CTET Admit Card 2021: इस दिन आ रहे हैं सीटेट एडमिट कार्ड, यहां जानें पेपर 1 और पेपर 2 की योग्यता के बारे में

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Nov 15, 2021 | 12:42 IST

CTET Admit Card 2021 date: क्या आपने सीटीईटी के लिए आवेदन किया था, यदि हां, तो यहां देखें कि कब आ रहे हैं सीटीईटी एडमिट कार्ड और कैसे करें डाउनलोड। यही नहीं, पेपर 1 और पेपर 2 में अंतर और योग्यता के बारे में भी चर्चा की गई है...

cbse ctet admit card 2021 date
CTET Admit Card 2021: सीटेट एडमिट कार्ड अपडेट 
मुख्य बातें
  • दिसंबर पहले सप्ताह में आ सकता है सीटेट एडमिट कार्ड
  • उम्मीदवार ctet.nic.in से कर सकेंगे डाउनलोड
  • जानें पेपर 1 और पेपर 2 किसके लिए की जाती है आयोजित

CTET Admit Card 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 के लिए प्रवेश पत्र दिसंबर 2021 के पहले सप्ताह में जारी किए जाने की उम्मीद है। उम्मीदवार ध्यान दें कि सीटीईटी 2021 एडमिट कार्ड अनिवार्य दस्तावेज है, जिस पर उम्मीदवार के विवरण के साथ साथ दिशा निर्देश में मौजूद हो सकते हैं, जिनका सख्ती से पालन करना अभ्यर्थियों के लिए जरूरी है। यदि कोई छात्र इन दिशा निर्देशों को फॉलो करते हुए नहीं पाया गया तो संभवत: उसे परीक्षा देने से रोका जा सकता है।

एक बार एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाने के बाद, उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड की अच्छी तरह से जांच करनी चाहिए। किसी भी त्रुटि या विसंगति के मामले में, उम्मीदवारों को जल्द से जल्द सीटीईटी हेल्पडेस्क से संपर्क करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि यदि उम्मीदवारों ने अभी तक CTET 2021 परीक्षा के लिए सैंपल पेपर और मॉक टेस्ट की जांच नहीं की है, तो नीचे दिए लिंक वे ऐसा कर सकते हैं।

शिफ्ट 1 के लिए उम्मीदवारों को सुबह 07:30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा, जबकि शिफ्ट 2 के लिए उम्मीदवारों को दोपहर 12:30 बजे तक रिपोर्ट करना होगा। समय का ध्यान रखना जरूरी होगा।

परीक्षा की तारीख कर लें नोट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से जारी तिथियों के अनुसार, सीटेट 2021 का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक किया जाएगा। चूंकि आज 15 तारीख है इस तरह से एग्जाम में मात्र एक माह का समय बचा है। उम्मीद है कि यह एडमिट कार्ड नवंबर अंत या दिसंबर की शुरुआत में जारी कर दिए जाएं। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर निम्नलिखित स्टेप्स फॉला करें।

होमपेज पर दांए तरफ News and Events नाम के बॉक्स में देखें यहां ctet admit card 2021 डाउनलोड करने के लिए लिंक मिल जाएगा।
इसके अलावा आपको पेज के केंद्र में नीचे स्क्रॉल करके आना होगा, यहां लिंक दिया गया होगा, जिस पर क्लिक करने से क्रेडिंशयल मांगेगा, यहां जानकारी दें, सबमिट करें और एडमिट कार्ड डाउनलोउ करके उसका प्रिंट ले लें।

क्या है सीटीईटी

CTET केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) कक्षा 1 से 8 के शिक्षकों के रूप में नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। सीटीईटी परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो सत्रों में आयोजित की जाती है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर