दिल्ली में दुर्गा पूजा और रामलीला का होगा आयोजन, लेकिन इनपर लगा प्रतिबंध, SOP जारी

Delhi SOP, Guidelines for Ramleela, Durga Puja: कोरोना संकट के बीच दिल्ली सरकार ने कहा है कि 31 अक्टूबर किसी तरह के मेला, फूड स्टॉल, झूला, रैली, प्रदर्शनी और जुलूस को इजाजत नहीं दी जाएगी।

DELHI FESTIVAL
अथॉरिटी ने कहा है कि 31 अक्टूबर तक त्योहारों को देखते हुए कुछ नियमों के साथ 31 अक्टूबर तक छूट दी जा रही है 

देश में जारी कोरोना संकट के बीच दुर्गा पूजा (Durga Puja) मनाने और रामलीला (RamLila) के मंचन को लेकर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने त्योहारों के लिए SOP जारी करते हुए बताया कि दुर्गा पूजा के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में रामलीला का आयोजन होगा लेकिन पूजा पंडाल के पास मेला नहीं लगेगा, साथ ही इस बार झूला और फूड स्टॉल लगाने की भी अनुमति नहीं है।

दुर्गा पूजा या रामलीला के आयोजन के लिए कहा गया है कि सभी संबंधित अथॉरिटी के अलावा डीएम से इजाजत लेनी होगी। अथॉरिटी ने यह भी कहा है कि 31 अक्टूबर तक त्योहारों को देखते हुए कुछ नियमों के साथ 31 अक्टूबर तक छूट दी जा रही है।

आयोजन के लिए पुलिस एक अधिकारी भी निर्धारित करेगी जो कि आयोजन स्थल का मुआयना करेगा और फिर इजाजत दी जाएगी।

डीडीएमए ने कहा कि त्योहारों के दौरान 31 अक्टूबर तक मेला, कार्यक्रम स्थल के बाहर या अंदर खाद्य पदार्थ के ठेले लगाने, झूला, रैली, प्रदर्शनियों और जुलूसों की अनुमति नहीं होगी साथ ही उन्होंने कहा कि दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति तत्काल रद्द कर दी जाएगी।

बंद जगह पर कुल क्षमता के 50 फीसदी लोग ही मौजूद रहेंगे

आदेश के मुताबिक, 30 सितंबर को DDMA द्वारा समारोहों और बड़ी सभाओं को लेकर लगाए गए प्रतिबंध का आदेश, आने वाले त्योहारों के मद्देनजर केवल 31 अक्टूबर तक की समय सीमा तक के लिए वापस लिया गया है। पूजा स्थल और रामलीला के दौरान लोगों की मौजूदगी को लेकर गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा था कि बंद जगह पर कुल क्षमता के 50 फीसदी लोग ही मौजूद रहेंगे वहीं खुले स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से आंशिक रूप से स्कूल खोलने की भी इजाजत दे दी है लेकिन अभी दिल्ली में स्कूल नहीं खुल रहे हैं और दिल्‍ली समेत आंध्र प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, पश्चिम बंगाल जैसे राज्‍यों में स्‍कूल फिलहाल बंद ही रहेंगे।
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर