Delhi:भयंकर गर्मी से दिल्ली का फूला दम, बिजली की मांग रिकार्ड आंकड़े पर पहुंची

Heat in Delhi:जून का महीना चल रहा है और गर्मी भी अपनी तपिश बरकरार रखे हुए है ऐसे में दिल्ली में बिजली की मांग बेतहाशा बढ़ गई है और  बुधवार को बिजली की मांग रिकार्ड आंकड़े पर पहुंच गई।

Delhi's record demand for electricity
दिल्ली में बिजली की भारी मांग 

मुख्य बातें

  • दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री दर्ज किया गया
  • जो इस साल में सबसे अधिक न्यूनतम तापमान है
  • यह पहली बार था कि इस सीजन में बिजली की मांग 5000 मेगावाट के पार गयी 

नयी दिल्ली: भीषण गर्मी से दिल्ली का दम फूलना शुरू हो गया है और गर्मी तथा उमस के कारण पसीना पसीना हुई दिल्ली में बुधवार को बिजली की मांग रिकार्ड आंकड़े पर पहुंच गई।उमस भरे मौसम और कोविड लॉकडाउन में ढील के बीच दिल्ली में बिजली की भारी मांग बुधवार को 6,185 मेगावाट तक चली गयी जो इस गर्मी में अब तक की सबसे अधिक विद्युत मांग है। 

विद्युत वितरण कंपनियों के अधिकारियों ने यह जानकारी दी, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री दर्ज किया गया जो इस साल में सबसे अधिक न्यूनतम तापमान है।

स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर के आंकड़े के अनुसार बुधवार को अपराह्न करीब पौने तीन बजे राष्ट्रीय राजधानी में विद्युत की मांग 6,185 मेगावट थी जो इस गर्मी में सर्वाधिक है।सोमवार को शहर में अनलॉक प्रक्रिया के पहले दिन विद्युत की सबसे अधिक मांग 5559 मेगावाट थी।

यह पहली बार था कि शहर में इस सीजन में बिजली की मांग 5000 मेगावाट के पार गयी थी। मंगलवार को यह 5906 मेगावाट तक गयी थी। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति में सुधार के बाद सोमवार से बाजार, दुकानें खुल गई हैं और मेट्रो सेवा भी बहाल हो गई है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर