CTET 2021 Mock Test: CBSE ने जारी किया सीटीईटी मॉक टेस्ट 2021 का लिंक, देखें प्रैक्टिस सेंटर की पूरी लिस्ट

CTET 2021 Mock Test, Exam Centers List:सीबीएसई ने सीटीईटी 2021 एग्जाम मॉक टेस्ट का लिंक जारी कर दिया है। इसके अलावा प्रैक्टिस सेंटर की भी लिस्ट जारी कर दी है। यहां चेक करें सेंटर की लिस्ट...

cbse ctet 2021 mock test
cbse ctet 2021 mock test 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई ने सीटीईटी 2021 एग्जाम मॉक टेस्ट का लिंक जारी कर दिया है।
  • सीबीएसई ने प्रैक्टिस सेंटर की लिस्ट भी जारी कर दी है।
  • सीटीईटी 2021 परीक्षा में मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे।

CTET 2021 Mock Test:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी 2021 एग्जाम मॉक टेस्ट का लिंक जारी कर दिया है। गया है। इसके अलावा सीबीएसई ने प्रैक्टिस सेंटर की लिस्ट भी जारी कर दी है।

CTET Admit Card 2021: Check here

सीटीईटी एग्जाम के कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in के होम पेज पर जाएं। इसके बाद कैंडिडेट्स कॉर्नर लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद कैंडिडेट अपनी लॉग इन डिटेल्स और पासवर्ड डालें। सीटीईटी मॉक टेस्ट के लिए विस्तृत निर्देश वाल पेज स्क्रीन पर आ जाएगा। दिशानिर्देशों को पढ़ने के बाद, उम्मीदवार पेज के अंत में अगले टैब पर क्लिक करें।

प्रैक्टिस सेंटर से के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स  (CTET 2021 Practise Centre List)
सीबीएसई ने सीटीईटी मॉक टेस्ट एग्जाम के अलावा प्रैक्टिस सेंटर की लिस्ट भी जारी कर दी है। कुल 356 प्रैक्टिस सेंटर में आप एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।  प्रैक्टिस सेंटर के जरिए कैंडिडेट्स नए एग्जाम पैटर्न से अच्छे से वाकिफ हो जाए। सीटीईटी में दो पेपर होंगे। जो कैंडिडेट्स क्लास 1 से लेकर क्लास 5 तक टीचर बनना चाहते हैं उन्हें पेपर 1 देना होगा। वहीं, जो क्लास छह से लेकर आठवीं क्लास के टीचर बनना चाहते हैं उन्हें पेपर 2 देना होगा।

प्रैक्टिस सेंटर की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

ऐसा होगा परीक्षा का पैटर्न ((CTET 2021 Exam Pattern)
सीटीईटी 2021 एग्जाम ऑनलाइन मोड से होगी। परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम से होगी। परीक्षा में मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे। हर सवाल का सही जवाब देने पर एक मार्क्स मिलेगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।  

कैंडिडेट्स को एग्जाम क्वालिफाई करने के लिए न्यूनतम 60 फीसदी अंक लाने होंगे। CTET में तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ वाले सवाल पूछे जाएंगे। इसके अलाावा भाषा के भी दो पेपर होंगे।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर