केजरीवाल मॉडल को फॉलो करेगी गुजरात की BJP सरकार, दिल्ली की तर्ज पर तैयार करेगी मोहल्ला क्लीनिक

गुजरात में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राजनीति तेज हो गई है। गुजरात की विजय रूपाणी सरकार ने राज्य में दिल्ली की तर्ज पर मोहल्ला क्लिनिक बनाने का फैसला किया है।

BJP led Gujarat government will follow Delhi's Kejriwal model, will prepare Mohalla clinics
दिल्ली की तरह मोहल्ला क्लीनिक बनाएगी गुजरात की बीजेपी सरकार 

मुख्य बातें

  • गुजरात सरकार ने घोषणा की है कि वह 'पंडित दीनदयाल क्लीनिक' स्थापित करेगी
  • ये क्लीनिक घनी आबादी वाले इलाकों में किए जाएंगे शुरू

नई दिल्ली: भाजपा की गुजरात सरकार दिल्ली के केजरीवाल मॉडल को फॉलो करेगी। दिल्ली की तर्ज पर गुजरात में भी मोहल्ला क्लीनिक बनाए जाएंगे। इसका ऐलान गुजरात सरकार ने कर दिया है। गुजरात सरकार नाम बदलकर शुरू करेगी मोहल्ला क्लीनिक दिल्ली की तर्ज पर गुजरात में रुपाणी सरकार मोहल्ला क्लीनिकों की शुरुआत करेगी, लेकिन नाम बदलकर अपने यहां शुरू करेगी। गुजरात सरकार ने ऐलान किया है कि आम आदमी के लिए पंडित दीनदयाल क्लीनिक शुरू किए जाएंगे। घनी आबादी वाले क्षेत्रों में इन्हें शुरू किया जाएगा। गुजरात के उपमुख्यमंत्री ने इसका ऐलान किया है। 

अरविंद केजरीवाल शानदार मोहल्ला क्लीनिक के मॉडल को लेकर आए

केजरीवाल सरकार का कहना है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस शानदार मोहल्ला क्लीनिक के मॉडल को लेकर आए, ताकि दिल्ली वासियों को अपने घर के पास में ही विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। अब जब दूसरे राज्य इस मॉडल को अपनाते हैं और प्रशंसा करते हैं तो काफी अच्छा लगता है। इस तरह से आम आदमी पार्टी पूरे देश की राजनीति को बदल रही है।

मोहल्ला क्लीनिक में आने वाले मरीजों में 85 फीसदी महिलाएं

सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा में गिरावट आती है तो सबसे ज्यादा असर महिलाओं पर पड़ता है। इसलिए, सस्ती स्वास्थ्य सुविधाओं की समस्या को दूर करने के लिए विशेषकर महिलाओं के लिए मोहल्ला क्लीनिक बनाना शुरू किया। मोहल्ला क्लीनिकों में जाने वाले मरीजों में 85 फीसदी महिलाएं हैं। 

केजरीवाल सरकार ने बनाए करीब 500 मोहल्ला क्लीनिक

दिल्ली में केजरीवाल सरकार की तरफ से 500 के करीब मोहल्ला क्लीनिक बनाए जा चुके हैं। अभी तक दिल्ली में 497 मोहल्ला क्लीनिक काम कर रहे हैं। केजरीवाल सरकार की तरफ से पटपड़गंज विधानसभा के विनोद नगर वार्ड में 497वां मोहल्ला क्लीनिक शुरू किया गया है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर