ी कक्षाओं के छात्र स्कूल जाकर टीचरों से मार्गदर्शन ले सकते हैं।

Delhi schools closed till Septeber 30, students of 9th to 12th may visit institutes for guidance from Sept 21
दिल्ली में 30 सितंबर तक बंद रहेंगे स्कूल, बढ़ रहा है कोरोना 

मुख्य बातें

  • दिल्ली सरकार ने स्कूलों को लेकर लेकर लिया बड़ा फैसला
  • 30 सितंबर तक बंद रहेंगे दिल्ली के स्कूल, 9-12 क्लास के छात्र 21 सितंबर से जा सकते हैं स्कूल
  • दिल्ली में कोरोना के मामलों में फिर आई तेजी, बढ़ने लगे हैं मामले

नई दिल्ली: दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार को कहा कि राजधानी में सभी स्कूल कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 30 सितंबर तक बंद रहेंगे, लेकिन बड़ी कक्षाओं के छात्रों को अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए 21 सितंबर से स्कूल जाने की अनुमति होगी। शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने कहा कि कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर 50 प्रतिशत शिक्षक और गैर-शिक्षक कर्मियों को ऑनलाइन कक्षाओं, टेली-काउंसलिंग तथा संबंधित कामकाज के लिए विद्यालयों में बुलाया जा सकता है।

30 सिंतबर तक बंद रहेंगे स्कूल

डीओई ने एक आधिकारिक आदेश में कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सभी स्कूल 30 सितंबर तक छात्रों के लिए बंद रहेंगे। हालांकि कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों को निषिद्ध क्षेत्रों से बाहर के इलाकों में उनके स्कूलों में स्वैच्छिक आधार पर शिक्षकों से राय लेने के लिए जाने की इजाजत होगी।’ आदेश के मुताबिक, ‘उन्हें 21 सितंबर से उनके माता-पिता या अभिभावकों की लिखित सहमति के साथ ही स्कूल आने की अनुमति होगी जिसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करेगा।’ डीओई ने निर्देश दिया है कि छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं तथा शिक्षण प्रशिक्षण गतिविधियां जारी रहेंगी।

एक ही दिन में कोविड के 2914 नए मामले 

आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को कोविड-19 को 2914 नए मामले सामने आए जो बीते 69 दिनों में सर्वाधिक हैं। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1.85 लाख के पार पहुंच गई जबकि महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 4513 हो गई है। यह सितंबर में लगातार चौथा दिन है जब एक दिन में संक्रमण के 2000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक नवीनतम बुलेटिन में कहा गया कि बीते 24 घंटों के दौरान 13 और मरीजों की संक्रमण से मौत हुई है। तीन सितंबर से पहले 27 जून को दिल्ली में एक दिन में 2948 नए मामले सामने आए थे। बृहस्पतिवार को 19 मरीजों की मौत हुई थी जबकि संक्रमण के 2737 मामले सामने आए थे। एक व दो सितंबर को क्रमश: 2312 और 2509 संक्रमित राष्ट्रीय राजधानी में मिले थे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर