पढ़ाई करके बना आर्किटेक्ट, क्रिकेट छोड़ दिया था, अब टीम इंडिया में चुना गया धुरंधर

Varun Chakaravarthy named in India t20 squad: 'मिस्ट्री स्पिनर' वरुण चक्रवर्ती ने हाल में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पांच विकेट लेकर खूब सुर्खियों बटोरीं थी। अब वह भारतीय टी20 में चुने जाने के कारण चर्चा में हैं।

Varun Chakaravarthy
वरुण चक्रवर्ती (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • वरुण चक्रवर्ती को भारतीय टी20 टीम में मिली जगह
  • उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में किया गया शामिल
  • चेन्नई के वरुण आईपीएल में केकेआर का हिस्सा हैं

स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने बहुत कम समय में लंबी छलांग लगाई है। कभी गुमनामी के अंधेरों में रहे वरुण को अब भारतीय टीम चुना गया है। बीसीसीआई की चयन समिति ने सोमवार को आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए तीनों फॉर्मेट की टीम का ऐलान किया और वरुण को 16 सदस्यी टी20 टीम में जगह दी गई है। 29 वर्षीय वरुण आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का हिस्सा हैं। वह मौजूदा सीजन में 7.18 के इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 13 विकेट चटका चुके हैं। वरुण ने हाल ही में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 20 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे, जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

टीपीएल से मिली थी पहचान

वरुण चक्रवर्ती के बारे में कहा जाता है कि वह एक मिस्ट्री स्पिनर हैं। वह अलग-अलग तरह से गेंद फेंकने में माहिर जिसकी वजह से उनकी गेंदों को खेलना बल्लेबाजों के लिए चुनौती होती है। वरुण तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीपीएल) में शानदार प्रदर्शन कर सुर्खियों में छाए थे। उन्हें इसके बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2019 की नीलामी में 8.4 करोड़ रुपए में खरीदा। हालांकि, वह पंजाब के लिए एक ही मैच खेल पाए। फिर पिछले साल केकेआर ने उन्हें अपनी टीम से जोड़ लिया और अब वह उम्मीदों पर खरे उतर रहे हैं।

क्रिकेट छोड़ बने आर्किटेक्ट

वरुण ने 13 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था और 17 साल की उम्र तक लगातार खेला। उन्हें इस दौरान कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा, जिसके चलते उन्होंने क्रिकेट छोड़ दिया। उन्होंने फिर अपने सारा ध्यान पढ़ाई में लगाया औक चेन्नई की एसआरएम यूनिवर्सिटी से आर्किटेक्ट की डिग्री ली। उन्होंने नौकरी की और जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव देखे। आर्किटेक्‍ट की नौकरी में वह अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहे थे, जिससे उन्‍हें क्रिकेट में वापसी करने की प्रेरणा मिली। उन्होंने अपने करियर में सिर्फ एक प्रथण श्रेणी मैच और 9 ए लिस्ट मुकाबले खेले हैं।

इस तरह हुई क्रिकेट में वपासी

हाल ही में कमेंटेटर हर्षा भोगले ने वरुण से पूछा था कि आर्किटेक्‍ट से क्रिकेट में आने का फैसला कब किया?  इसपर स्पिनर ने जवाब दिया, 'साल 2015 में जब मैं पैसे नहीं कमा पा रहा था। मैंने तब फ्रीलांस काम किया और अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहा था। तब मुझे लगा कि कुछ अलग करना चाहिए, तो इस तरह मैं क्रिकेट में लौटा।' जब केकेआर के स्पिनर से पूछा गया कि अब दोबारा कभी आर्किटेक्‍ट नहीं कहलाना चाहेंगे तो चक्रवर्ती ने कहा कि वो अपनी नौकरी नहीं छोड़ने वाले क्‍योंकि उन्‍हें आर्किटेक्‍चर पसंद है और उनकी योजना इसके आस-पास रहने की है।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल (विकेटकीपर, उप-कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर और वरुण चक्रवर्ती।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर