MI vs DC: IPL में ये कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी बने सूर्यकुमार यादव, हासिल की बहुत बड़ी उपलब्धि

Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार यादव को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का इंतजार है। हालांकि, उन्‍होंने आईपीएल में एक बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यादव ने गुरुवार को अपना 100वां आईपीएल मैच खेला।

suryakumar yadav
सूर्यकुमार यादव 

मुख्य बातें

  • सूर्यकुमार यादव ने पहले क्‍वालीफायर में दो बड़ी उपलब्धियां हासिल की
  • सूर्यकुमार यादव बिना इंटरनेशनल मैच खेले 100 आईपीएल खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने
  • सूर्यकुमार यादव मौजूदा आईपीएल में 450 से ज्‍यादा रन बनाने बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में शामिल

दुबई: सूर्यकुमार यादव मौजूदा आईपीएल सीजन में शानदार फॉर्म में रहे हैं। इयान बिशप ने आईपीएल-13 के पहले क्‍वालीफायर में कमेंट्री करते समय कहा था कि सूर्यकुमार यादव सपने की तरह बल्‍लेबाजी कर रहे हैं। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा के जल्‍दी आउट होने के बाद पारी को संभाला और 12वें ओवर में आउट होने से पहले 38 गेंदों में 51 रन की पारी खेली। यह मुकाबला सूर्यकुमार यादव के लिए बेहद स्‍पेशल रहा क्‍योंकि उन्‍होंने दो बड़ी उपलब्धियां हासिल की।

सूर्यकुमार यादव बिना इंटरनेशनल मैच खेले आईपीएल में 100 मैच और 2000 रन बनाने वाले पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। मौजूदा आईपीएल में यादव ने 42 की औसत से 450 से ज्‍यादा रन बनाए हैं। 30 साल के सूर्यकुमार यादव मौजूदा आईपीएल में 450 रन का आंकड़ा पार करने वाले आठवें बल्‍लेबाज हैं। यादव की खासियत यह रही कि उन्‍होंने बड़े मौकों पर दमदार प्रदर्शन करके टीम की नैया पार लगाई। बता दें कि दुबई अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में मुंबई इंडियंस ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 200 रन बनाए। जवाब में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 143 रन ही बना पाई। 

टीम इंडिया में नहीं मिला मौका

विराट कोहली के साथ आंख में आंख डालने वाले दृश्‍य को कौन क्रिकेट फैन भूल सकता है। इसके अलावा आरसीबी के खिलाफ मैच जिताने के बाद 'मैं हूं ना' का एक्‍शन करना सूर्यकुमार यादव के मौजूदा आईपीएल में हाइलाइट्स रही। बहरहाल, आगामी ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम में जगह नहीं मिली। उन्‍होंने आईपीएल से पहले घरेलू क्रिकेट में भी धमाकेदार प्रदर्शन किया। भारतीय टीम इस समय मैच फिनिशर की तलाश में है और ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि सूर्यकुमार यादव को मौका जरूर मिलेगा, लेकिन उन्‍हें एक बार फिर नजरअंदाज किया गया।

दिलीप वेंगसरकर से लेकर हरभजन सिंह तक ने सूर्यकुमार यादव के सिलेक्‍शन नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की थी। हरभजन ने ट्वीट करके चयनकर्ताओं के प्रति अपनी भड़ास निकाली थी। भज्‍जी ने कहा था, 'नहीं पता कि सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम में सिलेक्‍ट होने के लिए और क्‍या करना पड़ेगा। उन्‍होंने हर आईपीएल और रणजी सीजन में प्रदर्शन किया। मेरे ख्‍याल से विभिन्‍न लोग विभिन्‍न नियम। बीसीसीआई मैं सभी चयनकर्ताओं से उनके रिकॉर्ड्स देखने की गुजारिश करता हूं।'

सूर्यकुमार यादव ने अब तक 77 फर्स्‍ट क्‍लास और 93 लिस्‍ट ए करियर मैच खेले हैं। उन्‍होंने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में 44 की औसत और 62 के स्‍ट्राइक रेट से 5326 रन बनाए हैं। वहीं लिस्‍ट में 2447 रन बनाए। अपने करियर में दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 160 टी20 मैच खेले, जिसमें 17 अर्धशतकों की मदद से 3295 रन बनाए हैं।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर