बर्ड फ्लू : दिल्‍ली में चिकन के शौकीनों को अब नहीं मारना होगा मन, खुलेंगे पॉल्‍ट्री मार्केट

दिल्ली समाचार
Updated Jan 14, 2021 | 17:35 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दिल्‍ली में बर्ड फ्लू की आशंकाओं को देखते हुए सरकार ने पॉल्‍ट्री बाजारों को बंद करने के आदेश दिए थे और चिकन के कारोबार पर भी रोक लगा दिया था। लेकिन अब इसे हटाने का आदेश जारी हुआ है।

बर्ड फ्लू : दिल्‍ली में चिकन के शौकीनों को अब नहीं मारना होगा मन, खुलेंगे पॉल्‍ट्री मार्केट
बर्ड फ्लू : दिल्‍ली में चिकन के शौकीनों को अब नहीं मारना होगा मन, खुलेंगे पॉल्‍ट्री मार्केट  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • दिल्‍ली में बर्ड फ्लू की आशंकाओं के मद्देनजर पॉल्‍ट्री बाजार बंद करने के आदेश दिए गए थे
  • सरकार ने अब इन बाजारों को खोलने और चिकन के कारोबार से प्रतिबंध हटाने के आदेश दिए हैं
  • सीएम केजरीवाल ने बताया कि पॉल्‍ट्री मार्केट्स से लिए गए सैंपल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है

नई दिल्‍ली : देश के कई राज्‍यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद सतर्कता बरतते हुए हजारों मुर्गियों को मार दिया गया, जबकि चिकन के कारोबार में भी गिरावट दर्ज की गई। बर्ड फ्लू की आशंकाओं के बीच च‍िकन के शौकीनों ने भी कुछ दिनों तक इससे तौबा करना ही ठीक समझा। इस बीच दिल्‍ली में बर्ड फ्लू की आशंका के मद्देनजर चि‍कन के व्‍यापार और आमद पर रोक लगा दी गई थी, जिसे अब हटा लिया गया है।

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को यहां के सभी पॉल्‍टी बाजारों को खोलने के आदेश दिए हैं। उन्‍होंने चिकन स्‍टॉक के व्‍यापार और आमद पर लगाई गई रोक हटाने का भी आदेश दिया। सीएम ने ट्वीट कर बताया कि बर्ड फ्लू को लेकर पॉल्‍ट्री बाजारों से जो सैंपल लिए गए थे, उनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है और इसलिए उन्‍होंने पॉल्‍ट्री बाजारों को खोलने और चिकन के कारोबार पर लगी रोक हटाने के आदेश दिए हैं।

दिल्‍ली में अब तक कुछ बत्‍तखों और कौओं के बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिसके बाद मुर्गियों में भी इस बीमारी की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने सतर्कता बरती और एहतियातन शहर के कई पार्कों और बाजारों को बंद कर दिया गया। मुर्गियों में बर्ड फ्लू की जांच के लिए गाजीपुर मार्केट को बंद किए जाने से पहले यहां से लगभग 100 सैंपल एकत्र किए गए थे। इस मार्केट से पूरी द‍िल्‍ली में लगभग 70 प्रतिशत चिकन की आपूर्ति होती है। सरकार के आदेश के बाद अब यह बाजार भी खुल जाएगा और लोग चिकन की खरीदारी कर सकेंगे।

दिल्‍ली में अब तक 850 पक्षियों की गई है जान

दिल्‍ली में 6 जनवरी से लेकर अब तक करीब 850 पक्षियों की जान गई है। ऐसे में यहां मुर्गियों में भी बर्ड फ्लू की आशंका थी। हालांकि जिन सैंपल्‍स की जांच की गई है, उसके परिणाम निगेटिव आए हैं। अधिकारियों का कहना है कि वे हालात पर नजर बनाए हुए हैं। इसकी जांच के लिए दिल्‍ली के विभिन्‍न पॉल्‍ट्री बाजारों से सैंपल एकत्र किए गए थे कि कहीं यह घातक संक्रमण मुर्गियों तक में तो नहीं फैल गया। लेकिन अब जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। 

दिल्‍ली सरकार के पशुपालन विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, बुधवार शाम तक विभिन्‍न बाजारों से 104 सैंपल्‍स एकत्र किए गए थे, जिनमें से 100 सैंपल गाजीपुर मार्केट में 35 पॉल्‍ट्री बर्ड्स से लिए गए थे। बर्ड फ्लू को लेकर इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है, जिससे जाहिर होता है कि दिल्‍ली में पॉल्‍ट्री बर्ड्स में एवियन एंफ्लुएंजा का मामला नहीं है।

यहां उल्‍लेखनीय है कि दिल्‍ली के चर्चित संजय लेकर में सोमवार को कई बत्‍तखों को मार दिया गया था। इससे पहले यहां कई पक्षी मृत मिले थे। बीते शनिवार को स्‍थानीय प्रशासन ने एहतियात के तौर पर हौज खास, द्वारका सेक्‍टर 9 और हस्‍तसाल में पार्कों को बंद करने का आदेश दिया था। दिल्‍ली के तीन नगरनिगमों की ओर से रेस्‍टोरेंट और दुकानों को बुधवार को चेतावनी जारी की गई थी और उन्‍हें साफ कहा गया था कि वे मीट बैन के नियमों का सख्‍ती से पालन करें।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर