Delhi: केजरीवाल सरकार का बड़ा फ़ैसला, मनमानी कर रहे एक बड़े प्राइवेट स्कूल की मान्यता रद्द की

दिल्ली समाचार
पुलकित नागर
पुलकित नागर | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Oct 01, 2021 | 23:28 IST

दिल्ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए राजधानी के प्रसिद्ध स्कूल की मान्यता रद्द कर दी है। दरअसल स्कूल के खिलाफ सरकार को काफी शिकायतें मिल रही थीं।

Delhi govt cancels recognition of top private school over arbitrary fee hike
Delhi: मनमानी कर रहे बड़े प्राइवेट स्कूल की मान्यता की रद्द 

मुख्य बातें

  • दिल्ली सरकार ने एक बड़े प्राइवेट स्कूल की मान्यता की रद्द
  • स्कूल के खिलाफ फीस बढ़ोतरी से लेकर कई तरह की मिल रही थी शिकायतें
  • शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया स्कूलों को लगातार दे रहे हैं वॉर्निंग

नई दिल्ली: पश्चिमी दिल्ली के नामी स्कूल, बाल भारती पब्लिक स्कूल पीतमपुरा की मान्यता रद्द कर दी है। स्कूल के ख़िलाफ़ काफी शिकायतें मिलीं जिसके बाद स्कूल की मान्यता रद्द करने का आदेश दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने जारी किया। शिक्षा निदेशालय ने इस फ़ैसले के पीछे जो वजह बताई वो ये कि 'स्कूल लगातार शिक्षा निदेशालय के कानूनी निर्देशों का उल्लंघन कर रहा था।

स्कूल पर लगे थे ये आरोप

स्कूल पर आरोप लगे कि उसने शिक्षा निदेशालय के निर्देशों के विरुद्ध जाकर फीस बढ़ाई । स्कूल, शिक्षा के जरिए मुनाफाखोरी कर रहा था और गैरजरूरी/ गैरकानूनी फीस वसूल कर अभिभावकों का शोषण कर रहा था।जो बच्चे वहाँ पढ़ रहे हैं और जो टीचर स्टाफ़ स्कूल में है उन्हें कोई दिक़्क़त न हो उसके लिए भी सरकार ने रास्ता निकाला है। साल 2021-22 का सेशन कंप्लीट होने के बाद अभिभावकों की सहमति पर स्कूल के सभी बच्चे पास के चाइल्ड एजुकेशन सोसाइटी द्वारा संचालित स्कूल या सरकारी स्कूल में ट्रांसफर किए जाएंगे।

शिक्षा मंत्री लगातार दे रहे हैं स्कूलों को चेतावनी

पहले से भुगतान किए गए फीस का एडजस्टमेंट किया जाएगा। सेशन 2022-23 के लिए बाल भारती स्कूल में कोई एडमिशन नहीं होगा। स्कूल के टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ चाइल्ड एजुकेशन सोसाइटी द्वारा संचालित दूसरे मान्यता प्राप्त स्कूलों में एडजस्ट किए जाएंगे। शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया लगातार उन स्कूल को चेतावनी दे रहे हैं को शिक्षा के ज़रिए मुनाफ़ाख़ोरी में लगे हैं और शिक्षा निदेशालय के निर्देशों के विरुद्ध जाकर फीस बढ़ा रहे हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर