सभी कप्तानों पर भारी पड़ रहा है IPL 2020 का सबसे युवा कप्तान, नंबर.1 टीम बनने पर दिया ये बयान

Shreyas Iyer, Delhi Capitals vs Rajasthan Royals: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर इस सीजन के सबसे युवा कप्तान हैं लेकिन वो अपनी टीम को अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा चुके हैं। जानिए उन्होंने क्या कहा।

Shreyas Iyer
श्रेयस अय्यर (Delhi Capitals)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • दिल्ली कैपिटल्स की राजस्थान रॉयल्स पर बड़ी जीत
  • पांचवीं जीत के बाद दिल्ली की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंची
  • बड़ी सफलता के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर ने दिया प्रेरित करने वाला बयान

आईपीएल 2020 में धोनी, विराट, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर जैसे एक से एक दिग्गज कप्तान मौजूद हैं लेकिन इस समय जो एक कप्तान सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोर रहा है, वो है टूर्नामेंट का सबसे युवा कप्तान- दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर। शुक्रवार रात दिल्ली कैपिटल्स ने शारजाह में राजस्थान रॉयल्स को 46 रनों से करारी शिकस्त दी। ये राजस्थान की लगातार चौथी हार थी जबकि दिल्ली की टूर्नामेंट में पांचवीं जीत। अय्यर की अगुवाई वाली टीम अब तक 6 मैचों में सिर्फ एक मैच हारी है और अब वो अंक तालिका में फिर से शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं। इस जीत के बाद अय्यर ने क्या कहा, आइए जानते हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने राजस्थान रॉयल्स पर मिली जीत के बाद कहा कि उन्हें लगा था कि 185 रन का लक्ष्य कम होगा लेकिन गेंदबाजों ने शानदार काम किया। शिमरोन हेटमायर के 45 रन और मार्कस स्टोइनिस के 39 रन की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 184 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम 19.4 ओवर में 138 रन पर सिमट गयी।

पहली पारी के बाद जैसा हमने प्रदर्शन किया, वो काबिलेतारीफ

दिल्ली कैपिटल्स के लिये कागिसो रबाडा ने तीन जबकि रविचंद्रन अश्विन और मार्कस स्टोइनिस ने दो दो विकेट हासिल किये। शारजाह का मैदान छोटा है तो यहां 200 रन के स्कोर को प्रतिस्पर्धी माना जाता है। अय्यर ने मैच के बाद कहा, ‘पहली पारी के बाद जिस तरह का हमने प्रदर्शन किया, मैं उससे काफी खुश हूं। हमने सोचा कि शायद ये स्कोर थोड़ा कम होगा लेकिन गेंदबाजों ने अपना काम किया।’

विकेट के बारे में उन्होंने कहा, ‘विकेट ने हमें थोड़ा सा हैरान किया क्योंकि हमें लगा कि यह ओस के साथ थोड़ा तेज होगा। लेकिन गेंदबाजों ने जिस तरह से रणनीति के अनुसार कार्यान्वयन किया, उससे मैं सचमुच खुश हूं। मैं सहयोगी स्टाफ से भी खुश हूं जिन्होंने हमें इतनी अच्छी तरह तैयार है।’

हमें निरंतर रहना होगा

दिल्ली कैपिटल्स की यह छह मैचों में पांचवीं जीत थी जिससे टीम 10 अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर पहुंच गयी है। लेकिन अय्यर चाहते हैं कि टीम इसी लय में जारी रहे। उन्होंने कहा, ‘‘हमें अपने रवैये में निरंतर रहना होगा। हमारी सोच ऐसी ही होनी चाहिए, हमें किसी भी चीज को हल्के में नहीं लेना चाहिए।’ अय्यर ने मैच के बाद एक ट्वीट करके भी अपने खिलाड़ियों की तारीफ की।

गेंदबाजों को रोटेट करने का तरीका

आमतौर पर सभी कप्तान शुरुआती ओवरों में किन्हीं दो शीर्ष गेंदबाजों का पूरा स्पेल कराने में विश्वास रखते हैं लेकिन श्रेयस अय्यर इसमें विश्वास नहीं रखते। वो स्थिति के हिसाब से गेंदबाजों को रोटेट करते रहते हैं। राजस्थान के खिलाफ उन्होंने पहले दो ओवरों में अपने शीर्ष तेज गेंदबाज और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले कगिसो रबाडा का इस्तेमाल नहीं किया बल्कि उनके ओवर बचाए। बाद में वही कगिसो रबाडा के ओवरों में आखिरी के विकेट जल्दी सिमटे।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर