REET Result: रीट रिजल्ट प्रक्रिया को किया गया तेज, जानिए परिणाम का ताजा अपडेट और इन प्रश्नों के लिए मिलेगा बोनस

REET Result 2022 Kab Aayega: रीट परीक्षा के रिजल्ट का छात्र बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं। रीट मुख्यालय की ओर से छात्रों की उत्सुकता और बेचैनी को देखते हुए परिणाम घोषित करने की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है।

REET Result 2022 kab aayega
REET Result 2022 Date 
मुख्य बातें
  • रीट लेवल 2 परीक्षा के अंदर कई प्रश्नों के लिए छात्रों को मिलने वाले हैं बोनस अंक।
  • छात्रों की बेसब्री को देखते हुए आरईईटी एग्जाम रिजल्ट घोषित करने में लाई गई तेजी।
  • आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in की मदद से जाकर उम्मीदवार देख सकेंगे परिणाम।

BSER REET Result Date 2022 Update: बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान (बीएसईआर) की ओर से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के परिणाम इस महीने घोषित किए जाने हैं। छात्र इन नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और इसे देखते हुए अजमेर स्थित रीट मुख्यालय सूत्रों के अनुसार बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणामों को लेकर तेजी लाने की तैयारी हो रही है। इस समय आंसर की पर आई आपत्तियों का तेजी से निस्तारण हो रहा है। इसके अलावा रीट रिजल्ट को अंतिम रूप देने के बाद घोषित किया जाएगा। अगर एग्जाम डेट की बात करें तो नोडल एजेंसी बोर्ड ने रीट परीक्षा लेवल एक एवं दो की परीक्षाएं गत 23 एवं 24 जुलाई को राज्यभर मे आयोजित की थी। 

रिजल्ट रिलीज के बाद उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in की मदद से जाकर देख सकते हैं। राजस्थान रीट 2022 भर्ती एग्जाम की मदद से थर्ड क्लास टीचर्स के 46500 पद की भर्ती होगी। इसके अलावा रीट का परिणाम उम्मीदवारों को शिक्षक बनने का पात्रता देगा। रीट में सफल उम्मीदवारों को शिक्षक नौकरी पाने के लिए अलग से शिक्षक भर्ती एग्जाम भी देना होगा और इस परीक्षा का आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग करेगा। शिक्षक भर्ती परीक्षा सिलेबस को पहले ही जारी किया जा चुका है। 

Also Read: JEE Advanced Result 2022: कल इस समय जारी होंगे जेईई एडवांस के परिणाम, jeeadv.ac.in पर करें चेक

रीट परीक्षा के 10 प्रश्नों में बोनस अंक:
राजस्थान बोर्ड की ओर से अलग-अलग स्तरों के 10 सवालों में बोनस देने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा बोर्ड की ओर से अलग-अलग पारी की आंसर की अलग-अलग रिलीज की गई। हर आंसर की 5 पेज में रिलीज की गई। 8 सवालों के अंदर दो विकल्प सही थे। एक प्रश्न ऐसा भी है जिसमें एक साथ तीन विकल्प सही माने गए हैं।

अगर बोनस अंक की बात करें तो लेवल 1 में कोई बोनस नहीं है। जबकि लेवल वन शिफ्ट फर्स्ट में चाइल्ड पैडागॉजी कॉमन- प्रश्न संख्या 12 में उत्तर विकल्प ए और बी दोनों सही माने गए हैं। 

लेवल 2 - 24 जुलाई - चौथी पारी- 3 बोनस अंक
लेवल 2 - 23 जुलाई  की द्वितीय पारी- 3 बोनस अंक 
लेवल 2 - 24 जुलाई -तीसरी पारी - 4 बोनस अंक

Also Read: CBSE 10th Compartment Result 2022: कक्षा 10वीं कम्पार्टमेंट रिजल्ट के साथ सीबीएसई का अहम बयान, cbseresults.nic.in पर करें चेक

रीट में हर श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग न्यूनतम पासिंग मार्क्स तय किए गए हैं -
- जनरल कैटेगरी - नॉन टीएसपी - 60, टीएसपी - 60
- एससी, ओबीसी, एमबीसी व ईडब्ल्यूएस - 55
- एसटी - नॉन टीएसपी 55, टीएसपी - 36

- सहरिया जनजाति के व्यक्ति - 36 (सहरिया क्षेत्र)
दिव्यांग कैटेगरी के नियमानुसार आने वाले समस्त व्यक्ति - 40
सभी कैटेगरी की विधवा, परित्यक्ता महिलाएं व भूतपूर्व सैनिक - 50

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर