पत्‍थर तोड़े, कंधे पर उठाई सीमेंट की बोरी: पंत को डेब्‍यू शिकार बनाकर IPL स्‍टार बने रवि बिश्‍नोई

Ravi Bishnoi: 20 साल के लेग स्पिनर रवि बिश्‍नोई को किंग्‍स इलेवन पंजाब ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ डेब्‍यू करने का मौका दिया। युवा गेंदबाज ने टीम प्रबंधन के फैसले पर खरा उतरते हुए रिषभ पंत का विकेट झटका।

ravi bishnoi
रवि बिश्‍नोई  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • रवि बिश्‍नोई ने किंग्‍स इलेवन पंजाब के लिए दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ आईपीएल डेब्‍यू किया
  • 20 साल के बिश्‍नोई ने आक्रामक बल्‍लेबाज रिषभ पंत को अपना पहला शिकार बनाया
  • रवि बिश्‍नोई ने क्रिकेट खेलने के लिए काफी मेहनत की, जिसका सुखद परिणाम उन्‍हें मिल रहा है

नई दिल्‍ली: आईसीसी अंडर-19 विश्‍व कप 2019 से सुर्खियों में आए लेग स्पिनर रवि बिश्‍नोई को उनकी मेहनत का फल मिला और रविवार को किंग्‍स इलेवन पंजाब की तरफ से उन्‍हें दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ आईपीएल डेब्‍यू करने का मौका भी मिला। युवा रवि बिश्‍नोई का भविष्‍य बेहद उज्‍जवल माना जा रहा है। ये ऐसा गेंदबाज है, जिसके लिए दिग्‍गज अनिल कुंबले भी खड़े होकर तालियां बजाते हुए नजर आए।

रवि बिश्‍नोई ने अपना आईपीएल डेब्‍यू बेहद खास बनाया और उदीयमान सितारे रिषभ पंत का शिकार किया। लेग स्पिनर ने दिल्‍ली के खिलाफ अपने कोटे के पूरे चार ओवर किए और सिर्फ 22 रन खर्च किए। रिषभ पंत ने बिश्‍नोई की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन गेंद सीधे जाकर स्‍टंप्‍स पर लगी। बिश्‍नोई ने अपने जश्‍न से दर्शाया कि मेहनत का फल कितना सुखद होता है। जब लेग स्पिनर ने अपने चार ओवर का कोटा पूरा किया तो कोच अनिल कुंबले ने खड़े होकर तालियां बजाईं और युवा लेग स्पिनर की हौसलाअफजाई की।

अंडर-19 विश्‍व कप में भी किया था धमाल

20 साल के रवि बिश्‍नाई ने इससे पहले 2019 आईसीसी अंडर-19 विश्‍व कप में भी धमाकेदार प्रदर्शन किया था। वहां उन्‍होंने 3.48 की इकोनॉमी से कुल 17 विकेट चटकाए थे। वैसे, युवा लेग स्पिनर ने इस मुकाम पर पहुंचने के लिए जी तोड़ मेहनत की है। रवि बिश्‍नोई को अंडर-16 और अंडर-19 ट्रायल्‍स में नकार दिया गया था। इसके बावजूद उन्‍होंने कभी हार नहीं मानी और अपनी लेग स्पिन पर पूरा जोर लगाया। फिर 2018 में उन्‍हें जयपुर में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने नेट सेशन में गेंदबाजी के लिए बुलाया था। यहां से रवि बिश्‍नोई की प्रतिभा को पहचान मिली।

कुंबले का मिला मार्गदर्शन

राजस्‍थान रॉयल्‍स के साथ समय बिताने के बाद रवि बिश्‍नोई को उनके पिता 12वीं की परीक्षा दिलाने के लिए घर ले जाए। इसके बावजूद बिश्‍नोई ने क्रिकेट के अभ्‍यास में कोई कमी नहीं छोड़ी। उन्‍होंने लिस्‍ट ए में 6 मैचों में 8 विकेट चटकाए जबकि 6 टी20 में 6 विकेट झटके। इस समय रवि बिश्‍नोई को अनिल कुंबले का मार्गदर्शन मिल रहा है। कुंबले किंग्‍स इलेवन पंजाब के हेड कोच हैं। बिश्‍नाई कुंबले को अपना आदर्श मानते हैं और किंग्‍स इलेवन पंजाब के कैंप में युवा स्पिनर ने दिग्‍गज कुंबले से फ्लिपर गेंद डालने की कला सीखी।

12 साल की उम्र में की मजदूरी

रवि बिश्‍नोई को आईपीएल नीलामी में किंग्‍स इलेवन पंजाब ने दो करोड़ रुपए में खरीदा था। जोधपुर के बिश्‍नोई ने सिर्फ 12 साल की उम्र में क्रिकेट खेलने के लिए मजदूरी की थी। लेग स्पिनर ने अपने गृहनगर में क्रिकेट एकेडमी के निर्माण कार्य में हिस्‍सा लिया था। दरअसल, जोधपुर में शाहरुख पठान और प्रद्योत सिंह ने क्रिकेट एकेडमी खोलने का फैसला किया था। मगर उनके पास ज्‍यादा पैसे नहीं थे। 

ऐसे में किसी तरह दोनों ने मिलकर क्रिकेट एकेडमी शुरू की। चूकि बजट कम था तो इन्‍होंने खुद ही मजदूरी का काम किया। रवि बिश्‍नोई भी इनके साथ जुड़ गए और कंधे पर सीमेंट की बोरी लादकर स्‍टेडियम में रखी व पत्‍थर भी तोड़े। फिर मजदूरी का पैसा बचाकर विशेषज्ञों को बुलाया गया और पिच तैयार की गई। इसके बाद रवि बिश्‍नोई ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और सफलता की सीढ़ी पर चढ़ते गए।

रवि बिश्‍नोई का सपना है कि वह ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टार बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ को अपना शिकार बनाए। एक इंटरव्‍यू में रवि बिश्‍नोई ने इस बात का खुलासा किया था। बिश्‍नोई ने कहा था कि स्‍टीव स्मिथ बहुत अच्‍छे बल्‍लेबाज हैं और उनका विकेट लेना मेरे लिए सपने की तरह है। युवा लेग स्पिनर ने अपने पहले मैच में दम दिखाया है और अब इनसे देश को काफी उम्‍मीदें हैं। देखना होगा कि किस तरह प्रदर्शन करके रवि बिश्‍नोई सीनियर टीम का दरवाजा खटखटाते हैं।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर