UP 10th 12th Board Result 2020: सावधान फेक न्‍यूज अलर्ट! 9 जून को नतीजे जारी होंगे, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

UP बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्‍ट 2020 की तारीखें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं। यूपी रिजल्‍ट की तारीखों की फेक न्‍यूज से स्‍टूडेंट्स को सावधान रहने को कहा गया है। आधिकारिक अपडेट्स upmsp.edu.in पर जारी होंगी।

up board results
यूपी बोर्ड रिजल्‍ट 

मुख्य बातें

  • यूपी 10वीं 12वीं रिजल्‍ट की फेक खबर सोशल मीडिया पर वायरल
  • स्‍टूडेंट्स को फेक न्‍यूज से सावधान रहने की सलाह दी गई
  • यूपी बोर्ड ने नतीजे जारी की आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की है

उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) यूपी 10वीं 12वीं बोर्ड नतीजे 2020 को जारी करेगा। पिछली रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड ने परीक्षा में बैठने वाले 56 लाख से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स के लिए उत्‍तर पुस्तिकाओं का मूल्‍यांकन पूरा कर लिया है। रिजल्ट की तारीख के ऐलान से पहले, 9 जून को रिजल्ट जारी होने की खबर वायरल हुई। स्‍टूडेंट्स को इस तरह की फेक न्‍यूज से सावधान रहने की सलाह दी गई है।

यूपी बोर्ड नतीजे अगले सप्‍ताह या 9 जून को जारी होने वाली रिपोर्ट्स सोमवार की शाम वायरल हुईं। इस संबंध में कई व्‍हाट्सऐप संदेश भेजे गए। स्‍टूडेंट्स इस बात का ख्‍याल रखें कि इस संबंध में कोई आधिकारिक नोटिस जारी नहीं किया गया है। यूपी बोर्ड ने अब तक किसी तारीख का ऐलान नहीं किया है। बोर्ड आमतौर पर मूल्‍यांकन का काम पूरा होने के बाद नतीजों को अंतिम रूप देने के लिए करीब 20 दिन का समय लेता है।

यूपी के शिक्षा मंत्री ने मीडिया से कई मौकों पर बात की और कहा कि बोर्ड 20 से 30 जून के बीच नतीजें जारी कर सकता है। नतीजें जारी होने की घोषणा कुछ समय पहले आधिकारिक रूप से कर दी जाएगी।

यूपी बोर्ड रिजल्‍ट 2020 के बारे में

बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए 56 लाख से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स ने पंजीकरण कराया था। फरवरी और मार्च के बीच आयोजित की गई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा लॉकडाउन शुरू होने से पहले पूरी करा दी गई थी। हालांकि, लॉकडाउन और कई पाबंदियों के कारण मूल्‍यांकन प्रक्रिया स्‍थगित की गई। 19 मई 2020 को मूल्‍यांकन का काम दोबारा शुरू हुआ। मूल्‍यांकन 1 जून 2020 को पूरा हुआ। बोर्ड अब नतीजे बनाने की प्रक्रिया शुरू करेगा, जो ऑनलाइन घोषित होंगे। अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन और विभिन्‍न क्षेत्रों में पाबंदियों के कारण प्रक्रिया में लंबा समय लगा।

अगली खबर