Corona Cases in Delhi: दिल्ली में कोरोना केस में इजाफा, 20 दिन बाद 2 की मौत

फेस्टिव सीजन का असर कोरोना केस पर दिखाई दे रहा है। दिवाली के बाद से दिल्ली में कोरोना केस में इजाफा हुआ है। चिंता की बात यह है कि 20 दिन बाद कोरोना की वजह से दो लोगों की मौत हुई है।

corona epidemic, corona cases in delhi, corona vaccination, covaxin, covishield
क्या दिल्ली में बढ़ने लगा है कोरोना केस, 20 दिन बाद 2 की मौत 
मुख्य बातें
  • दिवाली के बाद दिल्ली में कोरोना के मामलों में हो रहा है इजाफा
  • 20 दिन बाद कोरोना से दो लोगों की मौत
  • वैक्सीनेशन की रफ्तार और तेज करने के लिए हर घर दस्तक अभियान

दिवाली के बाद देश के कुछ हिस्सों में कोरोना के नए मामले सामने आए हैं और ये केस डराने वाले हैं। अगर बात दिल्ली की करें तो 24 घंटे में 62 नए केस दर्ज किए गए हैं, खास बात यह है कि 20 दिन बाद कोरोना की वजह से दो लोगों की मौत हुई है। इन 20 दिनों में कोरोना की वजह से एक भी मौत दर्ज नहीं की गई थी। राजधानी दिल्ली में इस समय डेंगू भी कहर बरपा रहा है। दिल्ली में गुरुवार को चालीस नए केस आए जबकि बुधवार को आंकड़ा 54 का था। हालांकि कोरोना के नए मामलों की संख्या अभी 100 के नीचे है लेकिन दिनों दिन बढ़ता आंकड़ा चिंता की बड़ी वजह है।  

22 अक्टूबर को कोरोना की वजह से हुई थी आखिरी मौत
22 अक्टूबर को कोरोना की वजह से आखिरी मौत हुई थी। अक्टूबर में चार और सितंबर में पांच मरीजों का निधन हुआ था। इस समय राजाधानी में संक्रमण दर 012 फीसद है और कुल मामले 14 लाख 40 हजार 332 हैं। जबकि 14 लाख से अधिक लोग संक्रमण पर जीत भी हासिल कर चुके हैं। दिल्ली में गुरुवार को 40 नए मामले सामने आए थे जबकि बुधवार को यह आंकड़ा 54 था। इन सबके बीच स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 30 नवंबर तक सिंगल डोज को 90 फीसद तक पहुंचाने का लक्ष्य है, ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक 111 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं।

‘हर घर दस्तक’ अभियान
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को ‘हर घर दस्तक’ अभियान के तहत लखनऊ में नटकुर गांव के कुछ घरों का दौरा किया और ग्रामीणों को कोविड-19 के खिलाफ टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया।मांडविया ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने उत्तर प्रदेश की राजधानी में सरोजिनी नगर के नटकुर गांव में एक कोविड टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण भी किया और वहां स्वास्थ्य कर्मियों से मिलकर उन्हें टीकाकरण अभियान चलाने में सफलता के लिए बधाई दी।

सरकार ने हाल में महीने भर लंबा ‘हर घर दस्तक’ अभियान शुरू किया है जिसमें उन घरों तक पहुंचना है जहां लोगों ने टीके की एक भी खुराक नहीं ली है या जिनकी दूसरी खुराक लंबित है।मांडविया ने बृहस्पतिवार को कहा था कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई अंतिम चरण में है और इस महामारी के पूरी तरह खत्म होने से पहले सुरक्षा उपायों को कम नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने राज्यों से टीकाकरण का दायरा बढ़ाने और 12 करोड़ से अधिक उन लाभार्थियों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने का अनुरोध किया, जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लेनी है।उन्होंने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि सभी वयस्कों को ‘हर घर दस्तक’ अभियान के दौरान कोविड टीके की पहली खुराक मिले।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर