चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ी हार, मैच में बने सभी रिकॉर्ड्स पर एक नजर

CSK vs MI: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को मुंबई इंडियंस के हाथों शु्क्रवार को आईपीएल 2020 के मुकाबले में 10 विकेटों की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। सीएसके बनाम एमआई मैच में बने सभी रिकॉर्ड्स पर एक नजर।

ms dhoni
एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • सीएसके ने आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी हार झेली
  • सीएसके की टीम पहली बार आईपीएल प्‍लेऑफ में जगह बनाने से चूकी
  • सीएसके और एमआई के बीच मैच में बने सभी रिकॉर्ड्स पर एक नजर

शारजाह: मुंबई इंडियंस ने शुक्रवार को शारजाह मैदान पर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को सभी विभागों में बौना साबित करते हुए 10 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की। ट्रेंट बोल्‍ट और जसप्रीत बुमराह की धारदार गेंदों के सामने सीएसके ने 21/5 के स्‍कोर पर घुटने टेक दिए थे। एमएस धोनी पावरप्‍ले के बाद पहले ओवर में आउट होकर लौटे और सीएसके 30/6 को मुश्किल में डाल दिया। फिर सैम करन (47 गेंदों में 52 रन) ने एक छोर संभाला और सीएसके को 114/9 के स्‍कोर तक पहुंचाया। 

इसके बाद मुंबई इंडियंस ने ईशान किशन (37 गेंदों में 68*) और क्विंटन डी कॉक (37 गेंदों में 46*) की उम्‍दा पारियों की बदौलत आसान जीत दर्ज की। इसी के साथ मुंबई इंडियंस अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंची। वहीं आईपीएल इतिहास में पहली बार चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स प्‍लेऑफ में जगह बनाने से चूकी। चलिए मैच में बने सभी रिकॉर्ड्स पर एक नजर डाल लेते हैं।

  1. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की रिकॉर्ड हार - चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम को आईपीएल इतिहास में पहली बार 10 विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी। इससे पहले विकेट के अंतर से उसकी सबसे बड़ी हार 9 विकेट से थी, जो मुंबई इंडियंस के खिलाफ ही मिली थी। एमआई ने 2008 में एक विकेट खोकर 157 रन का लक्ष्‍य हासिल किया था।
  2. मुंबई इंडियंस ने 46 गेंदें शेष रहते लक्ष्‍य हासिल किया। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की आईपीएल इतिहास में शेष गेंदों के लिहाज से यह सबसे बड़ी हार है। इससे पहले 2011 में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने 40 गेंदें शेष रहते हुए सीएसके को मात दी थी। तब सीएसके को 111 रन के लक्ष्‍य की रक्षा करना थी।
  3. मुंबई इंडियंस ने 115 रन का लक्ष्‍य सात या ज्‍यादा ओवर शेष रहते हासिल किया, जो आईपीएल इतिहास में दूसरा सबसे लक्ष्‍य का पीछा है। 2008 में डेक्‍कन चार्जर्स ने 155 रन का लक्ष्‍य केवल 12 ओवर में बिना विकेट हासिल कर लिया था, जो अब भी रिकॉर्ड बरकरार है।
  4. सीएसके का रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त - सीएसके के शीर्ष चार बल्‍लेबाज शुक्रवार को केवल 3 रन के स्‍कोर पर डगआउट लौट गए। यह आईपीएल मैच में किसी भी शीर्ष चार बल्‍लेबाजों का सबसे कम स्‍कोर है। इससे पहले सबसे खराब रिकॉर्ड कोच्चि टस्‍कर्स के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 2011 में डेक्‍कन चार्जर्स के खिलाफ 4 रन पर चार विकेट गंवाए थे।
  5. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने पावरप्‍ले में पांच विकेट गंपवाए। यह किसी आईपीएल मैच के पावरप्‍ले में सबसे ज्‍यादा विकेट गंवाने का उसका शर्मनाक रिकॉर्ड बन गया है। वैसे, कोच्चि टस्‍कर्स ने 2011 में डेक्‍कन चार्जर्स के खिलाफ 6 विकेट गंवाए थे। वहीं आरसीबी ने 2019 में बारिश के कारण संशोधित 5 ओवर के मैच में 7 विकेट गंवाए थे।
  6. रिकॉर्ड साझेदारी - सैम करन और इमरान ताहिर ने 9वें विकेट के लिए आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी 43 रन की साझेदारी की। इससे पहले सीएसके के एमएस धोनी-रवि अश्विन ने 2013 आईपीएल फाइनल में 9वें विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की थी। वहीं इमरान ताहिर ने ड्वेन ब्रावो के साथ 2018 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 9वें विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की थी।
  7. सैम करन आईपीएल में नंबर-7 पर आकर अर्धशतक जमाने वाले चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के तीसरे बल्‍लेबाज बने। इससे पहले ड्वेन ब्रावो ने 2018 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 68 जबकि 2013 आईपीएल फाइनल में एमएस धोनी ने मुंबई के खिलाफ नाबाद 63 रन की पारी खेली थी।
  8. ट्रेंट बोल्‍ट ने अपने आईपीएल करियर का सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी स्‍पेल डाला। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 4 ओवर में एक मेडन सहित 18 रन देकर चार विकेट झटके। इससे पहले उनका सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 2015 सीजन में एसआरएच बनाम पंजाब मैच में था, जहां उन्‍होंने 19 रन देकर तीन विकेट लिए थे।
  9. क्विंटन डी कॉक ने शुक्रवार को विकेट के पीछे चार शिकार किए और गजब की उपलब्धि हासिल की। वह आईपीएल इतिहास में 50 शिकार करने वाले 9वें विकेटकीपर बने। अब एडम गिलक्रिस्‍ट (67) विदेशी विकेटकीपरों में उनसे आगे हैं।
  10. ईशान किशन और क्विंटन डी कॉक आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए पहली बाएं हाथ की ओपनिंग जोड़ी बनी। यह दूसरा मौका था जब ईशान किशन को मुंबई की तरफ से ओपनिंग का मौका मिला। 2018 में आरसीबी के खिलाफ किशन को सूर्यकुमार यादव के साथ ओपनिंग पर भेजा गया था, जहां वो खाता खोले बिना आउट हो गए थे।
  11. ईशान किशन और क्विंटन डी कॉक आईपीएल इतिहास के चौथे बाएं हाथ की जोड़ी हैं, जिन्‍होंने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। अन्‍य बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों की जोड़‍ियां, मैथ्‍यू हेडन-पार्थिव पटेल (2009 में 109 बनाम आरसीबी), डेविड वॉर्नर-शिखर धवन (6 बार), क्विंटन डी कॉक-रिषभ पंत (2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ 115 रन)।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर