IPL 2021: पिछले सीजन में फ्लॉप होकर जमकर आलोचना झेली, इस बार धमाका करने को बेकरार हैं ये खिलाड़ी

IPL 2021: आईपीएल 2021 सीजन की शुरूआत 9 अप्रैल को होगी। पिछले सीजन में कुल स्‍टार खिलाड़‍ियों का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था, जिसे इस बार सुधारकर वह अपना स्‍टारडम बरकरार रखना चाहेंगे। जानिए कौन हैं ऐसे 3 खिलाड़ी।

prithvi shaw
पृथ्‍वी शॉ 

मुख्य बातें

  • 3 खिलाड़ी, जिनका पिछले आईपीएल में प्रदर्शन रहा बेहद खराब
  • इस साल आईपीएल में वह दमदार वापसी करने को बेकरार
  • इन तीनों खिलाड़‍ियों का अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी में महत्‍व है

नई दिल्‍ली: दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 2021 सीजन शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। इसको लेकर क्रिकेटर्स और दर्शकों के बीच काफी उत्‍साह और उम्‍मीदें हैं। जितनी ज्‍यादा अपेक्षाएं हैं, उतना ही ज्‍यादा दबाव भी है। आज हम आपको ऐसे 3 खिलाड़‍ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पिछले सीजन में फ्लॉप रहे, लेकिन इस साल धमाकेदार वापसी करने को बेकरार हैं।

इन खिलाड़‍ियों की प्रतिभा और क्षमताओं पर कोई सवाल नहीं खड़े कर सकता, लेकिन पिछला सीजन इन सभी के लिए भूलने वाला रहा। तीनों ने ही सही समय पर फॉर्म हासिल किया। अब देखना होगा कि आईपीएल 2021 में लहर बदलेगी? चलिए गौर करते हैं।

पृथ्‍वी शॉ - पृथ्‍वी शॉ का दिल्‍ली कैपिटल्‍स के साथ यह चौथा सीजन होगा। 21 साल के बल्‍लेबाज ने काफी प्रतिभा दिखाई, लेकिन पहले तीन सीजन में वह अपनी छाप नहीं छोड़ सके। 2018 में अपने डेब्‍यू आईपीएल सीजन में शॉ ने 9 मैचों में 27.22 की औसत से 245 रन बनाए थे। ओपनर ने फिर 2019 में 16 मैचों में 353 रन बनाए, जिसमें केकेआर के खिलाफ 99 रन की पारी शामिल है। हालांकि, 2020 उनके लिए बहुत खराब रहा। 13 मैचों में पृथ्‍वी ने केवल 228 रन बनाए। 

बहरहाल, पृथ्‍वी ने अपने खेल पर काफी मेहनत की, जिसका फल उन्‍हें विजय हजारे ट्रॉफी में मिला। शॉ ने धाकड़ पारियां खेलते हुए रिकॉर्ड बना दिया। वह विजय हजारे ट्रॉफी के एक सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बने। शॉ ने 8 मैचों में 165.40 की औसत से 827 रन बनाए, जिसमें 4 शतक और फाइनल मैच में 39 गेंदों में 73 रन की पारी शामिल है। 

पृथ्‍वी शॉ पूरे टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में नजर आए और मैदान के हर कोने में गेंद को भेजा। उन्‍होंने पुडुचेरी के खिलाफ 152 गेंदों में 227 रन की पारी खेली, जो सबसे यादगार पारियों में से एक रही। अब पृथ्‍वी शॉ आगामी आईपीएल में अपनी छाप छोड़ने को बेकरार हैं। क्‍या यह उनका सीजन होगा? यह तो समय ही बताएगा।

ग्‍लेन मैक्‍सवेल - पंजाब किंग्‍स के लिए पिछले सीजन में पूरी तरह फ्लॉप रहे ग्‍लेन मैक्‍सवेल को 2021 नीलामी से पहले रिलीज कर दिया गया था। 2020 आईपीएल में कंगारू बल्‍लेबाज ने 13 मैचों में केवल 108 रन बनाए और सिर्फ तीन विकेट झटके। हालांकि, आईपीएल नीलामी में मैक्‍सवेल का बोलबाला रहा। आरसीबी ने मैक्‍सवेल को 14.25 करोड़ की मोटी रकम पर खरीदा। वह क्रिस मॉरिस और काइल जैमीसन के बाद तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने। विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के साथ अगर मैक्‍सवेल चल निकले तो आरसीबी को खिताब जीतने से रोक पाना नामुमकिन होगा।

मैक्‍सवेल ने हाल ही में संपन्‍न बीबीएल में धमाकेदार प्रदर्शन किया। उन्‍होंने मेलबर्न स्‍टार्स का नेतृत्‍व किया और 14 मैचों में 379 रन बनाए। इस दौरान उन्‍होंने तीन अर्धशतक जमाए व सात विकेट भी चटकाए। आरसीबी के फैंस को उम्‍मीद है कि अगर मैक्‍सवेल का बल्‍ला चला तो तूफान खड़ा कर देगा। सभी को एबी डिविलियर्स और ग्‍लेन मैक्‍सवेल को एकसाथ क्रीज पर देखने की बेताबी भी है। अब देखना होगा कि मैक्‍सवेल आगामी आईपीएल में अपनी छाप छोड़ पाएंगे या नहीं।

क्रुणाल पांड्या - क्रुणाल पांड्या का आईपीएल में यह छठा सीजन होगा। भले ही मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2020 का खिताब जीता, लेकिन क्रुणाल पांड्या का योगदान अच्‍छा नहीं था। उन्‍होंने 16 मैचों में 109 रन बनाए और केवल 6 विकेट चटकाए। हालांकि, क्रुणाल पांड्या ने हाल ही में काफी सुर्खियां बटोरी। उन्‍होंने विजय हजारे ट्रॉफी में बड़ौदा की कप्‍तानी की। 30 साल के क्रुणाल पांड्या ने इसमें शानदार प्रदर्शन किया।

बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 5 मैचों में 129.33 की औसत से 388 रन बनाए, जिसमें दो शतक शामिल है। वहीं टूर्नामेंट में पांच विकेट भी चटकाए। पांड्या के नेतृत्‍व में बड़ौदा ने पांच में से चार मैच लीग चरण के जीते। हालांकि, वह नॉकआउट चरण के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर पाए। क्रुणाल पांड्या को इसके बाद वनडे में डेब्‍यू का मौका मिला, जहां उन्‍होंने केवल 26 गेंदों में अर्धशतक जमाकर अपनी धाक जमाई। अब उम्‍मीद है कि आईपीएल 2021 में क्रुणाल पांड्या एक बार फिर अपनी चमक बिखेरने में कामयाब होंगे।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर