Library Science: ज्ञान के भंडार के बीच रहकर बनाना चाहते हैं करियर तो करें ये कोर्स, बन जाएगा भविष्य

एजुकेशन
Updated Aug 02, 2022 | 18:36 IST | Times Now Digital

Library Science: करियर बनाने के लिए लाइब्रेरी साइंस कोर्स भी काफी पसंद किया जाता है। किसी भी स्‍ट्रीम से 12वीं करने के बाद छात्र लाइब्रेरी साइंस का कोर्स कर सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद सरकारी-प्राइवेट संस्‍थानों समेत स्‍कूल कॉलेज के लाइब्रेरी व अन्‍य जगहों पर कार्य करने का मौका मिलता है।

Library Science
लाइब्रेरी साइंस कोर्स के बाद करियर ऑप्‍शन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • किसी भी स्‍ट्रीम से 12वीं करने के बाद करें लाइब्रेरी साइंस कोर्स।
  • कोर्स के दौरान दी जाती है कैटलॉग, डॉक्यूमेंटेशन की जानकारी।
  • कोर्स पूरा कर सरकारी व प्राइवेट संस्‍थानों में करियर बनाने का शानदार मौका।

Library Science: सरकारी व प्राइवेट संस्‍थानों का दफ्तर हो या फिर स्‍कूल कॉलेज। सभी जगहों पर जरूरी डॉक्यूमेंट्स को संभालने व संरक्षण के लिए लाइब्रेरी बनाया जाता है। इन लाइब्रेरी में डॉक्‍यूमेंट्स व किताबों की देखभाल व संरक्षण करने वाले को लाइब्रेरियन कहा जाता है। अगर आपको भी किताबों से प्‍यार है और आप ज्ञान के भंडार के बीच अपना समय गुजारना चाहते हैं, तो लाइब्रेरियन बन सकते हैं। छात्र लाइब्रेरी साइंस का कोर्स कर कहीं पर भी आसानी से लाइब्रेरी अटेंडेंट, लाइब्रेरी असिस्टेंट और लाइब्रेरियन के पदों पर रहकर शानदार करियर बना सकते हैं।

लाइब्रेरी साइंस में कोर्स

लाइब्रेरी साइंस में करियर बनाने के लिए डिग्री के साथ डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर कराए जाते हैं। किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद छात्र बैचलर इन लाइब्रेरी साइंस या बैचलर इन लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन साइंस कर सकते हैं। बैचलर करने के बाद मास्टर इन लाइब्रेरी साइंस और एमफिल या पीएचडी को ऑप्‍शन भी मौजूद है। कोर्स के दौरान छात्रों को लाइब्रेरी और इंफॉर्मेशन सिस्टम मैनेजमेंट, कैटलॉग, डॉक्यूमेंटेशन, मैनुस्क्रिप्ट और बिबलियोग्राफी आदि की जानकारी दी जाती है। इसके अलावा छात्रों को कोर्स के दौरान डेटा व रिकार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में सुरक्षित रखने के लिए कंप्यूटर की बेसिक जानकारी भी दी जाती है।

IGNOU July 2022 Re-Registration: IGNOU ने बढ़ाई री-रजिस्ट्रेशन की डेट, ट्वीट कर दी खुशखबरी

जानें, करियर स्‍कोप

लाइब्रेरी साइंस में जॉब्‍स की कमी नहीं है। लाइब्रेरी साइंस में ग्रेजुएट युवा पसंद के अनुसार सरकारी और प्राइवेट दोनों सेक्टर में करियर बना सकते हैं। युवाओं के लिए स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, प्राइवेट संस्थान, प्राइवेट लाइब्रेरी, म्‍यूजियम में लाइब्रेरियन बनने का मौका हमेशा मौजूद रहता है। इसके अलावा सभी न्यूजपेपर, मैग्‍जीन और चैनल्स में भी लाइब्रेरियन की नियुक्ति की जाती हैं। अब तो कॉरपोरेट कंपनियां भी शानदार सैलरी लाइब्रेरियन की नियुक्ति कर रही हैं। अब डिजिटल का दौर है, इसलिए ऑनलाइन लाइब्रेरी या कंप्यूटर लाइब्रेरी, डिजिटल लाइब्रेरी का चलन भी तेजी से बढ़ा है।

CTET July 2022 Notification: रुझानों से जानें कब आएगा सीटेट नोटिफिकेशन, यह है अपडेट

इन जॉब प्रोफाइल पर मिलती है नौकरी

लाइब्रेरी साइंस को काफी विकसित सेक्टर के रूप में जाना जाता है। इस डिपार्टमेंट की जरूरत हर जगह पड़ती है। जिसकी वजह से इस क्षेत्र में कई जॉब प्रोफाइल पर जॉब हासिल करने का मौका मिला है। कोर्स के बाद युवाओं को जूनियर लाइब्रेरियन, सहायक लाइब्रेरियन, लाइब्रेरियन, लाइब्रेरी अटेंडेंट, तकनीकी सहायक, शोधकर्ता व वैज्ञानिक, सलाहकार, अभिलेख प्रबंधक, सूचना विश्लेषक, कानून लाइब्रेरियन, इंडेक्सर, सूचना वास्तुकार, पुरालेखपाल आदि पदों पर नियुक्ति मिलती है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर