20वें ओवर, सुपर ओवर और पंजाब ने गंवाई जीती बाजी, जानिये उन 11 रोमांचक गेंदों का पूरा हाल

रोमांचक अंदाज में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 11 गेंद में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हारी बाजी जीत ली। मयंक अग्रवाल की पूरी मेहनत पर कैसे फिरा पानी। जानिए अंतिम 11 गेंदों का पूरा हाल।

Mayank agarwal  Marcus Stoinis
मयंक अग्रवाल और मार्कस स्टोइनिस( साभार IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • उतार चढ़ाव भरा रहा दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच हुआ मुकाबला
  • सुपर ओवर और उससे पहले दिल्ली ने ऐसे पलटी बाजी
  • पंजाब के जबड़े से जीत छीनकर दिल्ली ने मयंक अग्रवाल की मेहनत पर फेरा पानी

दुबई: समुद्र की लहरों में भी इतना उतार चढ़ाव एक ही समय में देखने को नहीं मिलता जितना रविवार को आईपीएल 2020 के दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इवेलन पंजाब के बीच खेले गए मुकाबले में देखने को मिला। मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत खराब रही और उसने 13 रन पर 3 विकेट गंवा दिए लेकिन बीच के ओवरों में श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए टीम को 100 रन के करीब ले गए। ऐस में पंत और अय्यर के लगातार दो गेंद में आउट होने के बाद पारी को मार्कस स्टोइनिस ने संभाला और धमाकेदार अर्धशतक जड़कर टीम को 20 ओवर में 8 विकेट पर 157 रन तक पहुंचा दिया। 

जीत के लिए 158 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम ने 10 ओवर में 55 रन पर 5 विकेट गंवा दिए। ऐसे में मयंक अग्रवाल मे मोर्चा संभालते हुए टीम को जीत के मुहाने तक पहुंचा दिया लेकिन आखिरी 6 गेंद पर बाजी पलट गई। अंतिम 6 गेंद पर जीत के लिए पंजाब को 13 रन की जरूरत थी। मयंक अग्रवाल 77 (55) रन और क्रिस जॉर्डन 5(5) रन बनाकर खेल रहे थे। गेंद बल्ले से दिल्ली के पक्ष में बाजी करने वाले मार्कस स्टोइनिस के हाथों में थी फिर ऐसा रहा पारी की अंतिम 6 गेंदों का हाल 

6 गेंद में जीत के लिए 13 रन की दरकार: स्ट्राइक पर मयंक अग्रवाल, स्टोइनिस ने स्टंप्स पर फुटटॉस गेंद डाली जिसे गेंदबाज के ऊपर से मयंक अग्रवाल ने सीधे बाउंड्री के पार पहुंचा दिया। 

5 गेंद जीत के लिए 7 रन की दरकार:  मयंक अग्रवाल ने इस बार गेंद को मिडिल स्टंप पर आई स्टोइनिस की यॉर्कर को लॉन्गऑन की दिशा में खेल दिया और भागकर 2 रन पूरे कर लिए। 

4 गेंद जीत के लिए 5 रन की दरकार:  इस बार स्टोइनिस ने सीधे गेंद स्टंप्स पर डाली जिसे मयंक ने लॉन्ग ऑफ के बांई ओर चौके के लिए पहुंचा दिया। ऐसे में तीन गेंद में 12 रन बनाकर जीत के बेहद करीब पंजाब की टीम पहुंच गई। 

3 गेंद जीत के लिए 1 रन की दरकार( स्कोर बराबर): स्टोइनिस ने इस गेंद को शॉर्ट रखा और इसपर मयंक बीट हो गए और गेंद सीधे विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथ में चली गई। 
2 गेंद  में जीत के लिए 1 रन( स्कोर बराबर): ऐसे में मयंक अग्रवाल ने फुलटॉस गेंद को स्वीपर कवर की दिशा में खेला जहां पर शिमरोन हेटमायर खड़े थे जिन्होंने भागकर कैच पकड़ लिया और मयंक की शानदार पारी का अंत हो गया। मयंक ने 60 गेंद पर 89 रन बनाए। 

1गेंद में जीत के लिए 1 रन: स्ट्राइक पर क्रिस जॉर्डन, ऐसे में स्टोइनिस ने एक और फुल टॉस फेंकी जिस फ्लिक करने की कोशिश में जॉर्डन स्कवैर लेग में खड़े कगिसो रबाडा के हाथों लपके गए और मैच टाई हो गया। और मुकाबला सुपर ओवर में पहुंच गया।

किंग्स इलेवन पंजाब सुपर ओवर:
पंजाब के लिए सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने केएल राहुल और निकोलस पूरन की जोड़ी आई। ऐसे में दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने गेंद रबाडा के हाथों में थमा दी। फिर शुरु हुआ सुपर ओवर का रोमांच...
पहली गेंद: केएल राहुल के सामने रबाडा ने यॉर्कर डालने की कोशिश की पैड के सामने आई गेंद को राहुल ने फ्लिक करके  स्कवैर लेग की दिशा में खेल दिया और भागकर 2 रन बना लिए।  स्कोर 1 गेंद 2/0 रन 
दूसरी गेंद:  इस बार रबाडा ने राहुल के सामने शॉर्ट गेंद डाली। गेंद पर राहुल ने बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन डीप स्कवैर लेग पर वो लपक गए। ऐसे में स्ट्राइक पर निकोलस पूरन पहुंच गए। स्कोर 2 गेंद 2/1 रन
तीसरी गेंद: स्ट्राइक पर पहुंचे निकोलस पूरन के सामने रबाडा ने सटीक यॉर्कर डाली और पूरन बोल्ड हो गए। इसी के साथ ही 3 गेंद में ही 2 विकेट गंवाने के बाद पंजाब की सुपर ओवर की पारी का अंत हो गया। 


दिल्ली कैपटल्स का सुपर ओवर: जीत के लिए मिला 3 रन का लक्ष्य 
दिल्ली के लिए सुपर ओवर में मिले 3 रन के लक्ष्य का पीछा करने रिषभ पंत और श्रेयस अय्यर की जोड़ी उतरी। उनके सामने पंजाब ने मोहम्मद शमी को लगा दिया। 

पहली गेंद जीत के लिए 3 रन की दरकार: शमी के खिलाफ पहली गेंद पर रिषभ पंत कोई रन नहीं बना सके। गेंद शॉर्ट थी और उनके सामने टिप्पा खाकर बाहर की ओर चली गई।
दूसरी गेंद जीत के लिए 3 रन की दरकार: शमी ने एक बार फिर  तेजी से गेंद करनी कोशिश की लेकिन लाइन भटक गए और गेंद लेग स्टंप्स के बाहर व्हाइड हो गई। ऐसे में एक गेंद और एक रन का दिल्ली को फायदा मिल गया।  इसके बाद दोबारा फेंकी गई लेग स्टंप्स पर फुल लेंथ गेंद को फाइन लेग की दिशा में खेलकर पंत और अय्यर ने दो रन भागकर अपनी टीम को जीत दिला दी। 
   

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर