Tahir Hussain: अब ED ने किया ताहिर हुसैन को गिरफ्तार, दिल्ली दंगों के मामले में पहले से है जेल में

दिल्ली दंगों के मामलों में आरोपी ताहिर हुसैन को अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार कर लिया है। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उसकी भूमिका को लेकर उससे पूछताछ की जाएगी।

Tahir Hussain
ताहिर हुसैन 

मुख्य बातें

  • दिल्ली दंगों से जुड़े धन शोधन मामले में ईडी ने ताहिर हुसैन को गिरफ्तार किया
  • इससे पहले ताहिर हुसैन को 6 दिनों की ईडी की कस्टडी में भेजा गया था
  • ताहिर हुसैन पहले से तिहाड़ा जेल में बंद है

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आम आदमी पार्टी (AAP) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन को धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (PMLA) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया है और कड़कड़डूमा कोर्ट से 6 दिन की कस्टोडियल रिमांड हासिल की है। ईडी की तरफ से कहा गया है कि ताहिर हुसैन को मनी लॉन्ड्रिंग में उनकी भूमिका की जांच और एंटी सीएए विरोध प्रदर्शन की फंडिंग और इस साल फरवरी में नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में हुए दंगों के मामले में गिरफ्तार किया गया है। 

एजेंसी ने दिल्ली दंगों और तब्लीगी जमात मामले में पूछताछ के लिए ताहिर को तिहाड़ जेल से बुलाया था। ईडी के शीर्ष अधिकारियों के अनुसार, ताहिर को पूछताछ के लिए तिहाड़ जेल से दक्षिणी दिल्ली के खान मार्केट इलाके में ईडी के मुख्यालय लाया गया था। अधिकारियों ने कहा कि ताहिर से दिल्ली दंगों के लिए फंडिंग के बारे में भी पूछताछ की जाएगी। उससे यह भी पूछताछ की जा रही है कि दंगों के लिए धन इकट्ठा करने के लिए वह किस हवाला संचालक के संपर्क में थे। तब्लीगी जमात प्रमुख मौलाना साद के साथ उनके संबंधों के बारे में भी उनसे पूछताछ की जाएगी। 

हुसैन को फरवरी में दिल्ली में हुए दंगों के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था। उसके खिलाफ दंगों से जुड़े एक षड्यंत्र के मामले में गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। उन्हें दंगों के दौरान आईबी अधिकारी अंकित शर्मा की कथित हत्या के सिलसिले में भी गिरफ्तार किया गया था। 

सूत्रों के मुताबिक, ताहिर ने दिल्ली पुलिस की पूछताछ के दौरान दंगों में अपनी भूमिका को स्वीकार किया था। दिल्ली पुलिस की विशेष जांच टीम (STF) ने कहा था कि वह अपनी राजनीतिक शक्ति और धन का उपयोग करके हिंदुओं को सबक सिखाना चाहता था।
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर