CBSE ने 10वीं-12वीं क्लास की परीक्षाओं के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, जानें क्या है तारीख

CBSE Board Exam 2020: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं (केवल दिल्ली के उत्तर-पूर्व जिले के लिए) और कक्षा 12वीं (पूरे भारत में) परीक्षाओं के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

CBSE examinations
फाइल फोटो  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • सीबीएसई ने परीक्षाओं के लिए अधिसूचना जारी कर दी है
  • 10वीं की परीक्षा उत्तर पूर्वी दिल्ली के लिए होंगी
  • वहीं, 12वीं की परीक्षा ऑल इंडिया लेवल होंगी

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं परीक्षाओं के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए आयोजित की जा रही है जबकि 12वीं की परीक्षाएं ऑल इंडिया लेवल पर ली जानी है। बता दें कि छात्रों को परीक्षा केंद्र में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। परीक्षा के दौरान अपने मुंह और नाक को मास्क अथवा किसी कपड़े से ढकना होगा। साथ ही छात्रों को परीक्षा केंद्र पर अपना सैनेटाइजर लेकर आना होगा।

किन सब्जेक्ट्स के होंगे एग्जाम

पूर्वी दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 10वीं की परीक्षाएं हिन्‍दी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, इंग्लिश कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस और सोशल साइंस विषयों के लिए आयोजित की जाएंगी। वहीं, बाकी देश में कक्षा 12 की परीक्षाएं बिजनेस स्टडी, भूगोल, हिंदी (इलेक्टिव, कोर), होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (पुराना), कंप्यूटर साइंस (नया) के लिए आयोजित होंगी। सीबीएसई ने पेंडिंग एग्जाम का शेड्यूल जेईई मेन और नीट एग्जाम की तिथियों को ध्यान में रखकर तय किया है। जेईई मेन परीक्षा 18 जुलाई से शुरू होकर 23 जुलाई तक होंगी। वहीं, मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2020 का आयोजन 26 जुलाई 2020 को किया जाएगा। 

15000 केंद्रों पर होंगी बोर्ड परीक्षाएं

सीबीएसई की 10वीं एवं 12वीं की बची हुई परीक्षाएं करीब 15000 से केंद्रों पर होंगी। पहले सिर्फ 3000 परीक्षा केंद्र चिन्हित थे लेकिन अब लगभग 15000 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा होगी। इस नए कोरोना वायरस के कारण सोशल डिस्टेंसिग को देखते हुए है ये परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। गौरतलब है कि सीबीएसई की ये परीक्षाएं 25 मार्च को देश भर में लागू हुए लॉकडाउन की वजह से पूरी नहीं हो पाई थीं, जबकि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा की वजह से उन्हें स्थगित करना पड़ा था।

अगली खबर