CBSE 10th Compartment Result 2022: कक्षा 10वीं कम्पार्टमेंट रिजल्ट के साथ सीबीएसई का अहम बयान, cbseresults.nic.in पर करें चेक

CBSE Class 10th Compartment Exam Result at results.cbse.nic.in: सीबीएसई कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट एग्जाम 2022 देश भर के केंद्रों पर 23 अगस्त से 29 अगस्त, 2022 तक आयोजित की गई थी। अब इसका परिणाम भी घोषित कर दिया गया है और इसके साथ ही सीबीएसई ने मार्कशीट को लेकर एक अहम बयान जारी किया है।

CBSE Class 10th Compartment result 2022
CBSE कक्षा 10वीं कंपार्टमेंट रिजल्ट 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई कक्षा 10 वीं कम्पार्टमेंट परिणाम 2022 आखिरकार हुआ जारी।
  • कक्षा 10वीं स्कोरकार्ड या मार्कशीट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी।
  • रिजल्ट के साथ सभी कंपार्टमेंट उम्मीदवारों को संयुक्त मार्कशीट देने को लेकर बोर्ड ने जारी किया बयान।

CBSE Class 10th Compartment Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीबीएसई कक्षा 10 की कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित कर दिया है। मार्कशीट या स्कोरकार्ड आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और digilocker.gov.in पर उपलब्ध होंगे। छात्र अपने रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी का उपयोग करके परिणाम की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड ने पहली बार सभी कंपार्टमेंट श्रेणी के उम्मीदवारों को एक संयुक्त मार्कशीट देने का फैसला किया है और इस संबंध में बोर्ड का एक बयान भी आया है।

सीबीएसई ने 7 सितंबर, 2022 को आधिकारिक वेबसाइट - cbse.nic.in पर कक्षा 12 वीं के कंपार्टमेंट परिणाम 2022 घोषित किए हैं। सीबीएसई कक्षा 10 की कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 देश भर के केंद्रों पर 23 अगस्त से 29 अगस्त, 2022 तक आयोजित की गई थी।

सीबीएसई कक्षा 10वीं कंपार्टमेंटल रिजल्ट 2022: कैसे चेक करें

  1. सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.gov.in पर जाएं
  2. सीबीएसई वेबसाइट के होमपेज पर रिजल्ट लिंक खोजें और उस पर क्लिक करें
  3. अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें जैसे आपका नाम और रोल नंबर
  4. आपके कक्षा 10वीं के कंपार्टमेंट के परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे
  5. डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसी का एक प्रिंटआउट लें।

सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंट परिणाम लिंक: CBSE Class 10 Compartmental Result Direct LINK

संयुक्त मार्कशीट को लेकर बोर्ड का अहम बयान: सीबीएसई ने एक बयान में कहा, 'पहली बार, बोर्ड उन सभी कंपार्टमेंट श्रेणी के उम्मीदवारों को एक संयुक्त मार्कशीट सह पासिंग प्रमाण पत्र प्रदान कर रहा है, जिन्हें परिणाम की घोषणा के समय ही कंपार्टमेंट परीक्षा में पास घोषित किया गया है। जिन छात्रों को पास घोषित किया गया है, उनका संयुक्त मार्कशीट सह पासिंग सर्टिफिकेट डिजिलॉकर में प्रवासन प्रमाण पत्र के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। दोनों डिजिटल डॉक्यूमेंट्स का उपयोग उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के उद्देश्य से किया जा सकता है।'

सीबीएसई कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से 29 अगस्त तक उन छात्रों के लिए आयोजित की गई थी, जिन्होंने मुख्य सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पास नहीं की थी। कक्षा 12 के छात्रों के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम 23 अगस्त से शुरू हुई थी।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर