'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड लेने नहीं आए एबी डीविलियर्स, कप्तान कोहली ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Virat Kohli reveal secrets about AB de Villiers: सोमवार रात दुबई में एबी डीविलियर्स के शानदार योगदान से बैंगलोर की टीम ने सुपर ओवर में मुंबई को मात दी। मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने कुछ खुलासे किए।

AB de Villiers and Virat Kohli
AB de Villiers and Virat Kohli (BCCI/IPL)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मुंबई इंडियंस को दी मात
  • रोमांचक मैच में सुपर ओवर से हुआ फैसला, एबी डीविलियर्स बने 'मैन ऑफ द मैच'
  • जीत के बाद विराट कोहली ने एबी डीविलियर्स को लेकर किए चौंकाने वाले खुलासे

RCB vs MI: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच सोमवार रात खेला गया आईपीएल 2020 का मुकाबला लंबे समय तक याद रखा जाएगा। इस हाई स्कोरिंग मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर की टीम ने 201 रनों का पहाड़ खड़ा किया था। जवाब में उतरी मुंबई इंडियंस ने भी इतना ही स्कोर बनाया और मैच टाई हो गया। इसके बाद 'सुपर-ओवर' की अंतिम गेंद तक मैच गया और विराट की टीम (Royal Challengers Bangalore) ने ये मुकाबला जीत लिया। मैच में हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन करने वाले एबी डीविलियर्स को 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब दिया गया लेकिन वो अवॉर्ड लेने नहीं आए।

इस मैच में 36 वर्षीय एबी डीविलियर्स हर ओर छाए रहे। पहले वो बैटिंग करने आए तो उन्होंने 24 गेंदों में नाबाद 55 रनों की पारी खेली जिसमें 4 छक्के और 4 चौके शामिल रहे। ये तीन मुकाबलों में उनका दूसरा अर्धशतक साबित हुआ। इसके बाद उन्होंने पूरे 20 ओवर विकेटकीपिंग भी की और जब मैच टाई हो गया, तो सुपर ओवर में भी वो बैटिंग करने उतरे और अपनी टीम को जीत दिलाकर ही पवेलियन लौटे।

विराट ने क्या खुलासा किया?

जब 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब लेने की बारी आई तो एबी डीविलियर्स वहां मौजूद नहीं थे, उनकी जगह विराट ने ये खिताब लिया। विराट के मुताबिक पूरे मैच में हर विभाग में सक्रिय रहने के बाद वो थक गए थे इसलिए वो ड्रेसिंग रूम में ही हैं। इसके बाद जब उनसे पूछा गया कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके इस दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी में अभी भी इतना दम बाकी है, तो इस पर विराट ने खुलासा करते हुए कहा, 'आप उससे (एबी) बात करके देखें तो वो जिंदगी को बेहद आसान तरह से सामने रखते हैं। वो ज्यादा क्रिकेट भी नहीं देखते हैं। जितना हो सकता है वो क्रिकेट से दूर रहने की कोशिश करते हैं। बल्कि वो गोल्फ खेलना पसंद करते हैं। वो सीधे मैदान पर आते हैं और अपनी काबीलियत पर भरोसा करते हुए खेलते हैं। ऐसे कम ही खिलाड़ी होते हैं। वो हमेशा टीम के लिए भरपूर योगदान देते हैं।

'मैच को बयां करने के शब्द नहीं हैं'

इसके अलावा रोमांचक जीत के बाद विराट कोहली ने इस मैच के बारे में बात करते हुए कहा, ‘मेरे पास मैच को बयां करने के लिये शब्द नहीं है क्योंकि ये बहुत उतार-चढ़ाव वाला रहा। हमने बहुत अच्छी बल्लेबाजी की और 200 से अधिक का स्कोर बनाया और फिर गेंदबाजी में भी अच्छी शुरुआत की। उन्होंने बीच के ओवरों में संयम से काम लिया और ओस के प्रभाव का इंतजार करते रहे।’ सुपर ओवर में विजयी चौका जड़ने वाले कोहली ने कहा, ‘जसप्रीत (बुमराह) के साथ मुकाबला अच्छा रहा। लोग इस तरह का मैच देखना पसंद करते हैं। लेकिन हमें इस तरह के मैचों से सबक लेकर भविष्य में मैचों का बेहतर अंत करना होगा।’

इन चीजों पर काम करना होगा

विराट ने एक बार फिर अपनी टीम की कमियों को स्वीकार किया और कहा, ‘फील्डिंग एक ऐसा विभाग है जिस पर हमें काम करते रहना होगा। अगर हमने कैच नहीं छोड़े होते तो यह मैच इतना करीबी नहीं होता। जैसे मैंने कहा कि हमने छोटी-छोटी चीजों का फायदा नहीं उठाया। हमें इस पर काम करना होगा।’

गौरतलब है कि इस मैच में बैंगलोर की तरफ से चार कैच छोड़े गए और ये सभी कैच अंतिम के ओवरों में छूटे। तीन कैच तो सिर्फ पोलार्ड के छूटे जिन्होंने मैच को सुपर ओवर तक पहुंचाया। इस बार चहल, गुरकीरत, पवन नेगी और देवदत्त पडिक्कल ने कैच छोड़े जबकि पिछले मैच में विराट कोहली ने भी दो कैच छोड़े थे।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर