BCCI ने अब तक IPL 2020 का कार्यक्रम क्‍यों नहीं जारी किया? हुआ खुलासा

IPL 2020 schedule: बीसीसीआई इस सप्‍ताह आईपीएल 2020 के कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। एक खास वजह से बीसीसीआई ने अब तक आईपीएल कार्यक्रम रिलीज नहीं किया है।

ipl 2020 schedule
आईपीएल 2020 कार्यक्रम 

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020 इस साल यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक होगा
  • बीसीसीआई ने अब तक टूर्नामेंट के पूरे कार्यक्रम की जानकारी नहीं दी है
  • एक रिपोर्ट के मुताबिक इस सप्‍ताह आईपीएल कार्यक्रम रिलीज हो सकता है

नई दिल्‍ली: आईपीएल की 8 फ्रेंचाइजी ने अपने खिलाड़‍ियों को यूएई भेज दिया हैं जहां इस सप्‍ताह के अंत से उनके ट्रेनिंग सेशंस की शुरूआत हो जाएगी। सभी खिलाड़‍ियों और अधिकारियों को कोविड-19 के पहले टेस्‍ट से गुजरना पड़ा और मैदान पर जाने से पहले उन्‍हें इस प्रक्रिया से फिर गुजरना होगा।

आईपीएल 2020 शुरू होने में अब एक महीने से कम समय बचा है, लेकिन खिलाड़‍ियों को लीग का कार्यक्रम पता नहीं है। फैंस को भी आईपीएल 2020 कार्यक्रम (IPL 2020 schedule) का बेसब्री से इंतजार है।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई ने एक खास वजह से अब तक कार्यक्रम जारी नहीं किया है। बोर्ड लचीला कार्यक्रम तैयार करना चाहता है, जिसमें अगर जरूरत पड़ने पर बदलाव करना पड़े, तो कार्यक्रम को कोई नुकसान नहीं हो।

यह ध्‍यान देने वाली बात है कि अगर किसी खिलाड़ी में कोविड-19 संक्रमण पाए जाते हैं, तो उसके साथ-साथ जितने लोग उसके संपर्क में आए, सभी को सात दिनों के पृथकवास में रहना होगा।

आईपीएल 2020 कार्यक्रम बनाने की असली परेशानी

ऐसे में कई खिलाड़‍ियों के प्रतियोगिता से बाहर होने की उम्‍मीद है। इस तरह के दृश्‍य को टालने के लिए बीसीसीआई लचीला कार्यक्रम तैयार करना चाह रहा है, ताकि बाद में भी बदलाव किए जा सके।

पहले भी बीसीसीआई बीच सीजन मैचों के कार्यक्रम में बदलाव कर चुका है, लेकिन इस बार कहानी बिलकुल अलग है। इसके साथ ही इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़‍ियों की उपलब्‍धता पर भी ध्‍यान दिया जा रहा है। यह खिलाड़ी टूर्नामेंट के दूसरे सप्‍ताह से ही चयन के लिए उपलब्‍ध हो सकेंगे।

सूत्रों ने टाइम्‍स ऑफ इंडिया से कहा, 'ऐसी संभावना है कि शुरूआत के तीन-चार दिन उन टीमों के मैच आयोजित कराए जाएं, जो ब्रिटेन से यहां पहुंचने वाले खिलाड़‍ियों पर निर्भर नहीं है। अगर ऐसा हुआ तो क्‍या वो टीम उन 6 दिन खेलेगी? संभवत: नहीं। मगर टूर्नामेंट चलता रहेगा। इसलिए आईपीएल के कार्यक्रम में लचीलापन रखना जरूरी है ताकि मैचों को आगे या उनमें जरूरत के हिसाब से बदलाव किया जा सके।'

इस साल आईपीएल यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जाएगा। इस बार पहला मौका होगा जब आईपीएल का फाइनल सप्‍ताह के बीच दिन में खेला जाएगा। उम्‍मीद की जा रही है कि बीसीसीआई इस सप्‍ताह में आईपीएल 2020 का कार्यक्रम जारी कर देगा।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर