आरसीबी के खिलाफ आईपीएल डेब्‍यू करने वाले कौन हैं मोनू कुमार? जानें इनके बारे में सबकुछ

Monu Kumar: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने तेज गेंदबाज मोनू कुमार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ डेब्‍यू का मौका दिया। मोनू कुमार ने अपने डूब्‍यू मैच में केवल दो ओवर किए।

monu kumar
मोनू कुमार 

मुख्य बातें

  • चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने तेज गेंदबाज मोनू कुमार को डेब्‍यू का मौका दिया
  • आरसीबी के खिलाफ अपने डेब्‍यू मैच में मोनू कुमार ने दो ओवर डाले
  • सीएसके के इस तेज गेंदबाज के बारे में सबकुछ जानिए यहां

दुबई: आईपीएल 2020 की अंक तालिका में आखिरी स्‍थान पर काबिज चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (सीएसके) का मुकाबला रविवार को दुबई में तीसरे स्‍थान वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) से हो रहा है। यहां मुकाबला जीतने से आरसीबी की टीम अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच जाएगी। सीएसके की टीम लगभग प्‍लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है और अगर वो आज का मुकाबला हारती है तो पूरी तरह प्‍लेऑफ में उसके पहुंचने की उम्‍मीदें खत्‍म हो जाएगी। दरअसल, सीएसके को प्‍लेऑफ में पहुंचने के लिए विशाल अंतर की जीत जरूरी है। टीम के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए इसकी उम्‍मीद कम है।

बहरहाल, दोनों टीमों ने आज के मुकाबले के लिए अपनी प्‍लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव किए हैं। मैदान की परिस्थितियों को ध्‍यान में रखते हुए विराट कोहली ने इसुरु उडाना की जगह मोइन अली को अंतिम एकादश में जगह दी। एमएस धोनी ने शार्दुल ठाकुर और जोश हेजलवुड को बार किया जबकि मोनू कुमार और मिचेल सैंटनर को इन दो खिलाड़‍ियों की जगह शामिल किया।

मोनू कुमार का नाम ज्‍यादा नहीं सुना गया है। सीएसके के लिए अपना पहला मैच खेल रहे तेज गेंदबाज मोनू कुमार के बारे में आपको सबकुछ बताते हैं। मोनू कुमार सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी के राज्‍य के हैं और वो घरेलू क्रिकेट में झारखंड का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। 5 जनवरी 1994 को जन्‍में मोनू कुमार को 2018 मेगा नीलामी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने उनकी बेस प्राइस 20 लाख रुपए में खरीदा था। मोनू पहले दो सीजन बेंच पर बैठे रहे। जब उन्‍हें आज मौका मिला, तो वो कोई प्रभाव नहीं छोड़ सके और केवल दो ओवर में 20 रन लुटा दिए।

मोनू कुमार का ऐसा रहा है रिकॉर्ड

25 साल के मोनू कुमार 2014 में भारतीय अंडर-19 विश्‍व कप टीम का हिस्‍सा थे। उन्‍होंने तब तीन मैचों में चार विकेट चटकाए थे। इंग्‍लैंड के खिलाफ क्‍वार्टर फाइनल मैच में मोनू ने पांच ओवर में एक विकेट झटका था। इंग्‍लैंड ने 222 रन का लक्ष्‍य हासिल करके सेमीफाइनल में जगह पक्‍की की थी।

मोनू कुमार विजय हजारे ट्रॉफी 2016/17 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा भी थे। तब एमएस धोनी घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए उपलब्‍ध थे। वो अपनी टीम का नेतृत्‍व कर रहे थे। बंगाल के खिलाफ नॉकआउट मैच में मोनू ने 10 ओवर में 40 रन देकर एक विकेट झटका था। झारखंड की टीम 330 रन के लक्ष्‍य का पीछा नहीं कर पाई थी और बाहर हो गई थी। फाइनल में तमिलनाडु ने बंगाल को पटखनी देकर खिताब जीता था।

मोनू कुमार फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में अब तक अनकैप्‍ड हैं। 10 लिस्‍ट ए मैचों में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 11 विकेट चटकाए हैं। मोनू कुमार ने झारखंड के लिए टी20 डेब्‍यू 2016 में त्रिपुरा के खिलाफ किया था। 22 टी20 में मोनू कुमार ने 25 विकेट झटके और उनका सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 14 रन देकर चार विकेट लेना है।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर