Omicron को लेकर दिल्ली सरकार ने तेज की तैयारी, सीएम केजरीवाल ने बताए- हम क्या कर रहे हैं, देखें VIDEO

दिल्ली समाचार
पुलकित नागर
पुलकित नागर | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Nov 30, 2021 | 17:04 IST

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट Omicron को लेकर दिल्ली सरकार ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऑक्सीजन सिलेंडर, बेड्स और आईसीयू को लेकर समीक्षा बैठक की।

CM Arvind Kejriwal on Omicron preparation
ओमिक्रॉन को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताई अपनी तैयारी 
मुख्य बातें
  • सीएम केजरीवाल ने सभी विभागों के साथ एक अहम मीटिंग की।
  • कोरोना के प्रकार ओमिक्रॉन वायरस से निपटने का जायजा लिया।
  • उन्होंने कहा कि मेडिसिन का 2 महीने का बफर स्टॉक ऑर्डर किया जा रहा है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज नए वेरिएंट के संभावित तीसरी लहर और हॉस्पिटल की तैयारियों पर समीक्षा बैठक की।  बैठक के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अस्पतालों में बेड्स की संख्या की समीक्षा की। सीएम केजरीवाल ने ऑक्सीजन सिलेंडर, Oxyegn Tank, डॉक्टर्स की संख्या और सभी छोटी चीजों पर समीक्षा की। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी अधिकारियों को कहा कि पिछली बार की तरह ऐसा ना हो कि जब कोरोना के मामले बढ़े और तब हम चीजों को संभालना न पाए।

Omicron से निपटने के लिए दिल्ली सरकार की तैयारी

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज सभी विभागों के साथ एक अहम मीटिंग की, वायरस से निपटने का जायजा लिया। दिल्ली में पिछली बार 25000 बेड्स बढ़ाए थे और अब 30 हजार ऑक्सीजन बेड्स तैयार कर लिए हैं इनमें से 10 हजार ICU बेड्स हैं जबकिं 6800 ICU बेड्स तैयार हो रहे हैं। 27 हजार ऑक्सीजन बेड्स शार्ट नोटिस में तैयार हो सकते हैं। करीब 65 हजार बेड्स की तैयारी है।

32 तरह की मेडिसिन का 2 महीने का बफर स्टॉक की तैयारी

उन्होंने कहा कि 32 तरह की मेडिसिन का 2 महीने का बफर स्टॉक ऑर्डर किया जा रहा है। Omicron के लिहाज से होम आइसोलेशन की तैयारी भी दुरुस्त कर रहे हैं। पिछली बार ऑक्सीजन की ट्रेन आ गयी लेकिन स्टोरेज कैपिसिटी नहीं थी। अब दिल्ली में 442 मेट्रिक टन ऑक्सीजन की स्टोरेज कैपिसिटी कर सकते हैं।

चीन से मंगाए गए 6000 ऑक्सीजन सिलेंडर 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जितने असप्तालों में ऑक्सीजन टैंक्स हैं उनमें टेलिमिट्री डिवाइस लगाएंगे इससे लाइव इनपुट मिल सकेंगे। 6000 ऑक्सीजन सिलेंडर चीन से इम्पोर्ट किये गए हैं। दिल्ली में 3 रिफिलिंग प्लांट हैं, 2900 मेट्रिक टन ऑक्सीजन रिफिलिंग कर सकते हैं। दिल्ली में 15 ऑक्सीजन टैंकर खरीदे जा रहे हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर