..तो क्या आज दिल्ली में हो सकती है गरज के साथ बारिश, राजधानी में लू का कहर जारी, पारा 43.1 डिग्री पर पहुंचा

Delhi Rain Forecast:राजधानी दिल्ली के  साथ उत्तर भारत के कई जिले गर्मी की मार से बेहाल हैं और लू के जबरदस्त थपेड़ों से लोगों का सामना हो रहा है वहीं अब कहा जा रहा है कि 2 जुलाई को दिल्ली में बारिश हो सकती है।

delhi rain
प्रतीकात्मक फोटो 

मुख्य बातें

  • बृहस्पतिवार को लोगों को लू के जबरदस्त थपेड़ों का सामना करना पड़ा
  • दिल्ली में शुक्रवार को गरज के साथ बारिश होने का अनुमान व्यक्त 
  • मॉनसून राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के हिस्सों को छोड़ कर ज्यादातर हिस्से में पहुंचा

नयी दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को लोगों को लू के जबरदस्त थपेड़ों का सामना करना पड़ा और अधिकतम तापमान (Maximum Temprature) 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री अधिक है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक रहने पर लू की आशंका जताई जाती है। न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सापेक्ष आर्द्रता का स्तर शाम को 29 प्रतिशत दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने दिल्ली में शुक्रवार को गरज के साथ बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। दिल्ली में सोमवार को इस गर्मी की पहली लू चली जब पारा 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

मॉनसून देश के ज्यादातर हिस्से में पहुंचा 

मौसम विभाग ने कहा , 'मॉनसून राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के हिस्सों को छोड़ कर देश के ज्यादातर हिस्से में पहुंच गया है। 19 जून से कोई प्रगति नहीं दर्ज की गई है। कम ऊंचाई पर पछुआ पवनें और प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों तथा उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा का कम दबाव का क्षेत्र नहीं होना इसके कुछ कारण हैं।'

उन्होंने कहा कि हालांकि, उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत में धान की रोपाई और अन्य मुख्य फसलों की बुवाई आमतौर पर जुलाई में की जाती है। विभाग के मुताबिक मॉनसून के आने के बाद से, एक जून से उत्तर पश्चिम भारत में 14 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। लेकिन दिल्ली में इस अवधि में महज 29.6 मिमी बारिश हुई, जबकि इस अवधि में सामान्य तौर पर 64. 1 मिमी बारिश होती है।

आमौतर पर मॉनसून 27 जून तक दिल्ली में दस्तक दे देता है

आमौतर पर मॉनसून 27 जून तक दिल्ली में दस्तक दे देता है और आठ जुलाई तक पूरे देश में सक्रिय हो जाता है। पिछले साल मॉनसून 25 जून को दिल्ली पहुंचा था और पूरे देश में यह 29 जून तक सक्रिय हो गया था।मौसम विभाग ने कहा कि वायुमंडलीय परिस्थितियां बनने में देर होने का प्रभाव पंजाब और हरियाणा सहित क्षेत्र में कृषि कार्यों पर पड़ने की संभावना है, जैसे कि फसलों की बुवाई और रोपाई, सिंचाई, बिजली की जरूरत आदि।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता बृहस्पतिवार शाम 'खराब' श्रेणी में दर्ज

इस बीच, दिल्ली की वायु गुणवत्ता बृहस्पतिवार शाम 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गयी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिले आंकड़ों के अनुसार, शाम सात बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 236 रहा। गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच को 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच को 'मध्यम', 201 और 300 के बीच को 'खराब', 301 और 400 के बीच को 'बहुत खराब' और 400 से 500 को 'गंभीर' श्रेणी में रखा जाता है।
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर