कौन हैं तुषार देशपांडे, पहले आईपीएल मैच में जीते दिल, 'लंबे सफर' ने बना दिया था गेंदबाज

Tushar Deshpande IPL debut: आईपीएल में एक और नए खिलाड़ी के करियर का आगाज हुआ। हम बात कर रहे हैं दिल्ली कैपिटल्स के युवा तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे की जिन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने शामिल किया और वो छा गए।

Tushar Deshpande
तुषार देशपांडे (Delhi Capitals)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020, दिल्ली कैपिटल्स बनाम राजस्थान रॉयल्स
  • दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी टीम में एक बदलाव किया
  • हर्षल पटेल की जगह तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे को टीम में जगह दी, मैच में छाए तुषार

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2020) में बुधवार को दूसरे चरण के दूसरे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीमें आमने-सामने आई थीं। इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और इसके साथ ही टीम में हुए बदलाव की जानकारी दी। ये जानकारी इसलिए खास है क्योंकि उनकी टीम की तरफ से एक युवा खिलाड़ी को पहली बार आईपीएल में खेलने का मौका दिया गया। नाम है- तुषार देशपांडे।

श्रेयस अय्यर ने बुधवार को टॉस जीतने के बाद बताया कि उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इस मैच में हर्षल पटेल की जगह 25 वर्षीय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे को मौका दिया है। तुषार देशपांडे को आईपीएल नीलामी के दौरान दिल्ली कैपिटल्स ने 20 लाख रुपये में खरीदा था जो उनका आधार मूल्य (बेस प्राइज) है।

कैसा रहा प्रदर्शन

अपने पहले आईपीएल मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलते हुए तुषार देशपांडे ने सबका दिल जीत लिया। उन्होंने दिग्गज इंग्लिश खिलाड़ी बेन स्टोक्स का विकेट लिया और उसके बाद पारी का अंतिम विकेट भी अपने नाम किया। उन्होंने 4 ओवर में 37 रन देकर 2 विकेट लिए। दिल्ली कैपिटल्स ने इस मैच में 162 रन का लक्ष्य दिया था और वे राजस्थान को 148 रन पर रोकते हुए 14 रन से जीतने में सफल रहे।

कौन हैं तुषार देशपांडे?

मुंबई के तुषार देशपांडे घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए खेलते हैं और रणजी ट्रॉफी सहित अन्य घरेलू टूर्नामेंट में धमाल मचाते हुए उन्होंने आईपीएल में अपनी जगह बनाई है। उन्होंने 2016-17 के रणजी ट्रॉफी सीजन में मुंबई के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर का आगाज किया था। जबकि 2018 में वो घरेलू वनडे टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी में पहली बार खेले थे। अगस्त 2019 में उन्हें दुलीप ट्रॉफी के लिए इंडिया ब्लू टीम में भी जगह दी गई थी। वो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और दाएं हाथ से गेंदबाजी। अब तक वो 20 प्रथम श्रेणी मैचों में 50 विकेट ले चुके हैं जबकि लिस्ट-ए क्रिकेट के 19 मैचों में 21 विकेट और 20 टी20 घरेलू मैचों में 31 विकेट चटका चुके हैं।

बल्लेबाज बने निकले थे, सफर लंबा था, बन गए गेंदबाज

ईएसपीएनक्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के मुताबिक तुषार देशपांडे मुंबई के कल्याण में रहते थे और वो लोकल ट्रेन से शिवाजी पार्क जिमखाना अकादमी आए। वो बल्लेबाज बनना चाहते थे। जब वो वहां पहुंचे तो कतार लंबी थी और वो काफी लंबा सफर तय करके आए थे इसलिए बल्लेबाजों की कतार में खड़े रहने से बेहतर, वो गेंदबाजों की कतार में चले गए और आज मुंबई के पास एक अच्छा तेज गेंदबाज मौजूद है जो अब आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स में जान फूंकने के लिए तैयार है।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर