IPL 2021 से बाहर होने के बावजूद श्रेयस अय्यर को मिला बड़ा तोहफा, बिना खेले भी मिलेगी पूरी सैलरी

Shreyas Iyer: दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर आगामी आईपीएल से बाहर हो गए हैं। अय्यर को इंग्‍लैंड के खिलाफ हाल ही में संपन्‍न वनडे सीरीज के पहले मैच में फील्डिंग करते समय कंधे में चोट लगी थी।

shreyas iyer
श्रेयस अय्यर 

मुख्य बातें

  • दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर आगामी आईपीएल से बाहर हो गए हैं
  • अय्यर को इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले वनडे में कंधे में चोट लगी थी
  • अय्यर को दिल्‍ली कैपिटल्‍स नहीं खेलने के बावजूद पूरी सैलरी देगा

नई दिल्‍ली: Shreyas Iyer IPL Salary: भले ही श्रेयस अय्यर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 सीजन से बाहर हो गए हैं, दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान को इसके बावजूद पूरी सैलरी मिलेगी। अय्यर को इंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान फील्डिंग करते समय कंधे में चोट लगी थी और इसके बाद वह आगामी आईपीएल से बाहर हो गए हैं। बीसीसीआई विज्ञप्ति के मुताबिक दाएं हाथ के बल्‍लेबाज की 8 अप्रैल को सर्जरी होगी और इसलिए वह दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए समय पर फिट नहीं हो पाएंगे।

इंसाइडस्‍पोर्ट मनीबॉल के मुताबिक श्रेयस अय्यर को प्रत्‍येक सीजन में 7 करोड़ रुपए मिलते हैं और प्‍लेयर इंश्‍योरेंस स्‍कीम के अंतर्गत उन्‍हें पूरी सैलरी मिलेगी।

IPL 2021: क्‍या है आईपीएल प्‍लेयर इश्‍योरेंस?

यह इंश्‍योरेंस पॉलिसी सभी केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़‍ियों के लिए है। इस स्‍कीम का परिचय 2011 यानी चौथे सीजन से पहले किया गया था। यह फैसला तत्‍कालीन बीसीसीआई सचिव एन श्रीनिवासन और भारतीय खिलाड़‍ियों के बीच बैठक के बाद लिया गया था। इंश्‍योरेंस स्‍कीम के अंतर्गत खिलाड़ी को नुकसान की भरपाई की जाएगी अगर वह चोटिल होने या दुर्घटना या फिर किसी अन्‍य कारण से आईपीएल खेलने के लिए उपलब्‍ध नहीं रह पाता है।

श्रेयस अय्यर कैसे योग्‍य?

स्‍कीम के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी राष्‍ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्‍व करते समय चोटिल हो जाता है या फिर आईपीएल के शुरूआती या पूरे सीजन से बाहर होता है तो वह आपूर्ति के योग्‍य होता है। अय्यर भारतीय टीम का हिस्‍सा थे जब इंग्‍लैंड के खिलाफ वह कंधे की चोट के कारण बाहर हुए। ध्‍यान दिला दें कि यह स्‍कीन गैर-अनुबंधित खिलाड़‍ियों के लिए नहीं है।

मुआवजा राशि कैसे निर्धारित की जाती है?

मुआवजा राशि खिलाड़ी की कुल अनुबंध राशि और कितने मैचों में वह शिरकत नहीं करेगा, उसके आधार पर एडजस्‍ट की जाती है। उदाहरण के लिए अगर बीसीसीआई ने कहा कि रोहित शर्मा को दाएं कंधे में चोट लगी है और वह रिहैब से गुजरेंगे। उनकी रिकवरी पर अप्रैल के दूसरे सप्‍ताह कुछ कहा जाएगा कि आईपीएल 2021 में उनकी वापसी कब होगी। इसका मतलब है कि मुंबई इंडियंस के कप्‍तान कम से कम तीन ग्रुप लीग मैच नहीं खेलेंगे। रोहित शर्मा की आईपीएल 2021 में सैलरी 15 करोड़ रुपए है, तो उसकी कुल संख्या के अनुसार उसे आनुपातिक रूप से मुआवजा दिया जाएगा।

यह खिलाड़ी के कुछ समय दूर होने की कंडीशन है। हालांकि, एक खिलाड़ी का मुआवजा संबंधित फ्रेंचाइजी द्वारा समान रूप से साझा किया जाता है - अय्यर के मामले में दिल्‍ली कैपिटल्‍स और बीसीसीआई। हालांकि, अय्यर पूरा सीजन बाहर रहेंगे तो बीसीसीआई उन्‍हें पूरी रकम देगा।

खिलाड़‍ियों की चोट पर बीसीसीआई को प्रतिक्रिया कौन देता है?

भारतीय टीम के फिजियो और बीसीसीआई मेडिकल टीम। अगर कोई खिलाड़ी आईपीएल में रिपोर्ट करने के बाद चोटिल हो जाए तो फ्रेंचाइजी के फिजियो और डॉक्‍टर मेडिकल रिपोर्ट जमा करते हैं। सभी चिकित्‍सीय सलाह टेस्‍ट रिपोर्ट के साथ होती हैं। अगर कोई खिलाड़ी आईपीएल में रिपोर्ट करने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होता है (या मैच खेलने से पहले) तो फिर मुआवजा बीसीसीआई और संबंधित आईपीएल फ्रेंचाइजी बराबर बाटते हैं।

ध्‍यान दिला दे कि इशांत शर्मा, जहीर खान और आशीष नेहरा को बीसीसीआई से मुआवजा मिला है क्‍योंकि चोटिल होने के कारण यह आईपीएल सीजन से बाहर हो गए थे।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर