MP: दलित युवक से की शादी, 'शुद्धिकरण' के लिए महिला को नदी में डुबकी लगाने-बाल काटने के लिए मजबूर किया

Betul News: मध्य प्रदेश के बैतूल में एक महिला ने दलित युवक से शादी कर ली तो उसके परिवार वालों ने उसका 'शुद्धिकरण' करवाया। महिला ने अब जाकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

woman
प्रतीकात्मक तस्वीर 

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के बैतूल में एक युवती को उसके परिवार ने दलित समुदाय के एक व्यक्ति के साथ विवाह करने के बाद 'शुद्धिकरण' की रस्म से गुजरने के लिए मजबूर किया। तथाकथित 'शुद्धि' अनुष्ठान के दौरान उसे नर्मदा नदी में डुबकी लगाने और उसके बाल काटने के लिए कहा गया था।

बैतूल एसपी सिमाला प्रसाद के अनुसार, यह घटना इस साल अगस्त के महीने में हुई थी, लेकिन हाल ही में तब सामने आई जब दंपति ने सुरक्षा के लिए पुलिस से संपर्क किया, क्योंकि महिला का परिवार कथित तौर पर उसे अपने समुदाय के एक व्यक्ति के साथ शादी के बंधन में बंधने के लिए मजबूर कर रहा था।

पुलिस ने महिला के माता-पिता सहित परिवार के चार सदस्यों पर आपराधिक धमकी देने और स्वेच्छा से चोट पहुंचाने का मामला दर्ज किया है। अभी तक इस मामले में किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। 24 वर्षीय महिला ने अपनी शिकायत में कहा कि वह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय से है। पिछले साल मार्च में वह दलित समुदाय के एक 27 वर्षीय व्यक्ति के साथ गुपचुप तरीके से शादी के बंधन में बंध गई। उसके साथ रहने के बाद उसके परिवार को दिसंबर में दलित व्यक्ति से शादी के बारे में पता चला।

उसके ठिकाने के बारे में पता होने के बावजूद महिला के पिता ने 10 जनवरी, 2021 को गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई। इसके बाद उसे ढूंढ लिया गया और पुलिस द्वारा उसके परिवार को वापस सौंपा गया। महिला, जो बैतूल के एक कॉलेज की छात्रा है, उसे मार्च में छात्रावास ले जाया गया था। अगस्त में उसके परिवार के सदस्य उसे नर्मदा नदी के सेठानी घाट पर ले गए, जहां उसे 'शुद्ध' किया गया।

लड़की ने कहा कि मुझे इस रस्म के बारे में पता नहीं था, लेकिन बाद में मेरे परिवार के सदस्यों ने मुझे बताया कि मुझे एक दलित से शादी करने के लिए शुद्ध किया गया था। अब वे चाहते हैं कि मैं अपने समुदाय के एक व्यक्ति से दोबारा शादी करूं। 28 अक्टूबर को मैं हॉस्टल से बैतूल में पुलिस में शिकायत दर्ज कराने आई थी। महिला के पति ने आरोप लगाया कि उसकी पत्नी के परिवार वाले उन्हें धमका रहे थे। नतीजतन, उन्होंने पुलिस से सुरक्षा मांगी। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर