नंबर.2 पर पहुंचकर विराट कोहली का खुलासा, बोले- 'इस बार हमारे पास प्लान A, B, C है'

RCB captain Virat Kohli: आईपीएल 2020 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम के लिए काफी अच्छा साबित होता दिख रहा है। कोलकाता के खिलाफ शानदार जीत के बाद विराट ने रणनीति का खुलासा भी किया।

Virat Kohli
विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को हराया
  • जीत के बाद कप्तान विराट कोहली ने किया खुलासा, हमारे पास सारे प्लान हैं
  • कोहली ने बताया कि मोहम्मद सिराज को नई गेंद देने के पीछे की रणनीति

आईपीएल 2020 शुरू होने से पहले एक वीडियो वायरल हुआ था जहां रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के सपोर्ट स्टाफ के एक वरिष्ठ सदस्य 'माने काका' का जन्मदिन मनाया जा रहा था। काका ने उस दौरान केक काटने से पहले विराट से वादा लिया था कि इस बार वे खिताब जीतकर रहेंगे और विराट ने भी वादा किया था। बाद में विराट ने ये भी कहा था कि कई साल बाद वो और उनकी टीम 2016 जैसा महसूस कर रहे हैं जब उनकी टीम पूरी तरह आत्मविश्वास से भरी हुई है। बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 8 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद विराट ने फिर हुंकार भरते हुए बयान दिया।

मैच में कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया लेकिन बैंगलोर की शानदार गेंदबाजी ने उनको 84 रन पर ही रोक दिया। इसके बाद बैंगलोर ने सिर्फ 2 विकेट खोकर 13.3 ओवर में ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। 'मैन ऑफ द मैच' मोहम्मद सिराज बने जो एक ही मैच में 2 मेडन ओवर फेंकन वाले पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने 4 ओवर में कुल 8 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके लिए भी विराट ने रणनीति बनाई थी जिसका उन्होंने खुलासा भी किया।

ऐसे बनाई थी रणनीति

कप्तान विराट कोहली ने शानदार जीत के बाद कहा कि उनकी टीम ने इस बार हर तरह की परिस्थिति के लिये रणनीति तैयार कर रखी है और यही कारण है उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ वाशिंगटन सुंदर की जगह मोहम्मद सिराज को नयी गेंद सौंपी। कोहली की यह रणनीति कारगर साबित हुई। कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘मैं वाशी (सुंदर) को नयी गेंद सौंपने की सोच रहा था। टॉस गंवाना अच्छा रहा क्योंकि हम भी पहले बल्लेबाजी करते। हमारी रणनीति वाशी और (क्रिस) मौरिस से गेंदबाजी का आगाज करवाना था लेकिन तब हमने मौरिस और सिराज को नयी गेंद सौंपने का फैसला किया।’

प्लान ए, प्लान बी, प्लान सी...सब तैयार है

विराट ने आगे कहा, ‘टीम प्रबंधन ने ऐसी संस्कृति तैयार की है जहां सटीक रणनीति होती है। हमारे पास प्लान ए, प्लान बी और प्लान सी होता है। हमें इस रणनीति पर अमल करना होता है। हमने नीलामी में भी कुछ चीजें की थी जिसका फायदा मिल रहा है। आपके पास सभी योजनाएं होती है लेकिन आपको अपने खिलाड़ियों पर विश्वास होना चाहिए।’ कोहली ने मॉरिस और सिराज की विशेष रूप से प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ‘मौरिस जिम्मेदारी बखूबी निभा रहा है। वह ऐसा खिलाड़ी है जो नेतृत्व करना चाहता है। वह ऊर्जावान है। वह गेंद से, बल्ले से और क्षेत्ररक्षण में योगदान दे सकता है।’

सिराज की तारीफ

कोहली ने कहा, ‘सिराज के लिये पिछला साल मुश्किल रहा और उसकी काफी आलोचना हुई। इस बार उसने कड़ी मेहनत की और वह नेट्स पर भी अच्छी गेंदबाजी कर रहा था। अब उसके परिणाम नजर आ रहे हैं।’ मोहम्मद सिराज ने आईपीएल 2020 में अपने इस धमाकेदार प्रदर्शन के साथ आगे के मैचों के लिए विरोधी टीम को चेतावनी दे डाली है।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर