CTET Admit Card 2021: CTET का एडमिट कार्ड इस समय हो सकता है जारी, सेंटर-क्वॉलिफिकेशन पर ये हैं अपडेट

CTET Admit Card 2021 date: सीटीआईटी के एडमिट कार्ड दिसंबर के पहले हफ्ते में जारी हो सकते है। ऐसे में तैयारी के लिए केवल 20 दिन का समय बचा है। परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच आयोजित हो सकती है।

CTET Admit Card Update
सीटीईटी का एडमिट कार्ड जल्द जारी होगा 
मुख्य बातें
  • CTET पेपर-1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो 1-5 तक की कक्षाओं के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।
  • CTET पेपर-2 उन उम्मीदवारों के लिए है जो 6-8 तक की कक्षाओं के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।
  • शिक्षक पात्रता के लिए कम से कम 60 फीसदी अंक पाना जरूरी है।

CTET Admit Card: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए दिसंबर के पहले हफ्ते में एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं। और परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच आयोजित की जा सकती है। ऐसे में अब तैयारी के लिए मुश्किल से 20 दिन का समय बचा है। परीक्षा देश भर के 318 शहरों के केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। CTET परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है और इसमें क्वॉलिफाई कर उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय आदि में शिक्षक बन सकते हैं।

एडमिट कार्ड कैसे करें डाउनलोड

नोटिफिकेशन के अनुसार  सीटीईटी परीक्षा के लिए दिसंबर के पहले हफ्ते में एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं। जिसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। अगर एडमिट कार्ड में किसी तरह की कोई त्रुटि है तो उसे CTET में तुरंत संपर्क करना होगा। साथ ही परीक्षा के दिन तय समय से दो घंटे पहले पहुंचना होगा। मसलन पहली शिफ्ट के लिए सुबह 7:30 बजे और दोपहर की शिफ्ट के लिए 12:30 बजे पहुंचना होगा। परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच आयोजित की जा सकती है। और 15 फरवरी 2022 को रिजल्ट आ सकते हैं।

इन जगहों पर मिलेगी नौकरी

CTET में सफल होने के बाद उम्मीदवार, केंद्रीय सरकारी स्कूलों में शिक्षण कार्य के लिए पात्र माने जाते हैं।  प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय , नवोदय विद्यालय, आर्मी स्कूल जैसे केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इसका प्रमाणपत्र रखने वाले अभ्यर्थी केंद्रशासित प्रदेशों में भी शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

60 फीसदी अंक जरूरी

नोटिफिकेशन के अनुसार CTET में सफल होने के लिए कम से कम 60 फीसदी अंक प्राप्त करना जरूरी होगा। इसके अलावा स्कूल अपने स्तर पर अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी और दिव्यांग को अंक में छूट दे सकते हैं। क्वॉलिफाई करने वाले उम्मीदवारों को पात्रता प्रमाण पत्र मिलेगा और वह आजीवन मान्य होगा। परीक्षा 2.30 घंटे की होगी और कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवाल के एक अंक होंगे। ऐसे में प्रात्रता के लिए 150 में से 90 अंक प्राप्त करना जरूरी है। परीक्षा के बाद Answer Key भी जारी की जाएगी। जिसमें उम्मीदवार भुगतान कर अपनी आपत्तियां भी दे सकेंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर