दिल्ली में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, कोवौं -बत्तखों के सैंपल पॉजिटिव मिले 

कुछ दिनों पहले मयूर विहार में कौवे और संजय लेक में बत्तख मृत पाए गए हैं। विभाग कहना है कि कुछ 104 सैंपल जांच के लिए भोपाल और जालंधर की प्रयोगशालाओं में भेजे गए थे।

 Bird flu confirmed in Delhi, All samples tested positive for avian flu
बर्ड फ्लू की राजधानी दिल्ली में दस्तक। -फाइल पिक्चर  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। दिल्ली के एनिमल हसबेंडरी विभाग ने सोमवार को कहा कि मृत कौवों एवं बत्तखों के आठ नमूनों की जांच में एवियन फ्लू की पुष्टि हुई है। कुछ दिनों पहले मयूर विहार में कौवे और संजय झील में बत्तख मृत पाए गए। विभाग कहना है कि कुल 104 सैंपल जांच के लिए भोपाल और जालंधर की प्रयोगशालाओं में भेजे गए थे। दिल्ली में बर्फ फ्लू की पुष्टि हो जाने के बाद इस बीमारी के संक्रमण का दायरा बढ़कर नौ राज्यों में हो गया है। अब तक दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू के मामले सामने आ चुके हैं।

बर्ड फ्लू के खतरे पर सरकार हुई सक्रिय
कोरोना के बाद देश में बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए सरकार ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। देश में पशु टीकों की उपलब्धता का पता करने के लिए कृषि पर संसद की स्थायी समिति ने एनिमल हसबेंडरी के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई है। यह बैठक सोमवार को तीन बजे होनी है। देश में हरियाणा ने अपने यहां बर्ड फ्लू से सबसे ज्यादा पक्षियों की मौत होने की  बात कही है। इस राज्य में पिछले कुछ दिनों में चार लाख से ज्यादा पक्षियों की मौत हो चुकी है। बर्ड फ्लू को लेकर जम्मू-कश्मीर और छत्तीसगढ़ भी अलर्ट मोड में हैं।

गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट बंद
बर्ड फ्लू को खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने गाजीपुर के सबसे बड़े पोल्ट्री मार्केट को बंद कर दिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि बर्ड फ्लू के संक्रमण को रोकने के लिए प्रत्येक जिले में रैपिड रिस्पॉन्स टीमें तैनात की गई हैं। पशु विभाग के अधिकारी अलर्ट हैं। खासकर संजय लेक, भलस्वा लेक और हौज खास के पोल्ट्री मार्केट की विशेष निगरानी की जा रही है। 

महाराष्ट्र के परभणी में 800 मुर्गियां मरीं
महाराष्ट्र के परभणी जिले में पिछले दो दिनों में करीब 800 मुर्गियों की मौत हुई है। इन मुर्गियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इन सैंपल्स में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। परभणी के जिलाधिकारी दीपक मधुकर मुंगलीकर का कहना है कि मुर्गियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो जाने के बाद 8000 मुर्गियों का मारा जा रहा है। राज्य में बर्ड फ्लू के बढ़ते संकट को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सोमवार को बैठक करने वाले हैं। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर